ऑल इंडिया ब्राह्मण फेडरेशन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक हरिद्वार में संपन्न, अनेक निर्णय लिए गए!

ऑल इंडिया ब्राह्मण फेडरेशन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक हरिद्वार में संपन्न, अनेक निर्णय लिए गए!

प्रेषित समय :19:27:20 PM / Sun, Nov 6th, 2022

हरिद्वार. ऑल इंडिया ब्राह्मण फेडरेशन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक रविवार को हरिद्वार में संपन्न हुई, जिसमें ब्राह्मणों की सनातन परंपरा के अनुरूप सभी की सामूहिक प्रगति के साथ कल्याण की कामना की गई. इस दौरान विभिन्न सत्रों में ब्राह्मण समाज के लिए आवश्यक अनेक निर्णय लिए गए और भावी कार्यक्रमों को लेकर दिशा निर्देश तय किये गये.
समापन समारोह पूर्व राज्यमंत्री मनोहर लाल शर्मा के मुख्य आतिथ्य और फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. प्रदीप ज्योति की अध्यक्षता में संपन्न हुआ. इस अवसर पर बीएसएम पीजी कॉलेज के सचिव डॉ उमादत्त शर्मा, एआईबीएफ के राष्ट्रीय महामंत्री पंडित पदमप्रकाश शर्मा, केशवराव कोंडापल्ली, श्रीभगवान शर्मा, केसी दवे, शेखर शुक्ला, देवेंद्र शर्मा मंचस्थ हुए.

वक्ताओं ने अपने संबोधन में संस्कृति और ब्राह्मण कर्म के प्रति युवा पीढ़ी में जागरूकता का संचार करने का आह्वान करते हुए ब्राह्मण समाज जनों से एकजुट रहने का संदेश दिया. वक्ताओं ने आपसी सहयोग व सद्भाव के माध्यम से सामाजिक समन्वय कायम करने पर बल देते हुए समाज के पात्र व जरूरतमंदों को मदद करने का आग्रह किया. सरकार से आर्थिक रूप से कमजोर समाजजनों को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से राहत देने का आग्रह किया.

इस दौरान समाज की विशिष्ठ प्रतिभा ईशिका शर्मा की विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियों के मद्देनजर उनके अभिभावको संदीप शर्मा एवं श्रीमती पूनम शर्मा की उपस्थिति में अतिथियों द्वारा पगडी पहनाकर व शाल ओढाकर तथा प्रशस्ती पत्र देकर सम्मान किया गया. ध्यान रहे ईशिका एमबीए में उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ मार्शल आर्ट में विभिन्न प्रतियोगिताओं में देश और विदेशो में धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए कई पुरस्कार जीत चुकी हैं.

अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलन के साथ प्रारम्भ हुए कार्यक्रम के आरम्भ में महामंत्री पंडित पदमप्रकाश शर्मा ने अतिथियों का स्वागत किया व कार्यक्रम की रूपरेखा पर प्रकाश डाला. कार्यक्रम में सलाहकार श्रीभगवान शर्मा, कार्यक्रम संयोजक शशिकांत शर्मा, अरूणा वशिष्ठ आदि ने भी विचार व्यक्त किये. कार्यक्रम के दौरान विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधियों द्वारा राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. प्रदीप ज्योति व महामंत्री पदमप्रकाश शर्मा का अभिनंदन किया गया व स्मृति चिन्ह भेंट किये. कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत उत्तराखंड ब्राह्मण महासभा व ब्राह्मण फेडरेशन के प्रतिनिधियो ने किया.

कार्यक्रम का प्रभावी व सफल संचालन प्रख्यात संचालक व अग्रणी समाजसेवी डॉ. नरेश मोहन शर्मा ने किया तथा अन्त में फेडरेशन सचिव व जिलाध्यक्ष पंडित  प्रवीण गौतम ने आभार माना.

इससे पहले प्रथम सत्र डॉ प्रदीप ज्योति की अध्यक्षता में आयोजित हुआ, जिसमें विभिन्न विषयों पर चर्चा के बाद अनेक निर्णय लिए गए- भविष्य में होनेवाले राष्ट्रीय सम्मेलनों में भाग लेनेवाले प्रतिनिधियों के लिए कुछ नए नियम बनाए गए, शिक्षा के साथ-साथ संस्कृति और संस्कार देने की जरूरत बताई गई, देवालयों में हिन्दू पुजारियों की नियुक्ति होने की बात कही गई, सभी के विकास के लिए आर्थिक आधार पर आरक्षण की बात कही गई, तो धर्मांतरण की विसंगतियों की ओर ध्यान आकर्षित किया गया.

इससे पहले शनिवार को हरिद्वार के गंगा आश्रम में ऑल इंडिया ब्राह्मण फेडरेशन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक का उद्घाटन मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री एवं उत्तराखंड ब्राह्मण महासभा के मुख्य संरक्षक मदन कौशिक ने किया, उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. प्रदीप ज्योति ने की एवं फेडरेशन के पूर्व अध्यक्ष देवेन्द्र शर्मा, महामंत्री पण्डित पदमप्रकाश शर्मा, कोषाध्यक्ष एडवोकेट केशव राव कोंडापल्ली, वरिष्ठ पत्रकार प्रदीप द्विवेदी, सलाहकार श्रीभगवान शर्मा व केसी दवे, महिला प्रकोष्ठ अध्यक्षा श्रीमती अनिता शर्मा, कार्यक्रम संयोजक शशिकांत शर्मा मंचस्थ हुए.

