देश भर में बढऩेवाली है ठंड, अगले तीन दिनों में भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी

देश भर में बढऩेवाली है ठंड, अगले तीन दिनों में भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी

प्रेषित समय :19:05:16 PM / Sun, Nov 6th, 2022

नई दिल्ली. देश के तमाम राज्यों में जल्द ही मौसम बदलने वाला और ठंड बढ़ने वाली है. मौसम विभाग (आईएमडी) ने अगले तीन दिनों में कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, वहीं पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का अंदेशा जताया है. इससे मैदानी इलाकों में भी तापमान में गिरावट आएगी और ठंड बढ़ने के आसार हैं.
 मौसम विभाग के मुताबिक, 6 से 10 नवंबर के बीच जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और हिमाचल प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश और बर्फबारी होगी. कश्मीर घाटी में छह नवंबर को बहुत भारी बारिश और बर्फबारी के आसार हैं. इसके अलावा, उत्तराखंड में भी 6 और 7 नवंबर को बारिश एवं बर्फबारी की संभावना है. जबकि पंजाब में भी छह और सात नवंबर को हल्की बारिश हो सकती है.

इन राज्यों में होगी भारी बारिश

दक्षिण भारत में मानसून के गुजरने के बाद भी कई राज्यों में बारिश जारी है. मौसम विभाग के अनुसार, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में 6 नवंबर को मध्यम बारिश होगी. इसके बाद से बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी. वहीं, अंडमान और निकोबार में छह से आठ नवंबर तक बरसात होने वाली हे. इसके अलावा, 9 नवंबर, 2022 के आसपास श्रीलंका तट से दूर दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इसके बाद के 48 घंटों के दौरान संभावित मामूली तीव्रता के साथ उत्तर-पश्चिम की ओर तमिलनाडु-पुडुचेरी तटों की ओर बढ़ने की संभावना है.

दिल्ली का ऐसा रहेगा मौसम

दिल्ली- एनसीआर में प्रदूषण का कहर जारी है और वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बनी हुई है. तापमान में गिरावट की वजह से ये समस्या और बढ़ गई है. आसमान में बादल छाए हुए हैं और कोहरे का असर दिख रहा है. दिल्ली में निचले स्तरों पर हवाएं पूर्व और दक्षिण-पूर्व दिशा से चल रही हैं, लेकिन ऊपरी स्तर की हवाएं उत्तर-पश्चिम से लगभग 5,000 फीट की ऊंचाई पर चल रही हैं. ये हवाएं पंजाब और हरियाणा के साथ-साथ मध्य पाकिस्तान के कुछ हिस्सों से पराली जलाने का धुआं भी लेकर आ रही हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, 7 नवंबर को न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली की हवा और हुई जहरीली, सांस फूलने, जोड़ों में बढ़ रहा दर्द, जहांगीरपुरी सबसे प्रदूषित

PM MODI ने 3 हजार लोगों को सौंपी फ्लैट की चाबी, दिल्ली के झुग्गीवालों के लिए बड़ा दिन

दिल्ली: बीजेपी के निर्माणाधीन ऑफिस पर आप सरकार मंत्री का एक्शन, 5 लाख का जुर्माना लगाया

Leave a Reply