उत्तराखंड में बारिश और भूस्खलन के कारण गंगोत्री मार्ग हुआ बंद, हजारों यात्री फंसे

उत्तराखंड में बारिश और भूस्खलन के कारण गंगोत्री मार्ग हुआ बंद, हजारों यात्री फंसे

प्रेषित समय :22:01:02 PM / Thu, Sep 22nd, 2022

उत्तरकाशी. उत्तराखंड के उत्तरकाशी में भटवाड़ी से आगे हेल्गूगाड़ के पास लगातार हो रही बारिश और भूस्खलन के कारण गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पिछले 24 घंटो से बंद है. जिस कारण गंगोत्री धाम की ओर लगभग दो हजार यात्री फंसे हुए हैं. बीआरओ व जिला प्रशासन की टीम मार्ग खोलने में जुटी है. हालांकि, हाईवे के अभी खुलने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही हैं. उत्तरकाशी के एडीएम ने मौके पर ड्रोन से निरीक्षण किया है.

वहीं प्रशासन ने तीर्थयात्रियों के लिए भोजन की व्यवस्था की. साथ ही होटल व्यवसायियों से अपील की है कि यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए कम दाम में भोजन व रहने की व्यवस्था कराई जाए. होटल एसोसिएशन उत्तरकाशी के अध्यक्ष शैलेंद्र मटूड़ा बताते हैं कि करीब दो हजार से ज्यादा तीर्थयात्री गंगा घाटी में फंसे हैं.

उन्होंने भटवाड़ी ब्लॉक के होटल व्यवसायियों से आग्रह किया है कि यात्रियों को कम रेट पर खाना और कमरा उपलब्ध हो. वहीं, निरीक्षण पर गए अपर जिलाधिकारी तीरथ पाल सिंह बताते हैं कि बुधवार की शाम से गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग हेल्गूगाड के पास पहाड़ी से भूस्खलन होने के कारण मार्ग बाधित है. सभी यात्री और वाहनों को हीना, भटवाड़ी, गंगनानी, आदि सुरक्षित स्थानों पर रोका गया हैं.

अधिकारियों के अनुसार पहाड़ी से लगातार पत्थर गिरने के कारण मार्ग सुचारू करने में दिक्कतें आ रही है. जैसे ही पहाड़ से पत्थर गिरने बन्द हो जाएंगे मार्ग को सुचारू कर दिया जाएगा. जिला प्रशासन द्वारा मार्ग सुचारू न होने तक यात्रा मार्ग पर रुके हुए यात्रियों के लिए उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गंगनानी, झाला, सुखी, मल्ला और राजकीय इंटर कॉलेज हर्षिल में ठहरने व भोजन की समुचित व्यवस्था की गई है.

बताया जा रहा है कि हेल्गूगाड के पास लगातार भूस्खलन के कारण पत्थर गिर रहे हैं. दो जेसीबी और एक पोकलैंड द्वारा मार्ग खोलने प्रयास किया जा रहा है. पत्थर गिरने के कारण मार्ग खोलने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. ड्रोन कैमरे के माध्यम से भी भूस्खलन क्षेत्र की वीडियोग्राफी की गई. जिससे भूस्खलन की वास्तविक स्थिति का पता चल सके. यात्रियों को सुरक्षित विभिन्न स्थानों पर रोका गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मुख्यमंत्री धामी ने दिये यूपी की तरह उत्तराखंड के मदरसों का सर्वे करने के आदेश

उत्तराखंड के ऋषिकेश में एक ही परिवार के पाँच लोगों की हत्या से मचा हड़कंप

उत्तराखंड: पहाड़ों की गोद में बसा लैंसडाउन, आकर्षक नजारे मिटा देंगे थकान

गंगा का पानी 97 स्थानों पर आचमन के लायक भी नहीं है, उत्तराखंड से बंगाल तक है बुरा हाल

उत्तराखंड : उत्तरकाशी में भूकम्प के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.6 रही तीव्रता, दहशत

Leave a Reply