Rajasthan News: भागवत कथा सुनने से व्यक्ति का आध्यात्मिक जागरण होता है!

Rajasthan News: भागवत कथा सुनने से व्यक्ति का आध्यात्मिक जागरण होता है!

प्रेषित समय :18:58:43 PM / Thu, Nov 3rd, 2022

जयपुर, राज्यपाल कलराज मिश्र बुधवार को साध्वी ऋतम्भरा के मुख से श्रीमदभागवत कथा के शुभारम्भ के अवसर पर विद्याधर नगर सेक्टर 7, अग्रसेन पार्क के सामने स्थित कथा स्थल पहुंचे और कथा श्रवण किया.

राज्यपाल श्री मिश्र ने कथा आरम्भ होने से पूर्व दीप प्रज्ज्वलित किया. राज्यपाल ने कहा कि भागवत कथा सुनने से व्यक्ति का आध्यात्मिक जागरण होता है. उन्होंने कहा कि साध्वी ऋतम्भरा ने अपनी तपश्चर्या से आध्यात्मिक क्षेत्र में बहुत उच्च स्थान बनाया है और व्यासपीठ से उनके मुख से भागवत कथा का रसास्वादन करने का अवसर मिलना सौभाग्य की बात है.

साध्वी ऋतम्भरा ने कथा का शुभारम्भ करते हुए कहा कि भागवत शास्त्र व्यक्ति की मुक्ति का नहीं बल्कि समष्टि के कल्याण का मार्ग प्रशस्त करने वाला शास्त्र है. उन्होंने कहा कि भागवत कथा का श्रवण व्यक्ति को सूक्ष्मता, अहंता और ममता के बंधन तोड़ कर ईश्वर की ओर प्रवृत्त करता है.

साध्वी ऋतम्भरा ने राज्यपाल को वात्सल्य ग्राम का मेमेंटो भी भेंट किया. इस अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने उपस्थित होकर कथा सुनी.

आरपीएससीः वन टाइम रजिस्ट्रेशन में संशोधन का पुनः अवसर 

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा वन टाइम रजिस्ट्रेशन में संशोधन का पुनः अवसर प्रदान किया गया है. अभ्यर्थी 5 नवंबर से 14 नवंबर 2022 तक चार मुख्य प्रविष्टियों अभ्यर्थी का नाम, पिता का नाम, जन्म दिनांक एवं जेंडर में संशोधन कर सकेंगे.

आयोग सचिव एचएल अटल ने बताया कि आयोग द्वारा पूर्व में 25 जून से 24 जुलाई 2022 तक वन टाइम रजिस्ट्रेशन की मुख्य प्रविष्टियों में संशोधन का निशुल्क अवसर दिया गया था. इसके बाद भी वन टाइम रजिस्ट्रेशन की मुख्य प्रविष्टियों में संशोधन के अभ्यावेदन प्राप्त हो रहे हैं. इसको देखते हुए आयोग द्वारा वन टाइम रजिस्ट्रेशन में अभ्यर्थी का नाम, पिता का नाम, जन्म दिनांक एवं जेंडर में संशोधन का सशुल्क अवसर दिया जा रहा है. उन्होंने बताया कि मूल दस्तावेजों के अनुसार वन टाइम रजिस्ट्रेशन की इन प्रविष्टियों को सिंक्रोनाइज करने के लिए ई-मित्र/ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से 500 रुपए का शुल्क देना होगा. इस संबंध में किसी भी प्रकार की तकनीकी कठिनाई होने पर  [email protected]  पर ई-मेल से अथवा दूरभाष 935232625 व 7340557555 पर संपर्क किया जा सकता है.

आगामी माह से प्रस्तावित परीक्षाओं के आवेदन-पत्रों में ही होगा संशोधन

श्री अटल ने जानकारी दी कि वन टाइम रजिस्ट्रेशन में अभ्यर्थियों द्वारा संशोधित की जाने वाली प्रविष्टियों द्वारा आगामी माह से प्रस्तावित परीक्षाओं के आवेदन-पत्रों में ही संशोधन होगा. पूर्व में आयोजित की जा चुकी परीक्षाओं के आवेदन-पत्रों में इससे कोई संशोधन नहीं होगा. उन्होंने बताया कि आयोग द्वारा जनवरी 2022 से वन टाइम रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया लागू की गई थी. वन टाइम रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में जन आधार/आधार कार्ड के विकल्प का चुनाव करने पर सिस्टम द्वारा जनआधार/आधार कार्ड में दर्ज विवरण को स्वतः दर्ज किया जाता है. इस जानकारी के आधार पर ही वन टाइम रजिस्ट्रेशन का यूनिक नंबर जनरेट होता है. वन टाइम रजिस्ट्रेशन की मुख्य प्रविष्टियों को उक्त दस्तावेजों में अंकित विवरण के समरूप प्रविष्टियां सिंक्रोनाइज करने का यह अंतिम अवसर है. इसके बाद इन प्रविष्टियों में संशोधन संभव नहीं होगा

आरपीएससीः-वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) परीक्षा 2022

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा 2022 का आयोजन दिसंबर माह में प्रस्तावित है. इस परीक्षा में आयोग द्वारा अभ्यर्थियों को ऑनलाइन संशोधन का अवसर दिया गया है.

