जनमत संग्रह के बाद रूस में शामिल हुए यूक्रेन के दो क्षेत्र, राष्ट्रपति पुतिन ने कराया विलय

जनमत संग्रह के बाद रूस में शामिल हुए यूक्रेन के दो क्षेत्र, राष्ट्रपति पुतिन ने कराया विलय

प्रेषित समय :09:08:21 AM / Fri, Sep 30th, 2022

मॉस्को. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने जनमत संग्रह के बाद यूक्रेन में रूस के कब्जे वाले 2 क्षेत्रों को अधिकारिक तौर पर रूस में शामिल कर लिया है. इसके लिए क्रेमलिन में एक भव्य आयोजन किया गया है. रूस ने कहा है कि इन क्षेत्रों में जनमत संग्रह कराया गया था, इसके बाद यह फैसला लिया गया है. हालांकि इसे यूक्रेन और अन्य पश्चिमी देशों ने अवैध बताया है. 

जानकारी के अनुसार आधिकारिक तौर पर फिलहाल रूस ने खेरसोन और जापोरिज्जिया को ही शामिल किया गया है. इनके अलावा लुहान्स्क और दोनेत्स्क को भी शामिल किया जाना है. यूक्रेन में रूसी नियंत्रण वाले क्षेत्रों में मंगलवार को हुए जनमत संग्रह के बाद मॉस्को ने दावा किया था कि निवासियों ने अपने क्षेत्रों के औपचारिक रूप से रूस का हिस्सा बनने के लिए भारी समर्थन किया था.्र

रूस के नियंत्रण वाले दक्षिणी और पूर्वी यूक्रेन के चार हिस्सों को शुक्रवार को औपचारिक रूप से रूस में शामिल किए जाने की घोषणा के बाद क्षेत्र में सात महीने से जारी युद्ध एक नये खतरनाक मोड़ पर पहुंचने की आशंका है. वहीं जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेरबॉक ने जनमत संग्रह की निंदा करते हुए गुरुवार को बर्लिन में कहा, डरा धमका कर और कभी-कभी बंदूक की नोक पर भी लोगों को उनके घरों या कार्यस्थलों से मतपेटियों में मतदान करने के लिए ले जाया गया है. उन्होंने कहा, यह स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के विपरीत है. यह शांति के खिलाफ है. जब तक यूक्रेन के कब्जे वाले क्षेत्रों में यह रूसी फरमान कायम है, कोई भी नागरिक सुरक्षित नहीं है. कोई भी नागरिक स्वतंत्र नहीं है.

यूक्रेन के खेरसोन, जापोरिज्जिया, लुहान्स्क और दोनेत्स्क में मतदान हुआ था. यूक्रेन ने जनमत संग्रह को अवैध बताते हुए खारिज कर दिया है. इस बीच अधिकारियों ने बताया कि रूसी गोलाबारी में एक बच्चे सहित कम से कम आठ नागरिकों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए. यूक्रेन के डीनिप्रो में हुए हमले के बाद 12 साल की एक बच्ची को मलबे से बाहर निकाला गया. दक्षिणी और पूर्वी यूक्रेन के चार क्षेत्रों में मास्को-स्थापित प्रशासन ने मंगलवार रात दावा किया कि जनमत संग्रह में ज़ापोरिज्जिया क्षेत्र में 93 प्रतिशत, खेरसोन क्षेत्र में 87 प्रतिशत, लुहान्स्क क्षेत्र में 98 प्रतिशत और दोनेत्स्क में 99 प्रतिशत लोगों ने विलय का समर्थन किया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रूस के एक स्कूल में बंदूकधारी ने बरसाईं गोलियां, 6 की मौत, कई घायल

यूएन में मैक्सिको ने रखा प्रस्ताव: रूस-यूक्रेन में शांति के लिए बने समिति, पीएम मोदी को भी किया जाए शामिल

पुतिन की धमकी पर US की अपील, रूस को यूक्रेन में युद्ध रोकने के लिए कहें प्रधानमंत्री मोदी

सेना में भर्ती के आदेश के बाद रूस में देश छोड़ने की लगी होड़

रूस में 18 से 65 साल तक के पुरुषों के देश छोडऩे पर लगी रोक, लागू हो सकता है मॉर्शल लॉ

Leave a Reply