अमेरिकी सरकार ने भारतीयों को दी बड़ी राहत: स्वीकार किये एक लाख से अधिक वीजा अपॉइनमेंट

अमेरिकी सरकार ने भारतीयों को दी बड़ी राहत: स्वीकार किये एक लाख से अधिक वीजा अपॉइनमेंट

प्रेषित समय :08:36:47 AM / Sat, Oct 15th, 2022

वाशिंगटन. राष्ट्रपति जो बाइडेन की सरकार ने अमेरिका में काम करने वाले भारतीयों को बड़ी राहत देते हुए वीजा के आवेदनों को अमेरिकी दूतावास ने स्वीकार किया है. यह जानकारी दूतावास की ओर से शुक्रवार को एक ट्वीट जारी करके दी गई है. दूतावास ने एक लाख से अधिक अपॉइनमेंट स्वीकार किये हैं. पिछले महीने भारतीय विदेश मंत्री अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ मुलाकात कर यह मुद्दा उठाया था. जिसके बाद उन्होंने आश्वासन दिया था कि जल्द ही इस समस्या का हल होगा.

भारत में अमेरिकी दूतावास ने ट्वीट में लिखा है कि रोजगार आधारित वीजा की हाई डिमांड के चलते, यूएस मिशन टू इंडिया ने हाल ही में एचएंडएल वीजा कर्मचारियों और उनके परिवारों को 1 लाख से अधिक अपॉइनमेंट दिए हैं. इसके आगे यूएस एंबेसी ने लिखा है कि हजारों आवेदनकर्ताओं ने पहले ही अपॉइनमेंट बुक कर लिए हैं, हमने मिशन इंडिया के चलते पहली बार अपॉइनमेंट और इंटरव्यू वेवर में लगने वाला समय आधा कर दिया है. यह बड़ी मात्रा में स्वीकार किए गए अपॉइनमेंट एचएंडएल कर्मचारियों के लिए हमारी प्रतिबद्धता दिखाती है.

दूतावास ने एक के बाद एक तीन ट्वीट में यह जानकारी दी है. एंबेसी ने तीसरे ट्वीट में लिखा कि वास्तव में, 2022 के पहले नौ महीनों में, यूएस मिशन टू इंडिया ने पहले ही 160,000 से अधिक एचएंडएल वीजा जारी किए हैं. हम संसाधनों की अनुमति के अनुसार आगे भी एचएंडएल कर्मचारियों को प्राथमिकता देना जारी रखेंगे.

इससे पहले पिछले महीने विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ बातचीत में भारत से अमेरिकी वीजा आवेदनों के काफी संख्या में पेंडिंग होने का मुद्दा उठाया था. इस मसले पर शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने कहा कि वह इस मामले के प्रति संवेदनशील हैं, और इसे सुलझाने के लिए उनके पास योजना है.

इस बातचीत के दौरान ब्लिंकन ने भारतीय नागरिकों के वीजा आवेदनों के देरी होने के लिए कोविड-19 महामारी को जिम्मेदार ठहराया है. अमेरिका की ओर से मार्च 2020 में कोरोना महामारी के कारण दुनिया भर में लगभग सभी वीजा आवेदनों पर आगे बढऩे की प्रक्रिया को रोकने के बाद अमेरिकी वीजा सेवाएं अब लंबित आवेदनों को सुलझाने की कोशिश कर रही हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिका के लॉस वेगास में एक व्यक्ति ने चाकू से की दो लोगों की हत्या, हमले में 6 लोग घायल

अमेरिका में सिख परिवार की 8 माह की बच्ची सहित चार सदस्यों का अपहरण कर हत्या

अमेरिका में सिख छात्र के साथ कृपाण रखने के कारण अभद्रता, पुलिस ने पहनाई हथकड़ी

आतंक के खिलाफ फिर रोड़ा बना चीन, पाकिस्तानी टेररिस्ट के खिलाफ ठुकराया भारत-अमेरिका का प्रस्ताव

पीएम मोदी ने रूस को पढ़ाया पाठ तो गदगद हुआ अमेरिका

Leave a Reply