जबलपुर: बारिश से लबालब हुआ बरगी बांध, 13 गेट से की जा रही पानी की निकासी, डूबे घाट

जबलपुर: बारिश से लबालब हुआ बरगी बांध, 13 गेट से की जा रही पानी की निकासी, डूबे घाट

प्रेषित समय :11:13:30 AM / Fri, Sep 23rd, 2022

जबलपुर. नर्मदा नदी के कैचमेंट एरिया में लगातार हो रही बारिश के चलते बरगी बांध लबालब हो चुका है. बांध में पानी की लगातार हो रही आवक को देखते हुए आज शुक्रवार 23 सितंबर को 11 बजे बांध के 13 गेट 1.53 मीटर औसत ऊंचाई तक खोल दिए गए हैं. इसके साथ ही इन गेटों से जल निकासी की मात्रा 3083 क्यूमेक हो चुकी है.

बरगी बांध के कैचमेंट एरिया में लगातार हो रही बारिश की वजह से बांध में पानी की आवक लगातार जारी है. बारिश की वजह से बरगी बांध का जलस्तर 422.96 मीटर हो चुका है. पहाड़ों से गिरने वाले झरनों एवं अन्य स्रोतों से पानी की आवक बरगी बांध में जारी है. इस वजह से बांध का जलस्तर सामान्य से ऊपर जा चुका है. बांध में जल भराव के स्तर से ऊपर पानी पहुंच चुका है. इसी को ध्यान में रखते हुए बांध के 13 गेटों को खोल दिया गया है. इसलिए जल निकासी को 1250 से बढ़ाकर 3083 क्यूमेक कर दी गई है. बांध के 13 गेट औसतन 1.53 मीटर औसत ऊंचाई तक खोल दिए गए हैं.

बांध नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार बांध से छोड़े जाने वाले पानी की मात्रा में इजाफा होने से सभी नर्मदा तटों पर 12 से 15 फुट तक पानी बढ़ेगा. लोगों से कहा गया है कि वो नदी के पानी से सुरक्षित दूरी बना रखें.

बरगी बांध के कार्यपालन अभियंता एके सूरे ने बताया कि पानी की आवक को देखते हुये बरगी बांध से आज शुक्रवार 23 सितंबर को प्रात: 11 बजे जल निकासी को 1250 क्यूमेक से बढाकर 3083 क्यूमेक कर दिया गया है. अब 13 गेट 1.53 मीटर औसत उँचाई तक खुले रहेंगे. इससे घाटों पर वर्तमान लेवल से 12 से 15 फुट की बढ़ोतरी होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में बरगी बांध के 3 गेट आधा मीटर खुले, नर्मदा नदी के घाटों पर बढ़ा जल स्तर

यहां सड़क नहीं, महिला को खटिया पर रखकर 4 किमी चलकर एम्बुलेंस तक पहुंचे बरगी बांध विस्थापित

जबलपुर के बरगी स्वास्थ्य केन्द्र के बाहर मां की गोद में बच्चे ने तोड़ा दम, रोते हुए मां बोली नहीं मिले डॉक्टर..!

एमपी के जबलपुर में बरगी बांध के 6 गेट और खुले, 9 गेट से छोड़ा जा रहा पानी..!

जबलपुर में बरगी बांध के 12 गेट बंद, 5 से छोड़ा जा रहा पानी

Leave a Reply