कचरा प्रबंधन में फेल हुई पंजाब सरकार, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने लगाया 2 हजार करोड़ का जुर्माना

कचरा प्रबंधन में फेल हुई पंजाब सरकार, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने लगाया 2 हजार करोड़ का जुर्माना

प्रेषित समय :13:24:25 PM / Fri, Sep 23rd, 2022

दिल्ली. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने ठोस और तरल कचरे का उचित प्रबंधन नहीं करने और पर्यावरण को भारी नुकसान पहुंचाने के लिए पंजाब सरकार पर 2,000 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया है.

जानकारी के अनुसार एनजीटी ने पंजाब राज्य को ठोस और तरल कचरे के अनुचित प्रबंधन के लिए पर्यावरण संबंधी मुआवजे के रूप में 2,000 करोड़ रुपये का भुगतान करने का निर्देश दिया. एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने यह आदेश जारी किया.

गौरतलब है कि बीते सप्ताह ही एनजीटी ने राजस्थान सरकार को ठोस और तरल कचरे के अनुचित प्रबंधन के लिए पर्यावरण संबंधी मुआवजे के रूप में 3,000 करोड़ रुपये का भुगतान करने का निर्देश दिया था. एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने प्रदूषण में योगदान और अपने संवैधानिक कर्तव्यों के निर्वहन में नाकाम रहने के लिए राज्य के अधिकारियों को जवाबदेह ठहराया था. पीठ में न्यायमूर्ति सुधीर अग्रवाल और विशेषज्ञ सदस्य ए सेंथिल वेली भी शामिल थे.

एनजीटी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार जैव उपचार से प्रदूषण के स्तर में कमी नहीं आई है. पीठ में न्यायमूर्ति सुधीर अग्रवाल और विशेषज्ञ सदस्य ए सेंथिल वेल भी शामिल थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेल यात्री ध्यान दें, रेलवे स्टेशन पर गंदगी फैलाई तो खानी पड़ेगी जेल की हवा, एनजीटी ने जारी किया आदेश

एनजीटी का बड़ा निर्णय: पर्यावरण मंजूरी के बिना उद्योगों को परिचालन की अनुमति नहीं

सीएम भगवंत मान का बड़ा फैसला, पंजाब में लॉ ऑफिसर की नियुक्ति में लागू किया आरक्षण

आतंकी रच रहे पंजाब को दहलाने की साजिश, खुफिया एजेंसी ने जारी किया नेताओं पर हमले का अलर्ट

एमपी के जबलपुर में आजादी के अमृत महोत्सव पर पंजाबी महासंघ ने किया 75 यूनिट रक्तदान

Leave a Reply