भारत के आर्थिक विकास के अनुमान में विश्व बैंक ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए की कटौती

भारत के आर्थिक विकास के अनुमान में विश्व बैंक ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए की कटौती

प्रेषित समय :20:01:01 PM / Thu, Oct 6th, 2022

दिल्ली. विश्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष 2023 के लिए भारत की आर्थिक विकास के अनुमान में एक प्रतिशत की कटौती की है. विश्व बैंक ने गुरुवार को भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए 6.5 प्रतिशत की वृद्धि दर का अनुमान लगाया है, जो कि जून 2022 के उसके पिछले अनुमान से एक प्रतिशत कम है. भारत आर्थिक विकास में कटौती के लिए विश्व बैंक ने बिगड़ते अंतरराष्ट्रीय वातावरण का हवाला दे दिया है.

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक की वार्षिक बैठक से पहले लेटेस्ट साउथ एशिया इकोनॉमिक फोकस जारी करते हुए वर्ल्ड बैंक ने कहा कि भारत दुनिया के बाकी हिस्सों की तुलना में मजबूत हो रहा है. पिछले वर्ष भारतीय अर्थव्यवस्था 8.7 प्रतिशत की वृद्धि दर से बढ़ी.

दक्षिण एशिया के लिए विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री हैंस टिमर ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था ने दक्षिण एशिया के अन्य देशों की तुलना में अच्छा प्रदर्शन किया है. कोरोना महामारी से उभरने के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी से उछाल आया है.

उन्होंने कहा कि भारत के ऊपर कोई बड़ा विदेशी कर्ज नहीं है. इस तरफ से उसे कोई समस्या नहीं है और उसकी मौद्रिक नीति विवेकपूर्ण रही है. भारतीय अर्थव्यवस्था ने विशेष रूप से सेवा क्षेत्र और विशेष रूप से सेवा निर्यात में अच्छा प्रदर्शन किया है.

हैंस टिमर ने कहा कि इसके बावजूद हमने चालू वित्त वर्ष के लिए अनुमान को घटाया है, क्योंकि भारत और सभी अन्य देशों के लिए अंतरराष्ट्रीय वातावरण बिगड़ रहा है. उन्होंने कहा कि कैलेंडर वर्ष की दूसरी छमाही कई देशों के लिए कमजोर है और भारत में भी अपेक्षाकृत कमजोर रहेगी.

गौरतलब है कि इससे पहले एशियन डेवलपमेंट बैंक ने महंगाई के बढ़ते दबाव और सख्त मौद्रिक नीतियों को देखते हुए वित्त वर्ष 2022-23 के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था का विकास दर अनुमान घटाकर 7 प्रतिशत कर दिया था. वहीं चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था 13.5 प्रतिशत रही.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूक्रेन के लिए विश्व बैंक ने बढ़ाया मदद का हाथ, 72.3 करोड़ डालर के कर्ज व अनुदान को दी मंजूरी

बिहार: शराब कारोबारी को पकड़ने गई पुलिस टीम पर हमला, फायरिंग में सिपाही की मौत

ईडीआईआई ने की 100 जिलों में महिलाओं के नेतृत्व वाले हरित कारोबारों को खड़ा करने के लिए साझेदारी!

जबलपुर के व्यापारी से 8.60 लाख रुपए ठगी कर भागा अहमदाबाद का कारोबारी..!

Leave a Reply