देश में कई राज्यों में बदला मौसम का मिजाज: चेन्नई में झमाझम बारिश, कई जिलों में स्कूल और कॉलेज बंद

देश में कई राज्यों में बदला मौसम का मिजाज: चेन्नई में झमाझम बारिश, कई जिलों में स्कूल और कॉलेज बंद

प्रेषित समय :15:26:08 PM / Wed, Nov 2nd, 2022

चेन्नई. तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में बारिश का दौर जारी है. मंगलवार को शहर में 8.4 सेमी वर्षा हुई. पिछले 30 सालों में यहां इतनी अधिक बरसात हुई है. चेन्नई और उसके आसपास के जिलों में लगातार बारिश हो रही है. सड़कों पर पानी भर गया है. जलभराव के कारण यातायात ठप पड़ चुका है. बरसात के चलते लोगों का जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. कामकाज पर भी इसका असर हुआ है. वहीं देश के अन्य राज्यों में भी मौसम का मिजाज बदल रहा है, कहीं सर्दी बढ़ रही है तो कहीं बारिश के असार बने हुए हैं.

भारी बारिश के कारण चेन्नई, तंजावुर, तिरुवरुर, नागपट्टिनम, कांचीपुरम, तिरुवल्लूर और चेंगलपेट में स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. बाढ़ की चपेट में आने वाले इलाकों की निगरानी की जा रही है. इससे पहले मौसम विभाग ने तमिलनाडु में 5 नवंबर तक बारिश का अलर्ट जारी किया था. तिरुप्पत्तुर और वेल्लोर ऑरेंज अलर्ट पर हैं.

इन राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले घंटों के दौरान आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में मध्यम वर्षा के साथ कहीं तेज बारिश हो सकती है. गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमालय प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है. वहीं उत्तराखंड में छिटपुट बारिश और हिमपात संभव है.

देश भर में बना मौसमी सिस्टम

चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी और श्रीलंका तट पर बना है. एक ट्रफ रेखा ऊपर चक्रवाती परिसंचरण से तमिलनाडु और केरल होते हुए दक्षिण-पूर्व अरब सागर तक फैली है. पश्चिमी हिमालय के ऊपर विक्षोभ बना है. एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ 4 नवंबर तक जम्मू-कश्मीर में पहुंचने की संभावना है.

पिछले 24 घंटों के दौरान हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में पूर्वोत्तर मानसून सक्रिय था. तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बरसात हुई. कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हुई. जम्मू कश्मीर में हल्की बरसात और हिमपात हुआ. वहीं आंतरिक तमिलनाडु में छिटपुट बारिश हुई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छापों के विरोध में पीएफआई ने बुलाया केरल बंद हुआ हिंसक, तमिलनाडु में भी की गई तोडफ़ोड़

तमिलनाडु के पूर्व मंत्री वेलुमणि के 26 ठिकानों पर छापा, विरोध कर रहे AIDMK के सात विधायक हिरासत में

तमिलनाडु से मूर्तियां चोरी कर चोरों ने अमेरिका पहुंचाया, ऐसे हुआ खुलासा

तमिलनाडु में चार साल पहले हुई 3 दलितों की हत्या के मामले में कोर्ट ने 27 दोषियों को सुनाई उम्रकैद की सजा

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से शादी करेगी तमिलनाडु की लड़की, अमेरिकी शख्स संग बसाएगी घर

Leave a Reply