देश के पहले और सबसे उम्रदराज मतदाता श्याम सरन नेगी का निधन, पीएम मोदी ने जताया दुख

देश के पहले और सबसे उम्रदराज मतदाता श्याम सरन नेगी का निधन, पीएम मोदी ने जताया दुख

प्रेषित समय :09:47:57 AM / Sat, Nov 5th, 2022

किन्नौर. हिमाचल प्रदेश के किन्नौर निवासी देश के पहले और सबसे उम्रदराज मतदाता श्याम सरन नेगी का शुक्रवार को देर रात लगभग 2 बजे निधन हो गया, वे 106 साल के थे. उन्होंने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए 2 नवंबर को आखिरी मतदान अपने घर से ही किया था. वोट डालने के बाद श्याम सरन ने कहा था कि मतदान लोकतंत्र का महापर्व होता है. हम सभी को मताधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहिए. श्याम सरन नेगी के निधन पर पीएम नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है. इससे पहले पीएम मोदी ने नेगी की तारीफ करते हुए कहा था कि इससे नई पीढ़ी के लोग मतदान के लिए प्रेरित होंगे. 

वहीं डीसी किन्नौर आबिद हुसैन का कहना है कि जिला प्रशासन सबसे बुजुगज़् मतदाता केअंतिम संस्कार की व्यवस्था कर रहा है. उन्हें सम्मानपूवज़्क विदा करने की पूरी तैयारी की जा रही है. जुलाई 1917 में जन्मे नेगी ने 1951 से लेकर अब तक 16 बार लोकसभा चुनाव में मतदान किया था. इस विधानसभा चुनाव में उन्होंने 34वीं बार मतदान किया था. वो 2014 से हिमाचल के चुनाव आइकन भी रहे, नेगी ने 1951 से हर चुनाव में मतदान किया है. पेशे से शिक्षक रहे नेगी ने अपने जीवनकाल में कभी भी मतदान करने का अवसर नहीं छोड़ा.

वहीं जिला निर्वाचन अधिकारी आबिद हुसैन सादिक ने बताया कि 2 नबंवर को मतदान के दिन नेगी को उनके घर के प्रांगण में बने डाक बूथ तक लाने के लिए रेड कार्पेट बिछाया गया था. मतदान के बाद उनके वोट को एक लिफाफे में बंद कर मतपेटी में डाल दिया गया था. इसी के ही साथ श्याम सरन नेगी को टोपी और मफलर भेंट कर सम्मानित किया गया था. सादिक ने कहा कि 1951 से 2021 तक मंडी संसदीय सीट के उपचुनाव में नेगी ने अपने गांव के मतदान केंद्र पर जाकर हमेशा मतदान किया था और इस बार भी वह मतदान केंद्र पर वोट डालने के इच्छुक थे, लेकिन तबीयत खराब होने के चलते उन्होंने घर से मतदान किया था.

2014 के संसदीय चुनावों के दौरान प्लेज टू वोट अभियान के लिए गूगल द्वारा उनका एक वीडियो बनाया गया था. जिसके बाद नेगी विश्व स्तर पर सुर्खियों में छा गए थे. गूगल वीडियो वायरल होने के बाद नेगी घर-घर में पहचाने जाने लगे. इस वीडियो में उन्हें 25 अक्टूबर 1951 की कहानी सुनाते हुए दिखाया गया था, जब उन्होंने भारी बफज़्बारी के बावजूद मतदान केंद्र की ओर चलने के लिए बाहर कदम रखा था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

समाज द्वारा भ्रष्टाचारियों को कर्तव्य का बोध कराया जाना बहुत आवश्यक: पीएम मोदी

Rajsthan News: पीएम मोदी ने अशोक गहलोत की तारीफ, तो पायलट बोले- हल्के में नहीं लिया जाए

पीएम मोदी ने किया इनवेस्ट कर्नाटक का उद्धाटन, बोले- हमने देश में रेड कारपेट का माहौल बनाया

क्या पीएम मोदी- मध्यप्रदेश, राजस्थान और गुजरात के संयुक्त आदिवासी क्षेत्र के लिए अलग राज्य गोविंद प्रदेश का ऐलान कर पाएंगे?

मानगढ़ धाम का इतिहास, जहां आ रहे हैं प्रधानमंत्री मोदी? आजादी के आंदोलन में हजारों वनवासी हो गए थे बलिदान!

Leave a Reply