Adani Group ने जयपुर एयरपोर्ट पर आवासीय कॉलोनी बनाने के नाम पर कर दिया ये कांड, ट्री मैन ने दी चेतावनी

Adani Group ने जयपुर एयरपोर्ट पर आवासीय कॉलोनी बनाने के नाम पर कर दिया ये कांड, ट्री मैन ने दी चेतावनी

प्रेषित समय :15:19:04 PM / Sat, Nov 12th, 2022

जयपुर. जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास आवासीय कॉलोनी बनाने के नाम पर हरे भरे पेड़ों की बलि दी जा रही है. हरे भरे पेड़ों के काटने की सूचना जैसे ही स्थानीय लोगों और पर्यावरण प्रेमियों को मिली तो वह तुरंत मौके पर पहुंचे और पेड़ काटने वालों का विरोध किया. इस पर पेड़ काट रहे लोग वहां से भाग निकले. हरे भरे पेड़ काटने का विरोध कर रहे ट्री मेन ऑफ इंडिया विष्णु लाम्बा का कहना है कि यह सब कार्य अडाणी समूह द्वारा किया जा रहा है.

काम नहीं रुका तो आंदोलन की चेतावनी

ट्री मैन ऑफ इंडिया विष्णु लांबा ने कहा कि अडाणी समूह द्वारा अभी तक जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल नम्बर वन के पास आवासीय कॉलोनी बसाने के नाम पर लगभग 700 से ज्यादा पेड़ों को काटा जा चुका है. जो कि हम लोग बर्दाश्त नहीं करेंगे. यदि इस कार्य को रूकवाया नहीं गया तो आगे एक जबरदस्त आंदोलन किया जाएगा. लाम्बा ने चेतावनी दी है कि हम सभी पेड़ से चिपक कर आंदोलन करने को तैयार है. पेड़ को काटने से पहले हमारे ऊपर कुल्हाड़ी चलानी पड़ेगी. इन पेड़ों को काटने से यहां के पक्षियों का आशियाना भी उजड़ गया है, यहां पर लगभग 200 से ज्यादा मोर व अन्य पक्षी निवास करते हैं. पेड़ काटने के बाद यह दरदर भटक रहे हैं.

आवासीय परिसर बनाने के नाम पर की गई कटाई, ऐसे भरे मुआवजा

लाम्बा ने बताया कि जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल एक के पास आस पास क्षेत्र में करीब 700 से ज्यादा पेड़ों को डेवलपमेंट के नाम पर काटा जा रहा है. इस मामले में इन 700 पेड़ों के मुआवजे के तौर पर 4 हजार 4 सौ पेड़ दूसरे स्थान पर लगाए जाए. इस पूरे मामले को ट्री मैन ऑफ इंडिया विष्णु लाम्बा ने जयपुर एयरपोर्ट के अधिकारी से अपने साथियों के साथ मुलाकात की और कार्य रूकवाने का आग्रह किया. बताया जा रहा है कि एयरपोर्ट के टर्मिनल नम्बर एक के पास बसी एयरपोर्ट कर्मचारियों को रिहायशी कॉलोनी में करीब 40 से 50 साल पुराने इन विशालकाय पीपल, नीम, अशोक, गूलर, बबूल समेत कई प्रजातियों के पेड़ शामिल हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चांदी के कड़े के लिए जयपुर में 108 साल महिला के दोनों पैर काटे, बाथरूम में घंटों तड़पती रही वृद्धा

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2023 में साहित्य के दिखेंगे बहुरंग

रेलवे एम्पलाइज को-आपरेटिव बैंक जयपुर रेल कर्मचारियों को लोन की ब्याज दर घटाई

जयपुर बैंक द्वारा रेलकर्मियों को 4.86 करोड के ऋण स्वीकृत

जयपुर रेलवे बैंक द्वारा ऋणों में लिये जाने वाले ब्याज दरों में कटौती

जयपुर में इंटक की शाखा ज़िला कार्यालय तिलक नगर में उद्घाटन समारोह

Leave a Reply