गाजियाबाद नगर निगम ने पिटबुल और रॉटवीलर जैसी 3 नस्लों के कुत्ते पालने पर लगाई रोक, बनाए यह नियम

गाजियाबाद नगर निगम ने पिटबुल और रॉटवीलर जैसी 3 नस्लों के कुत्ते पालने पर लगाई रोक, बनाए यह नियम

प्रेषित समय :16:30:38 PM / Sat, Oct 15th, 2022

गाजियाबाद. नगर निगम ने शनिवार को गाजियाबाद शहर में पिटबुल और रॉटवीलर जैसी आक्रामक 3 नस्लों के कुत्ते पालने पर रोक लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. इसके साथ ही अन्य नस्लों के कुत्ते पालने वालों के लिए भी कुछ नियम तय किए गए हैं.

नगर निगम की बोर्ड बैठक में शनिवार को पार्षदों ने जमकर हंगामा किया. इस दौरान भाजपा पार्षद संजय सिंह ने शहर में पिटबुल और रॉटवीलर जैसी आक्रामक 3 नस्लों के कुत्ते पालने पर रोक लगाने का प्रस्ताव रखा था, जिसे गाजियाबाद की महापौर आशा शर्मा ने मंजूरी दे दी.

जानकारी के अनुसार, गाजियाबाद नगर निगम की बोर्ड बैठक में एक प्रस्ताव पास होने के बाद गाजियाबाद शहर में पिटबुल और रॉटवीलर नस्ल के कुत्ते पालने पर भी रोक लगा दी गई है. वहीं, जिन लोगों ने इन नस्लों के कुत्ते पाल रखे हैं उन्हें 2 माह के अंदर नसबंदी कराकर निगम में पंजीकरण कराना होगा. इसके बाद उनसे 5000 रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा.

डॉग पालने के लिए इन नियमों का मानना जरूरी

1. सभी पालतू कुत्तों का रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा.
2. एक फ्लैट में अधिकतम दो कुत्तों का ही रजिस्ट्रेशन कराया जाए.
3. पालतू कुत्तों द्वारा की गई गंदगी की सफाई की पूरी जिम्मेदारी कुत्ते के मालिक की होगी. इसके अतिरिक्त आवारा कुत्तों का ध्यान रखने की जिम्मेदारी आरडब्लूए की होगी.
4. कोई भी व्यक्ति किसी के घर के सामने कुत्तों को न तो खाना खिलाएगा और न गंदगी फैलाएगा.
5. पशु प्रेमी तथा आरडब्लूए आपस में समन्यव स्थापित करते हुए आवारा कुत्तों को खाना खिलाने के लिए निर्धारित स्थान तय करें.
6. सार्वजनिक स्थान जैसे- पार्क और लिफ्ट में कुत्तों को ले जाते समय उनके मुंह पर मजल लगाना अनिवार्य होगा, लेकिन अधिक गर्मी के मौसम में जहां लोग कम हों मजल हटा सकते हैं.
7. गाजियाबाद नगर निगम द्वारा पिटबुल, रॉटवीलर तथा डोगो अर्जेंटीना जैसे आक्रामक कुत्तों का रजिस्ट्रेशन तथा ब्रीडिंग प्रतिबंधित किया जाता है.
8. इसके अलावा, वो लोग जिन्होंने ऐसे कुत्ते पाले हुए हैं उन्हें इस शर्त पर रजिस्ट्रेशन प्रदान किया जाएगा कि अगले 2 माह के अंदर अपने कुत्ते का बध्याकरण (नसबंदी) अनिवार्य रूप से करा लें. इस निर्धारित समयावधि के बाद उन कुत्तों का पंजीकरण नहीं किया जाएगा.
9. यदि उल्लेखित आक्रामक कुत्ता 6 माह से कम उम्र का है तो कुत्ते के मालिक को निगम में यह शपथ पत्र देना होगा कि कुत्ते की उम्र 6 माह पूर्ण होने पर कुत्ते का बध्याकरण कराकर निगम को इसकी सूचना 10 दिन के अंदर प्रदान की जाएगी.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

योगी सरकार ने गाजियाबाद की डीएम रहीं निधि केसरवानी को किया सस्पेंड, मेरठ एक्सप्रेस-वे में किसानों की जमीन सस्ते में रिश्तेदारों को खरीदवाई थी

योगी सरकार की कोरोना ने फिर बढ़ाई टेंशन, गाजियाबाद-लखनऊ समेत इन 7 जिलों में मास्क लगाना जरूरी

नोएडा-गाजियाबाद में स्कूल के बच्चों पर कोविड का अटैक, सीएम योगी ने जारी किए सख्त निर्देश

गाजियाबाद में लगी भीषण आग, चपेट में आई गोशाला में 100 से ज्यादा गायें जिंदा जलीं

गाजियाबाद में प्राइवेट स्कूल के 2 छात्र हुए कोरोना पॉजिटिव, 3 दिन संस्थान बंद, मचा हड़कंप

गाजियाबाद में PNB के लॉकर से लाखों के जेवर गायब, बैंक कर्मियों पर दर्ज हुई FIR

लखनऊ में 8 फरवरी तक धारा 144 लागू, गाजियाबाद में स्विमिंग पूल, वाटर पार्क और जिम रहेंगे बंद

Leave a Reply