तमिलनाडु में चार साल पहले हुई 3 दलितों की हत्या के मामले में कोर्ट ने 27 दोषियों को सुनाई उम्रकैद की सजा

तमिलनाडु में चार साल पहले हुई 3 दलितों की हत्या के मामले में कोर्ट ने 27 दोषियों को सुनाई उम्रकैद की सजा

प्रेषित समय :08:19:25 AM / Sat, Aug 6th, 2022

शिवगंगा. तमिलनाडु के शिवगंगा जिले के कचनाथम गांव में 28 मई 2018 को एक प्रभावशाली समुदाय के हथियार बंद गिरोह के द्वारा तीन दलितों की हत्या के मामले में एक विशेष अदालत ने शुक्रवार को 27 दोषियों को उम्रकैद की सजा सुनाई. इस केस में 4 साल बाद अदालत से फैसला आया है.

मामले के अनुसार शिवगंगा जिले के तिरुप्पचेट्टी के पास 28 मई 2018 की रात को कचनाथम गांव के अनुसूचित जाति समुदाय के तीन लोगों के. अरुमुगम (65), ए. णमुगनाथन (31), और वी. चंद्रशेखर (34) की बेरहमी से हत्या कर दी गई थी. मंदिर में आयोजित एक समारोह में सम्मान देने को लेकर हुए विवाद के बाद इस हत्याकांड को अंजाम दिया गया था. शिवगंगा में एसटी-एससी अधिनियम के तहत मामलों की विशेष सुनवाई करने वाली अदालत ने सजा सुनाई. अदालत के न्यायाधीश मुथुकुमारन ने 1 अगस्त, 2022 को इस हत्याकांड में 27 आरोपियों को दोषी ठहराया था. सजा का ऐलान 5 अगस्त को हुआ.

इस मामले में चार किशोरों सहित एक प्रभावशाली समुदाय के कुल 33 लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया गया था. मुकदमे के दौरान एक की मौत हो गई थी. दोषियों को दी जाने वाली सजा पर विशेष अदालत के न्यायाधीश ने 3 अगस्त को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए दोषियों और पीडि़तों के परिजनों को सुना था.

मद्रास उच्च न्यायालय की मदुरै पीठ ने 2019 में कुछ आरोपियों की जमानत याचिका को खारिज करते हुए कहा था कि जिस क्रूर तरीके से प्रभावशाली समुदाय के पुरुषों के एक समूह ने अनुसूचित जाति के लोगों की हत्या की थी, वह सामंतवाद के बदसूरत चेहरे की याद दिलाता है. शिवगंगा जिले में जातिगत विद्वेष भड़काने और शांति व्यवस्था पर इस घटना का प्रभाव पड़ा.

गौरतलब है कि 26 मई 2018 को 2 दलित पुरुषों द्वारा शिवगंगा के कचथानम गांव में करुपन्नास्वामी मंदिर उत्सव के दौरान उच्च जाति के एक 19 वर्षीय युवक को सम्मान नहीं देने के बाद यह घटना हुई थी. युवक सुमन ने अपने भाई अरुण और समुदाय के अन्य सदस्यों के साथ 28 मई को दलित बस्तियों पर हमला किया और के. अरुमुगम, ए. षणमुगनाथन की हत्या कर दी. हमले में घायल एक अन्य दलित व्यक्ति, वी. चंद्रशेखर का 2 दिन बाद अस्पताल में इलाज के दौरान निधन हो गया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रात 11 बजे खुला छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट, ग्रामीणों की याचिका पर हुई सुनवाई, मिली राहत

एकनाथ शिंदे गुट की याचिका पर ना लें अभी फैसला, सुप्रीम कोर्ट का निर्वाचन आयोग को निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की सुपरटेक ट्विन टावर ढहाने के खिलाफ दायर याचिका, लगाया 5 लाख का जुर्माना

पात्रा चॉल घोटाला केस: देर रात ईडी ने संजय राउत को किया गिरफ्तार, कोर्ट में आज किया जाएगा पेश

छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट को मिले दो नए जज, राष्ट्रपति भवन से जारी हुई अधिसूचना

समझौते के आधार पर जघन्य अपराधों की एफआईआर को रद्द नहीं किया जा सकता: सुप्रीम कोर्ट

पिता की मौत के बाद मां को बच्चों का सरनेम बदलने का पूरा हक: सुप्रीम कोर्ट का बड़ा निर्णय

Leave a Reply