सिमी के दो आतंकियों को भोपाल की एनआईए कोर्ट ने सुनाई उम्रकैद की सजा, मास्टरमाइंड अबू फैजल समेत दो को 10-10 साल जेल

सिमी के दो आतंकियों को भोपाल की एनआईए कोर्ट ने सुनाई उम्रकैद की सजा, मास्टरमाइंड अबू फैजल समेत दो को 10-10 साल जेल

प्रेषित समय :19:58:01 PM / Fri, Sep 16th, 2022

भोपाल. एमपी की राजधानी भोपाल में एनआईए की विशेष कोर्ट ने शुक्रवार को सिमी के दो आतंकियों उमर और सादिक को उम्रकैद की सजा सुनाई है. वहीं, आतंकी अबू फैजल और इरफान नागौरी को 10-10 साल की सजा सुनाई गई है. इनमें अबू फैजल मास्टर माइंड है. फैसला शुक्रवार को विशेष न्यायाधीश रघुवीर पटेल की कोर्ट ने सुनाया. विशेष लोक अभियोजक विक्रम सिंह ने बताया कि साल 2013 में सेंधवा बॉर्डर पर सिमी आतंकियों ने एटीएस जवानों पर हमला किया था. इसी मामले में कोर्ट ने सुनवाई की. इरफान नागौरी और अबू फैजल केन्द्रीय जेल भोपाल में बंद हैं. कोर्ट ने 4 लोगों को साक्ष्य के अभाव में बरी कर दिया.

1 अक्टूबर 2013 को खंडवा जेल से भागे थे

1 अक्टूबर 2013 को अबू फैजल व उसके साथी खंडवा जेल से दीवार फांद कर फरार हो गए थे. एटीएस आईजी को सूचना मिली कि सिमी आतंकी महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के समीपवर्ती जिले में आने वाले हैं. एटीएस की टीम सेंधवा पहुंची. 23, 24 दिसंबर 2013 के दरमियानी रात अबू फैजल और इरफान नागौरी, खालिद अहमद की एटीएस से मुठभेड़ हुई. इसमें तीनों लोगों ने टीम पर फायरिंग की. एटीएस ने तीनों आतंकियों को दबोच लिया. इनके पास से पिस्टल और कारतूस मिले.

पूछताछ में खुलासा हुआ कि आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए उन्होंने सोलापुर, महाराष्ट्र के रहने वाले सादिक को विस्फोटक दिया है. एटीएस ने इनकी निशानदेही पर सादिक को पकड़ा. पूछताछ में सादिक ने विस्फोटक का उमेर दंडोती के पास होना बताया. उमेर को पकड़ा, तो उसके पास से पिस्टल, जिलेटिन रॉड, डायनामाइट बरामद हुआ. एटीएस ने मामले में 16 सिमी सदस्यों को आरोपी बनाया. वर्ष 2016 में जेल से फरार सिमी आतंकी अमजद, अकील, जाकिर, शेख महबूब, सालिक, खालिद, शेख मुजीब और माजिद का एनकाउंटर कर दिया गया.

सिमी आतंकियों की संख्या बढ़कर 25 हुई

केन्द्रीय जेल भोपाल में शुक्रवार तक 23 सिमी आतंकी बंद थे. अब दो आतंकी और बढ़ गए. जेल अधीक्षक दिनेश नरगावे ने बताया कि अब जेल में सिमी के 25 कैदी हो चुके हैं, जबकि जमात-ए-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) से जुड़े 8 आतंकी जेल में बंद हैं. जेल अधीक्षक ने बताया कि आतंकियों पर विशेष निगरानी रखी जाती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के सागर में गार्ड की हत्याएं करने वाला सीरियल किलर भोपाल से गिरफ्तार

जबलपुर कांग्रेस में बढ़ती टेंशन के बीच प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ के बुलावे पर चारों विधायक पहुंचे भोपाल

एमपी में भोपाल, इंदौर सहित 15 पर्यटन, धार्मिक स्थानों पर बनेंगे रोप-वे, केंद्र सरकार उठाएगी खर्च

सीएम चौहान ने भोपाल में किया ध्वाजारोहण: प्रदेशवासियों के लिए की अनेक योजनाओं की घोषणा

एमपी के भोपाल में एनआईए की बड़ी कार्यवाही, फिर पकड़े गए जेएमबी के 2 और आतंकवादी

Leave a Reply