देश के अनेक राज्यों में भारी बारिश की संभावना, चक्रवाती हवाएं तीन दिन तक रहेंगी सक्रिय

देश के अनेक राज्यों में भारी बारिश की संभावना, चक्रवाती हवाएं तीन दिन तक रहेंगी सक्रिय

प्रेषित समय :12:28:02 PM / Mon, Oct 3rd, 2022

दिल्ली. मौसम विभाग ने देश के अनेक राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. आईएमडी ने पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बनने वाले एक सिनॉप्टिक वेदर सिस्टम को देखते हुए ओडिशा, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में 4 अक्टूबर तक बारिश जारी रहेगी.

इसके अलावा मौसम विभाग ने दक्षिण बंगाल के अधिकांश हिस्सों में मध्यम बारिश, पुरबा और पश्चिम मेदिनीपुर, दक्षिण और उत्तर 24 परगना और बीरभूम जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. आईएमडी ने कहा कि उत्तरपूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है और समुद्र तल से 5.8 किमी तक फैला हुआ है. यह मौसमी प्रणाली अगले तीन दिनों तक सक्रिय रहेगी, जिसके प्रभाव के कारण पूरे दक्षिण बंगाल में रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने अपने ताजा बुलेटिन में कहा है कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में 6 अक्टूबर से अगले 2-3 दिनों के लिए भारी बारिश शुरू होने की संभावना है. आंध्र प्रदेश के तट से दूर पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैला चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी और उसके पड़ोसी क्षेत्रों के ऊपर बना है, जो मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है.

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार 3 अक्टूबर से उपरोक्त दोनों मौसमी प्रणालियों के एक दूसरे में विलय होने की बहुत संभावना है. इसके कारण भारी बारिश होगी. मंगलवार तक पूर्वोत्तर क्षेत्रों में भी तेज बारिश होने की संभावना है. 3 और 4 अक्टूबर 2022 के दौरान असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में मध्यम से भारी बारिश होगी.

वहीं मौसम विभाग ने अक्टूबर में महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों में सामान्य या उससे अधिक बारिश का अनुमान लगाया है. इस बीच मौसम विभाग के क्षेत्रीय केंद्र ने अगले पांच दिनों के लिए ओडिशा के कई जिलों में बिजली गिरने के साथ भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार 3 अक्टूबर से 7 अक्टूबर तक राज्य के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने की संभावना है. बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्दा, नयागढ़, गंजम, गजपति, सुंदरगढ़, क्योंझर, मयूरभंज, देवगढ़, अंगुल और ढेंकनाल में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अगले 3 दिनों में एमपी समेत इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, दक्षिण-पश्चिम मानसून का दिख रहा असर

राजस्थान के धौलपुर में सो रहे परिवार पर गिरा घर, 4 बच्चों की मौत, बारिश के कारण धंसा था एक हिस्सा

जबलपुर: बारिश से लबालब हुआ बरगी बांध, 13 गेट से की जा रही पानी की निकासी, डूबे घाट

उत्तराखंड में बारिश और भूस्खलन के कारण गंगोत्री मार्ग हुआ बंद, हजारों यात्री फंसे

फिर सक्रिय हुआ मानसून, देश के कई राज्यों में भारी बारिश के आसार

Leave a Reply