यूएन में मैक्सिको ने रखा प्रस्ताव: रूस-यूक्रेन में शांति के लिए बने समिति, पीएम मोदी को भी किया जाए शामिल

यूएन में मैक्सिको ने रखा प्रस्ताव: रूस-यूक्रेन में शांति के लिए बने समिति, पीएम मोदी को भी किया जाए शामिल

प्रेषित समय :13:38:08 PM / Fri, Sep 23rd, 2022

दिल्ली. रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध अब पूरी दुनिया के लिए यह चिंता का सबब बनता जा रहा है. ऐसे में अब मैक्सिको ने रूस और यूक्रेन के बीच स्थायी शांति स्थापित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के सामने एक प्रस्ताव रखते हुए कहा है कि दोनों देशों के बीच शांति लाने के लिए एक समिति बनाई जानी चाहिए, जिसमें भारत से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पोप फ्रांसिस और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस को शामिल किया जाना चाहिए.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में यूक्रेन को लेकर एक चर्चा के दौरान मैक्सिको के विदेश मंत्री मार्सेलो लुइस एब्रार्ड कासौबोन ने यह प्रस्ताव रखा. प्रधानमंत्री मोदी ने उज्बेकिस्तान के समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन की 22वीं बैठक के इतर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी और उनसे कहा था कि आज का दौर युद्ध का दौर नहीं है.

मोदी के बयानों का अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन समेत पश्चिमी देशों ने स्वागत किया था. मैक्सिको के विदेश मंत्री ने कहा कि अपने शांतिप्रिय रुख के अनुसार मैक्सिको का मानना है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को शांति स्थपित करने के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने की कोशिश करनी चाहिए.

उन्होंने कहा कि मैं इस संबंध में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के मध्यस्थता के प्रयासों को मजबूत करने के लिए आपके सामने मैक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुएल लोपेज ओब्राडोर का एक प्रस्ताव रखता हूं कि अन्य राष्ट्राध्यक्षों और सरकारों की भागीदारी वाली यूक्रेन वार्ता एवं शांति समिति का गठन किया जाए, जिसमें यदि संभव हो सके तो नरेंद्र मोदी और पोप फ्रांसिस को शामिल किया जाए.

मंत्री ने कहा कि इस समिति का लक्ष्य वार्ता के लिए नया तंत्र बनाना और भरोसा कायम करने, तनाव कम करने और स्थायी शांति का मार्ग खोलने के उद्देश्य से मध्यस्थता के लिए उचित स्थान बनाना होगा. गौरतलब है कि यूक्रेन और रूस के बीच बीते 7 महीनों से युद्ध जारी है. जनमत संग्रह से पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 3,00,000 रिजर्विस्ट की आंशिक तैनाती की घोषणा की थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूएन की रिपोर्ट में खुलासा: तालिबान की मदद से लश्कर-जैश अफगानिस्तान में चला रहे आतंकी ट्रेनिंग कैंप

प्राजक्ता कोली बनीं यूएनडीपी भारत की पहली युवा जलवायु चैंपियन, ये करेंगी काम

संयुक्त राष्ट्र में प्रधानमंत्री मोदी ने गिनाईं भारत की उपलब्धियां, चाणक्य का दिया, हवाला, यूएन में सुधार की वकालत

यूएनओ की चेतावनी : अफगानिस्तान की अर्थव्यवस्था हो सकती है ध्वस्त

यूएन की रिपोर्ट में खुलासा: जिंदा है अलकायदा का प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी

यूएन के महासचिव गुतारेस ने कहा भारत की वैक्सीन उत्पादन क्षमता दुनिया में सबसे बेहतर

Leave a Reply