उत्तराखंड के द्रौपदी के डंडा-2 पर्वत शिखर में हिमस्खलन में 29 ट्रेनी फंसे, 8 को सुरक्षित निकाला गया, बचाव कार्य जारी

उत्तराखंड के द्रौपदी के डंडा-2 पर्वत शिखर में हिमस्खलन में 29 ट्रेनी फंसे, 8 को सुरक्षित निकाला गया, बचाव कार्य जारी

प्रेषित समय :16:20:52 PM / Tue, Oct 4th, 2022

देहरादून. उत्तराखंड के पर्वतीय स्थान द्रौपदी का डंडा-2 पर्वत शिखर में हिमस्खलन की खबर सामने आ रही है. उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि द्रौपदी का डांडा-2 पर्वत चोटी में हिमस्खलन होने के कारण नेहरू पर्वतारोहण संस्थान, उत्तरकाशी के 28 प्रशिक्षणार्थियों के फंसे होने की सूचना प्राप्त हुई है. प्रशिक्षुओं को निकालने के लिए एसडीआरएफ की टीमें देहरादून के सहस्त्रधारा हेलीपैड से रवाना हो चुकी हैं.

उन्होंने कहा है कि जिला प्रशासन, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, सेना और आईटीबीपी कर्मियों द्वारा तेजी से राहत और बचाव अभियान जारी है. उन्होंने ट्वीट करके बताया कि द्रौपदी का डांडा-2 पर्वत चोटी में हिमस्खलन में फंसे प्रशिक्षार्थियों को जल्द से जल्द सकुशल बाहर निकालने के लिए एनआईएम की टीम के साथ जिला प्रशासन, ए, एनडीआरएफ, सेना और एसडीआरएफ के जवानों द्वारा तेजी से राहत एवं बचाव कार्य चलाया जा रहा है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से वार्ता कर रेस्क्यू अभियान में तेजी लाने के लिए सेना की मदद लेने हेतु अनुरोध किया है, जिसको लेकर उन्होंने हमें केंद्र सरकार की ओर से हर सम्भव सहायता देने के लिए आश्वस्त किया है. सभी को सुरक्षित निकालने हेतु रेस्क्यू अभियान चलाया जा रहा है.

8 प्रशिक्षुओं को सुरक्षित बचा लिया गया

उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने एएनआई को बताया कि द्रौपदी के डंडा -2 पर्वत शिखर में हिमस्खलन में फंसे 29 एनआईएम प्रशिक्षुओं में से 8 प्रशिक्षुओं को सुरक्षित बचा लिया गया है. खोज और बचाव के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर तैनात हैं. उत्तरकाशी का जिला आपदा प्रबंधन केंद्र के अनुसार उत्तरकाशी हिमस्खलन में फंसे आठ और पर्वतारोहियों को बचाया गया, शेष (अनुमानित) 21 और लोगों को बचाने के प्रयास जारी हैं. आईएएफ अधिकारी का कहना है कि उत्तरकाशी क्षेत्र में बचाव और राहत कार्यों के लिए आईएएफ द्वारा तैनात 2 चीता हेलीकॉप्टर जहां नेहरू पर्वतारोहण संस्थान की एक पर्वतारोहण टीम हिमस्खलन की चपेट में आ गई है. अन्य सभी हेलिकॉप्टरों के बेड़े को किसी भी अन्य आवश्यकता के लिए स्टैंडबाय पर रखा गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री के पीछे पड़ा हाथी, गाड़ी छोड़ चट्टान पर चढ़कर बचाई जान

मुख्यमंत्री धामी ने दिये यूपी की तरह उत्तराखंड के मदरसों का सर्वे करने के आदेश

उत्तराखंड के ऋषिकेश में एक ही परिवार के पाँच लोगों की हत्या से मचा हड़कंप

उत्तराखंड: पहाड़ों की गोद में बसा लैंसडाउन, आकर्षक नजारे मिटा देंगे थकान

गंगा का पानी 97 स्थानों पर आचमन के लायक भी नहीं है, उत्तराखंड से बंगाल तक है बुरा हाल

Leave a Reply