आयोग सचिव श्री एचएल अटल ने बताया कि 5 नवंबर से 14 नवंबर 2022 तक अभ्यर्थी का नाम, पिता का नाम, फोटो, जन्म तिथि व जेंडर के अतिरिक्त सभी प्रकार के संशोधन ऑनलाइन किए जा सकेंगे. आफलाइन संशोधन स्वीकार नहीं किए जाएंगें. ऑनलाइन संशोधन का अवसर अभ्यर्थियों के हितार्थ सुविधा मात्र है. परीक्षा के लिए जारी विज्ञापन में उल्लिखित पात्रता की शर्तों के अनुरूप ही संशोधन मान्य होंगे. विज्ञापन की शर्तें पूर्वानुसार ही रहेंगीं.

ऑनलाइन संशोधन के लिए शुल्क व प्रक्रिया

संशोधन चाहने वाले अभ्यर्थी को ई-मित्र/ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से रू. 500/-का शुल्क जमा कराना होगा. आयोग के  ऑनलाइन  पोर्टल https://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध एप्लाई ऑनलाइन लिंक अथवा एसएसओ पोर्टल पर लॉगिन कर सिटीजन ऐप्स में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल  का चयन कर संबंधित परीक्षा में ऑनलाइन संशोधन किया जा सकेगा. इस संबंध में किसी प्रकार की तकनीकी कठिनाई होने पर [email protected] पर ई-मेल से अथवा फोन नं. 9352323625 व 7340557555 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है.

राजस्थान पुलिस सेवा के अधिकारियों के लिए पदोन्नति की खुली राह

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान पुलिस सेवा की सलेक्शन स्केल की वर्ष 2021-22 एवं इसके प्रभावस्वरूप सीनियर स्केल की वर्ष 2021-22 की पूर्व में सम्पन्न विभागीय पदोन्नति समिति की बैठक कार्यवाही विवरण का पुनरावलोकन करने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया है.

उल्लेखनीय है कि राजस्थान पुलिस सेवा की सलेक्शन स्केल की वर्ष 2021-22 की नियमित विभागीय पदोन्नति समिति की बैठक के पश्चात पुलिस सेवा के अधिकारियों को 10 वर्ष की सेवा का अनुभव नहीं होने के कारण 47 पद रिक्त रह गए थे. अब राजस्थान पुलिस सेवा की सलेक्शन स्केल तथा सीनियर स्केल की वर्ष 2021-22 की पूर्व में सम्पन्न विभागीय पदोन्नति समिति की बैठक का पुनरावलोकन किए जाने से अधिकारियों को पदोन्नति के अवसर मिलेंगे.

इंडिया स्टोनमार्ट 22 का 10 से 13 नवंबर 2022 तक जयपुर के सीतापुरा औद्योगिक क्षेत्र में जेईसीसी में आयोजित किया जाएगा

·  भारत और विदेश से 350 प्रदर्शक लेंगे हिस्सा

·  गुजरात और ओडिशा के स्टेट पवेलियन

·  तुर्की, ईरान और पुर्तगाल के कंट्री पवेलियन

उद्योग विभाग की एसीएस श्रीमती वीनू गुप्ता ने बताया कि प्रतिष्ठित इंडिया स्टोनमार्ट 22 का 11वां संस्करण 10 से 13 नवंबर तक जयपुर के सीतापुरा औद्योगिक क्षेत्र में जयपुर एग्जीबिशन और कन्वेंशन सेंटर (जेईसीसी) में आयोजित किया जाएगा. इसका आयोजन सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ स्टोन्स (सीडीओएस) द्वारा किया जा रहा है, जिसमें फेडरेशन ऑफ इंडियन चौंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) सह-आयोजक है. राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास एवं निवेश निगम लिमिटेड (रीको) इसका प्रमुख प्रायोजक है.

उन्होंने बताया कि इंडिया स्टोनमार्ट 2022, स्टोन इंडस्ट्री की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी होगी, जिसमें प्राकृतिक पत्थरों, सहायक उत्पादों और सेवाओं की दुनिया को व्यापक रूप से प्रदर्शित किया जाएगा. यह आयोजन स्टोन इंडस्ट्री के विभिन्न हितधारकों जैसे घरेलू और विदेशी उत्पादकों, निर्यातकों, आयातकों, उपभोक्ताओं को एक साथ लाएगा. साथ ही खरीदारों, विशेषज्ञों, प्रौद्योगिकी प्रदाताओं, आर्किटेक्ट्स, बिल्डरों, डेवलपर्स, कॉरपोरेट्स आदि को एक छत के नीचे लाएगा. एसीएस ने बताया कि इंडिया स्टोनमार्ट 2022 विश्वभर के उपभोक्ताओं के बीच अपने उत्पादों, सेवाओं और ब्रांड छवि को बढ़ावा देने के लिए प्रदर्शकों को एक आदर्श मंच प्रदान करेगा और साथ ही उनके व्यापार के दायरे और संभावनाओं को बढ़ाने के लिए व्यावसायिक संबंध और नेटवर्किंग स्थापित करने का अवसर देगा.

