म्यांमार में भारतीयों को बंधक बनाकर साइबर क्राइम करने के लिए किया जा रहा विवश

म्यांमार में भारतीयों को बंधक बनाकर साइबर क्राइम करने के लिए किया जा रहा विवश

प्रेषित समय :10:57:55 AM / Tue, Sep 20th, 2022

चेन्नई. म्यांमार के म्यावाडी में एक गिरोह ने 60 तमिल लोगों सहित 300 से अधिक भारतीयों को बंधक बना लिया और उन्हें साइबर क्राइम करने के लिए विवश किया जा रहा है. वहीं कुछ अन्य देशों के लोगों को भी इस रैकेट में रखा गया है. इन लोगों को नौकरी का लालच देकर म्यावाडी इलाके में बंधक बना लिया गया है. ये इलाका म्यांमार सरकार के नियंत्रण में नहीं है और यहां हथियारबंद जातीय समूहों का वर्चस्व है. अपने परिवारों को संदेश भेजने वाले कुछ बंधकों ने बंधक बनाने वालों को मलेशियाई चीनी बताया है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ये पूरा मामला तब सामने आया जब कुछ तमिल लोगों ने शनिवार को खुद को बचाने के लिए एक एसओएस वीडियो भेजा. जिसमें केंद्र और तमिलनाडु सरकारों से उनको बचाने की अपील की गई. उन्होंने कहा कि उनके मालिक उन्हें दिन में 15 घंटे से अधिक काम करने के लिए मजबूर करते हैं. जब वे अवैध काम करने से इनकार करते हैं, तो उन्हें पीटा जाता है और बिजली का झटका दिया जाता है. जबकि यांगून में भारतीय दूतावास ने 5 जुलाई को नौकरी का झांसा देने वाले बेईमान तत्वों के खिलाफ चेतावनी देते हुए एक एडवाइजरी जारी की थी.

बताया जा रहा है कि सोमवार को कराईकलमेडु के एक मछुआरे राजा सुब्रमण्यम (60) ने पुडुचेरी के केंद्र शासित प्रदेश में कराईकल के जिला कलेक्टर से अपने बेटे को बचाने की अपील की. वो म्यांमार में भारतीय बंधकों में से एक है. सुब्रमण्यम के बड़े बेटे सुधाकर ने अपने भाई की कहानी बताई जो पहले दुबई में डेटा एंट्री ऑपरेटर के रूप में काम कर रहा था.

उसने बताया कि इस साल की शुरुआत में उसके भाई के प्रबंधक ने कहा कि उन्हें पदोन्नति दी गई है और उन्हें अपने थाईलैंड कार्यालय में जाने के लिए कहा था. थाईलैंड से उसे और कई अन्य लोगों को अवैध रूप से म्यांमार ले जाया गया. सुरक्षा कारणों से पीडि़तों के नाम छुपाए जा रहे हैं.

वहीं सुधाकर ने बताया कि मेरे भाई ने कहा कि कुछ दिन पहले उसके मालिकों ने उसके सहयोगी को अवैध काम करने से इनकार करने के लिए पीटा था. उसके सिर पर गंभीर चोटें आईं, जिसमें पांच टांके लगाने पड़े. उसके कान फटे हुए थे. हालांकि अब तक लगभग 30 से अधिक भारतीयों को इन अपराधियों के चंगुल से बचाया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

स्पाइस जेट के सर्वर पर साइबर अटैक, जबलपुर से कई Flight प्रभावित

यूपी के बरेली में 3 हजार करोड़ रुपये की साइबर ठगी का खुलासा, चीन से निकला कनेक्शन

मप्र पावर ट्रासंमिशन कंपनी का स्टेट लोड डिस्पेच सेंटर राष्ट्र की धरोहर, देश में सर्वप्रथम बिजली प्रणाली के लिए साइबर सुरक्षा माडल

यूरोप में बड़े साइबर अटैक की आशंका, हजारों यूजर्स हुए ऑफलाइन

मुंबई में महिलाओं और बच्चों पर होने वाले अपराधों में हुई 21 फीसदी की बढ़ोतरी, साइबर क्राइम के मामले भी बढ़े

Leave a Reply