इस अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. प्रदीप ज्योति का कहना था कि- फेडरेशन ने समाजहित में जो मुद्दे उठाए उनका प्रभावी निराकरण हुआ हैं. आर्थिक आरक्षण को बेहतर ढंग से लागू करने की आवश्यकता हैं. कई राज्यों में ब्राह्मण वेलफेयर बोर्ड का गठन हुआ है, इसे सभी राज्यों में कायम कर पात्र व जरूरतमंदों को मदद देने की आवश्यकता है. देवालयों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त करना आवश्यक है.

इस मौके पर महामंत्री पंडित पदमप्रकाश शर्मा ने सभी का स्वागत करते हुए सामाजिक विकास, समन्वय एवं सौहार्द के माध्यम से प्रगति का आव्हान किया. उन्होंने फेडरेशन कार्यक्रम व गतिविधियों की संक्षिप्त जानकारी दी और मीडिया सेल कार्यक्रमो के माध्यम से नवीन कार्यक्रम प्रवर्तित करने और घर्म, कर्म, संस्कार व आध्यात्म के प्रति नवीन पीढ़ी को जागरूक बनाने का आव्हान किया.

उद्घाटन सत्र में मीडिया सेल के द्वारा जारी एआईबीएफ न्यूज लेटर का लोकार्पण अतिथियों द्वारा किया गया. जिसमें उपयोगी जानकारियों के साथ महत्वपूर्ण सूचनाओं का समावेश किया जा रहा है.

कार्यक्रम के दौरान दिवंगत पूर्व अध्यक्ष पण्डित भंवरलाल शर्मा की सेवाओं का स्मरण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई.  

कार्यक्रम में अतिथियों का शाल ओढ़ाकर उत्तराखण्ड ब्राह्मण महासभा की ओर से अभिनन्दन किया गया.

उद्घाटन सत्र के आरम्भ में भगवान परशुराम की प्रतिमा के समक्ष अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलन किया.

इस कार्यक्रम का संचालन केसी दवे ने किया व अन्त में आभार श्रीभगवान शर्मा ने माना. कार्यक्रम व्यवस्थाओं का समन्वय फेडरेशन सचिव एवं उत्तराखंड ब्राह्मण महासभा के जिलाध्यक्ष के प्रवीण गौतम एवं सहयोगी संदीप शर्मा ने किया.  

इससे पूर्व कार्यक्रम के आरम्भ में पंजीकरण प्रक्रिया फेडरेशन सचिव प्रभात मिश्रा एवं रमेश ओझा द्वारा पूर्ण की गई एवं कार्यक्रम को सचिव सुरेश द्विवेदी ने लिपिबद्ध किया.

कार्यक्रम का द्वितीय सत्र अध्यक्ष डॉ. प्रदीप ज्योति के निर्देशन में हुआ. पूर्व अध्यक्ष देवेन्द्र शर्मा, जम्मू कश्मीर ने देश के हर हिस्से से समाजजनों के फेडरेशन में जुड़ाव व हिन्दी प्रोत्साहन पर प्रसन्नता व्यक्त की और संगठन सशक्तीकरण के सुझाव दिए. कोषाध्यक्ष एडवोकेट केशव राव कोन्डापल्ली तेलंगाना ने आर्थिक सक्षमता हेतु प्रतिवेदन प्रस्तुत किया व संगठन के आय व्यय पर प्रकाश डाला. महासचिव पदमप्रकाश शर्मा ने फेडरेशन क्रियाकलापों को गति देने सभी से सक्रिय सहभागिता का आह्वान किया. उन्होंने विगत कार्यों की जानकारी दी. इस दौरान पंजाब से वरिष्ठ उपाध्यक्ष शेखर शुक्ला व यशपाल तिवारी, हिमाचल प्रदेश से उपाध्यक्ष सुरेश शर्मा, केरल से वी रधुवरदास प्रभु, मध्यप्रदेश से सुरेश द्विवेदी, आन्ध्रप्रदेश से विजय कुमार, पंजाब से पीएन शर्मा, उड़ीसा से संतोष मिश्रा, राजस्थान से अरूणा गौड़, तेंलंगाना से गायत्री कुलकर्णी, गुजरात से रागिनी रावल, राजस्थान से कविता मिश्रा आदि ने भी विचार व्यक्त कर अपने क्षेत्रों की गतिविघियों पर प्रकाश डाला. फेडरेशन की बैठक में भाग लेने देश के विभिन्न राज्यों से प्रादेशिक प्रतिनिधित्व कर रहे एस रघुरमैया, राजन एन उन्नी, सुब्रह्मण्यम मौसाद, उमाधर पाठक, प्रभात मिश्रा, प्रदीप मैनन, श्रद्धा सारंगी, रमेश ओझा, लोकेन्द्र शर्मा, रेखा चतुर्वेदी, एस जया तुलसी, चन्द्रिका एच त्रिवेदी, मनमोहन कालीया, वी के शर्मा, अनिल शर्मा, यशपाल सूदन, जेके शर्मा आदि प्रतिनिधि पहुंचे. आयोजन व्यवस्थाओं में शशिकांत शर्मा, पंडित प्रवीण गौतम, संदीप शर्मा के साथ नरेश शर्मा, पंकज शर्मा, मोहित शर्मा, मनोज शर्मा, मदन शर्मा आदि जुटे रहे!

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तराखंड सरकार में पटवारी बनने का सुनहरा मौका, आवेदन प्रक्रिया शुरू

देश के अनेक राज्यों में बारिश का येलो अलर्ट, उत्तराखंड में शुरू हुई बर्फबारी

उत्तराखंड के पौड़ी-गढ़वाल में बस हादसे में 25 लोगों की मौत, 21 लोग घायल

Leave a Reply