श्रीमती गुप्ता ने बताया कि भारत और विदेशों से 350 से अधिक प्रदर्शकों के भाग लेने की उम्मीद है, जो कि 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से भी होंगे. गुजरात और ओडिशा के भी अपने स्टेट पवेलियन होंगे. अंतरराष्ट्रीय पवेलियन में तुर्की, ईरान और पुर्तगाल द्वारा प्रदर्शन किया जाएगा. इटली और चीन से भी आयोजन में भागीदारी की पुष्टि की गई है.

पिछले संस्करणों की तरह एक ही छत के नीचे प्राकृतिक पत्थरों, क्वार्ट्ज पत्थर के स्लैब, खनन और प्रोसेसिंग मशीनरी, हेवी अर्थ मूविंग मशीनरी, उपकरण, उपभोग्य वस्तुओं का व्यापक प्रदर्शन होगा.

इंडिया स्टोनमार्ट 2022 में व्यापार प्रतिनिधिमंडल और विभिन्न देशों और भारत के अन्य हिस्सों से बड़ी संख्या   में ट्रेड विजिटर्स/ बायर्स के आने की उम्मीद है. अब तक 47 देशों के 500 से अधिक अंतरराष्ट्रीय आगंतुक पहले ही मार्ट में हिस्सा लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं.

इसके दौरान आयोजित होने वाले अन्य कार्यक्रम जयपुर आर्किटेक्चरल फेस्टिवल, बायर-सैलर मीट और शिल्पग्राम होंगे.

रीको के प्रबंध निदेशक, श्री शिवप्रसाद नकाते ने हाल ही में आगामी मेगा ईवेंट की व्यवस्थाओं की समीक्षा की थी. उन्होंने ले-आउट, लॉजिस्टिक अरेंजमेंट, आर्किटेक्चर फेस्टिवल, ब्रांडिंग आदि के संबंध में दिशा-निर्देश दिए थे.

गौरतलब है कि पिछले साल कोविड के कारण इस द्विवार्षिक प्रदर्शनी का आयोजन नहीं किया गया था.

ऑडिट नहीं कराने वाली समितियों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी

रजिस्ट्रार सहकारिता, मेघराज सिंह रतनू ने कहा कि सहकारी समितियों की ऑडिट पर विशेष ध्यान दिया जाए. समय पर ऑडिट नहीं कराने वाली सहकारी समितियों के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जाए. उन्होंने सहकारी समितियों की ऑडिट समय पर हो, इसके लिए मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए.

उन्होंने विभागीय गतिविधियों एवं संबंधित फंक्शनल अधिकारियों से उनके कार्यों के बारे में जानकारी ली. उन्होंने कहा कि कई हाउसिंग सोसायटिया बायलॉज का उल्लघंन करती है. अतः ऐसी समितियों के खिलाफ कार्यवाही के लिए एक मैकेनिज्म तैयार किया जाए ताकि धोखाधड़ी जैसी संभावनाओं को समाप्त किया जा सके.

रजिस्ट्रार ने कहा कि मुख्यमंत्री कार्यालय एवं जनप्रतिनिधियों से प्राप्त पत्रों का समय पर निस्तारण किया जाए तथा इसे व्यवस्थित रूप दिया जाए. उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी टीम के रूप में कार्य करे एवं संवेदनशीलता के साथ अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करें. उन्होंने निर्देश दिए कि समयबद्ध रूप से कार्य का निस्तारण करे.

बैठक में अतिरिक्त रजिस्ट्रार (प्रथम) राजीव लोचन शर्मा, अतिरिक्त रजिस्ट्रार (द्वितीय) प्रेमप्रकाश मांडोत, अतिरिक्त रजिस्ट्रार मॉनिटरिंग पंकज अग्रवाल सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चांदी के कड़े के लिए जयपुर में 108 साल महिला के दोनों पैर काटे, बाथरूम में घंटों तड़पती रही वृद्धा

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2023 में साहित्य के दिखेंगे बहुरंग

रेलवे एम्पलाइज को-आपरेटिव बैंक जयपुर रेल कर्मचारियों को लोन की ब्याज दर घटाई

जयपुर बैंक द्वारा रेलकर्मियों को 4.86 करोड के ऋण स्वीकृत

जयपुर में इंटक की शाखा ज़िला कार्यालय तिलक नगर में उद्घाटन समारोह

Leave a Reply