पीएम मोदी ने दिखाई देश की पांचवीं और दक्षिण भारत की पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी

पीएम मोदी ने दिखाई देश की पांचवीं और दक्षिण भारत की पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी

प्रेषित समय :12:18:03 PM / Fri, Nov 11th, 2022

बेंगलुरू. कर्नाटक दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को बेंगलुरु के क्रांतिवीर संगोली रेलवे स्टेशन पर देश की पांचवीं और दक्षिण भारत की पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. यह ट्रेन बेंगलुरु के रास्ते मैसूर और चेन्नई को जोड़ेगी. रेलवे के अधिकारियों का दावा है कि अगर पूरी क्षमता से चलाया जाए तो इस सुपरफास्ट ट्रेन की मदद से महज तीन घंटे में ही बेंगलुरु से चेन्नई की दूरी तय की जा सकती है.

वहीं इस ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए शुल्क भी तय किया जा चुका है. यह ट्रेन सिर्फ दो स्टॉप पर रुकेगी. शनिवार से इसका नियमित संचालन किया जाएगा. चेन्नई से मैसूर की यात्रा करने वाले यात्रियों से चेयर सीट के लिए 1,200 रुपये और ज्यादा कंफर्ट सीट के लिए 2,295 रुपये का शुल्क लिया जाएगा. मैसूर से चेन्नई की यात्रा करने वालों को क्रमश: 1,365 रुपये और 2,486 रुपये का भुगतान करना होगा.

ये ट्रेन वैसे तो 6 घंटे 30 मिनट में 500 किमी की दूरी तय करेगी लेकिन, रेलवे के अधिकारियों का दावा है कि अगर पूरी क्षमता से चलाई जाती है, तो ट्रेन सिर्फ तीन घंटे में बेंगलुरु से चेन्नई को छू सकती है. यह ट्रेन चेन्नई और मैसूर-काटपाडी और बेंगलुरु के बीच दो स्टॉप पर रुकेगी. अधिकारियों ने कहा कि शनिवार से नियमित संचालन शुरू हो जाएगा. गौरतलब है कि पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को 15 फरवरी 2019 को नई दिल्ली-कानपुर-इलाहाबाद-वाराणसी मार्ग पर हरी झंडी दिखाई गई थी.

प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर पर रेलवे की भारत गौरव ट्रेन नीति के तहत कर्नाटक के मुजराई विभाग द्वारा संचालित भारत गौरव काशी दर्शन ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई. दक्षिण पश्चिम रेलवे के अनुसार यह काशी यात्रा करने के इच्छुक कई यात्रियों के सपने को पूरा करेगी. ट्रेन तीर्थयात्रियों के लिए रियायती दरों पर आठ दिनों का टूर पैकेज दे रही है. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि कर्नाटक सरकार काशी विश्वनाथ यात्रा तीर्थयात्रियों को 5,000 रुपये की नकद सहायता देती है. यह ट्रेन वाराणसी, अयोध्या और प्रयागराज सहित पवित्र स्थानों को कवर करती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

G20 Summit: पीएम मोदी ने किया जी-20 का लोगो-थीम और वेबसाइट लॉन्च, कहा- भारत के लिए यह गर्व का अवसर

Kuno National Park: 8 चीतों में से दो को मिली क्वारंटीन से आजादी, पीएम मोदी ने शेयर किया वीडियो

पीएम नरेंद्र मोदी की बड़ी घोषणा: महाराष्ट्र के लिए केंद्र सरकार की 2 लाख करोड़ की योजना

समाज द्वारा भ्रष्टाचारियों को कर्तव्य का बोध कराया जाना बहुत आवश्यक: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने किया इनवेस्ट कर्नाटक का उद्धाटन, बोले- हमने देश में रेड कारपेट का माहौल बनाया

Leave a Reply