पाकिस्तान में रेल थमी, इंजन चलाने के लिए नहीं हैं ईंधन, कई ट्रेनें रद्द

पाकिस्तान में रेल थमी, इंजन चलाने के लिए नहीं हैं ईंधन, कई ट्रेनें रद्द

प्रेषित समय :20:39:41 PM / Fri, Sep 30th, 2022

लाहौर. पाकिस्तान इस समय ईंधन संकट से जूझ रहा है. ईंधन की बिगड़ती स्थिति के परिणामस्वरूप पाकिस्तान रेलवे (पीआर) की सेवाएं बाधित हो रही हैं और धीरे-धीरे ट्रेनों का परिचालन बंद करना पड़ रहा है. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, पीआर के अनुसार पूरे पाकिस्तान में रेल सेवाओं के ठप होने के कई कारण हैं, जिनमें राजस्व की कमी भी शामिल है. क्योंकि कई राज्य बाढ़ के मद्देनजर वित्तीय समस्याओं से दो-चार हो रहे हैं.

कई स्टेशनों पर इंजन चलाने के लिए भी आवश्यक ईंधन नहीं है. हालांकि पाकिस्तान रेलवे समस्या को दूर करने के लिए निजी फर्मों से डीजल ले रहा है. इस बीच, सूत्रों ने कहा कि राजस्व में कमी ही ईंधन संकट की सबसे बड़ी वजह है. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अतिरिक्त महाप्रबंधक अमीर बलूच ने किसी भी डीजल संकट से इनकार किया और कहा कि पीआर एक निजी फर्म से डीजल आउटसोर्स कर रहा है. रिपोर्ट में उन्होंने कहा कि रेलवे आवश्यकता के अनुसार निजी कंपनी से डीजल लेना जारी रखेगा.

एक सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान के कई राज्य बाढ़ की समस्या से जूझ रहे हंै. जिसकी वजह से पाकिस्तान रेलवे मासिक आय अर्जित करने में असमर्थ रहा है. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के हवाले से बताया कि पाकिस्तान रेलवे के सूत्रों से पता चला कि लाहौर इंजन शेड प्रशासन के पास केवल 90 हजार लीटर डीजल था. वहीं मंगलवार तक फैसलाबाद स्टेशन पर ट्रेन चलाने के लिए एक दिन का भी ईंधन नहीं था. वहीं मुल्तान और सुक्कुर संभाग में यह समस्या कहीं अधिक गंभीर है. मिली जानकारी के अनुसार इन नेटवर्क पर अभी भी चलने वाली एकमात्र समर्पित मालगाड़ी और दो यात्री ट्रेनों को लाहौर प्रशासन की तरफ से जरूरी डीजल प्रदान किया जा रहा था.

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में, लाहौर और रावलपिंडी के बीच केवल एक ट्रेन और पेशावर से रोहरी स्टेशन तक एक खैबर मेल ट्रेन और कुछ मालगाडिय़ों का परिचालन हो रहा है. विशेष रूप से, पाकिस्तान का ऊर्जा संकट और अधिक खराब हो सकता है, क्योंकि देश सस्ती दर पर एलएनजी खरीदने की कोशिश कर रहा है, जबकि पूरा विश्व रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से ऊर्जा संकट की तरफ अग्रसर है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नवरात्रि पर मैहर में रेलवे ने की श्रद्धालुओं के लिए खास इंतजाम, 16 ट्रेनों का स्टॉपेज

स्टेशन मास्टर से झगड़े के बाद गेटमैन ने 48 मिनट तक रोके रखीं ट्रेनें, राजधानी सहित कई ट्रेनों को भी करवा दिया खड़ा

भारत पूरी दुनिया में रेल के पहियों का निर्यात करेगा, वंदे भारत ट्रेनों के लिए सरकार की यह है तैयारी

जबलपुर से पूना सहित 3 जोड़ी ट्रेनों की परिचालन अवधि में तीन माह का विस्तार

नदी में उफान से रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त, इंदौर-कोटा मार्ग बंद, 9 ट्रेनों का मार्ग बदला

Leave a Reply