रेलवे भोपाल सहित 16 स्टेशनों रीडेवलपमेंट के लिए बोलियां आमंत्रित करेगा, होगा आमूल-चूल बदलाव

रेलवे भोपाल सहित 16 स्टेशनों रीडेवलपमेंट के लिए बोलियां आमंत्रित करेगा, होगा आमूल-चूल बदलाव

प्रेषित समय :15:39:19 PM / Sat, Oct 8th, 2022

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए बेहतर बुनियादी सुविधाएं और पहुंच सुनिश्चित करने के लिए पश्चिम मध्य रेलवे के भोपाल सहित देश के 16 रेलवे स्टेशनों को अपग्रेड करने का फैसला किया है. रेलवे पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल के तहत आनंद विहार टर्मिनल समेत 16 स्टेशनों पर रीडेवलपमेंट के लिए अगले 2 महीनों में बोलियां आमंत्रित करेगा.
सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि रीडेवलपमेंट किए जाने वाले अन्य स्टेशनों में तांबरम, विजयवाड़ा, दादर, कल्याण, ठाणे, अंधेरी, कोयंबटूर जंक्शन, पुणे, बेंगलुरु सिटी, वडोदरा, भोपाल, चेन्नई सेंट्रल, दिल्ली हजरत निजामुद्दीन और अवादी शामिल हैं.

चालू वर्ष में ही बोली लगाने की योजना

रेलवे की चालू वर्ष में ही इन स्टेशनों के लिए बोली लगाने की योजना है. सूत्रों ने कहा कि यात्रियों के लिए बेहतर बुनियादी सुविधाएं और पहुंच सुनिश्चित करने के लिए इन रेलवे स्टेशनों का अपग्रेड किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक, प्राइवेट सेक्टर को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न मोनेटाइजेशन मॉडलों की जांच की जा रही है. पहले चरण में 50 लाख प्रतिदिन की संख्या वाले 199 स्टेशनों का रीडेवलपमेंट करने की योजना है.

नई दिल्ली स्टेशन को साढ़े तीन साल में पूरा करने का लक्ष्य

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि रीडेवलप स्टेशनों के डिजाइन में रिटेल बिक्री, कैफेटेरिया और मनोरंजक सुविधाओं के लिए स्थान का भी प्रावधान होगा. वैष्णव ने कहा था कि 47 स्टेशनों के लिए टेंडर निकल चुकी है और 32 स्टेशनों पर काम चल रहा है. वहीं नई दिल्ली स्टेशन के रीडेवलपमेंट के लिए साढ़े तीन साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेलवे ट्रैक पर नक्सलियों ने किरंदुल-विशाखापट्टनम रूट पर रखे बड़े पत्थर, 12 घंटे रुकी रही रेल

केन्द्रीय कर्मचारियों के डीए बढऩे का नोटिफिकेशन हुआ जारी, रेलवे, रक्षा विभाग के लिए अलग से जारी होगी अधिसूचना

रेलवे के नये टाइम टेबल में 500 मेल एक्सप्रेस ट्रेनों की गति तेज, 65 जोड़ी रेलगाडिय़ां हुई सुपरफास्ट

देश के इन 200 रेलवे स्टेशनों का होगा कायाकल्प, रेल मंत्री ने कहा- लाउंज, फूड कोर्ट के साथ यह होगी खासियत

पश्चिम रेलवे की 6 जोड़ी ट्रेनों के टर्मिनल-गंतव्य बदले गए, नया टाइम टेबल जारी

Leave a Reply