मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ के निर्देश: स्वचालित तरीके से सूचीबद्ध होंगे नये मामले

मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ के निर्देश: स्वचालित तरीके से सूचीबद्ध होंगे नये मामले

प्रेषित समय :15:39:30 PM / Thu, Nov 10th, 2022

दिल्ली. देश के नये मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के रजिस्ट्रार को बेंच के समक्ष सुनवाई के लिए नए मामलों की स्वचालित तरीके से सूचीबद्ध करने के लिए निर्देश जारी किए हैं. जस्टिस हिमा कोहली और जस्टिस जेबी परदीवाला के साथ बेंच पर बैठे सीजेआई ने कहा कि नए मामलों को सुनवाई के लिए स्वचालित रूप से सूचीबद्ध किया जाएगा. सीजेआई ने कहा कि मैंने रजिस्ट्रार सोमवार, मंगलवार और बुधवार तक पंजीकृत सभी मामलों को अगले सोमवार तक सूचीबद्ध करने के लिए निर्देश दिया है. इसलिए एक स्वचालित तिथि दी जाएगी, एक स्वचालित सूची होगी.

सीजेआई ने वकीलों से कहा कि जो तत्काल सूची के लिए मामलों का उल्लेख करने के लिए कतार में थे, अगर किसी को कोई अत्यावश्यकता है, तो हम यहां उल्लेख करने के लिए हैं. अन्यथा, हम इन निर्देशों के साथ हल करने में सक्षम होंगे. गौरतलब कि जस्टिस चंद्रचूड़ ने बुधवार को भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली. उन्होंने न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित का स्थान लिया, जो मंगलवार को सेवानिवृत्त हुए. उन्हें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शपथ दिलाई. उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के शपथ ग्रहण में मौदूज रहे.

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ उच्चतम न्यायालय के गलियारों से बेहद अच्छी तरह वाकिफ हैं, जहां उनके पिता लगभग 7 साल 4 महीने तक प्रधान न्यायाधीश रहे थे, जो शीर्ष अदालत के इतिहास में किसी सीजेआई का सबसे लंबा कार्यकाल रहा है. वह 22 फरवरी 1978 से 11 जुलाई 1985 तक प्रधान न्यायाधीश रहे. सीजेआई चंद्रचूड़ 10 नवंबर 2024 तक दो साल के लिए इस पद पर रहेंगे. उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश 65 साल की उम्र में अवकाश ग्रहण करते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे डीवाई चंद्रचूड़, सीजेआई यूयू ललित ने सरकार को भेजा नाम

न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित ने ली देश के 49वें मुख्य न्यायाधीश के पद की शपथ

जस्टिस यूयू ललित भारत के 49वें मुख्य न्यायाधीश नियुक्त, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जारी किया नोटिस

अपने पैतृक गांव पहुंचे सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रमन्ना, लोगों ने बैलगाड़ी पर घुमाया

सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रमना ने कहा, अंतिम समय में लेना चाहिए कोर्ट का सहारा

Leave a Reply