तमिलनाडु के मंत्री ने की केंद्र सरकार के कार्यालयों में तमिल को आधिकारिक भाषा बनाने की मांग

तमिलनाडु के मंत्री ने की केंद्र सरकार के कार्यालयों में तमिल को आधिकारिक भाषा बनाने की मांग

प्रेषित समय :10:08:28 AM / Mon, Nov 14th, 2022

चेन्नई. तमिलनाडु के उच्च शिक्षा मंत्री के. पोनमुडी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से केंद्र सरकार के कार्यालयों में तमिल को आधिकारिक भाषा बनाने के लिए कदम उठाने और संस्कृत की तरह इसके विकास के लिए धन आवंटित करने की मांग की है. इससे पहले अमित शाह ने शनिवार को तमिलनाडु सरकार से तमिल में तकनीकी शिक्षा देने का अनुरोध किया था, जिसकी पृष्ठभूमि में यह मांग की गई है.

मंत्री पोनमुडी ने यहां एक बयान में कहा कि मैं उनसे आग्रह करता हूं कि केंद्र सरकार द्वारा संचालित केंद्रीय विद्यालयों में तमिल को अनिवार्य भाषा बनाया जाए और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में तमिल प्रोफेसरों के पदों को भी भरा जाए. जो कई साल से खाली पड़े हैं.

तमिल में तकनीकी शिक्षा देने के शाह के अनुरोध पर पोनमुडी ने कहा कि इस तरह की पहल द्रविड़ मुनेत्र कषगम ने 12 साल पहले ही राज्य में लागू कर दी थी. मंत्री ने कहा कि दिवंगत मुख्यमंत्री एम. करुणानिधि ने द्रमुक शासन के दौरान 2010 में इसे पहले ही लागू कर दिया था. तमिलनाडु अन्ना विश्वविद्यालय में तमिल में सिविल और मेकैनिकल पाठ्यक्रम शुरू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया. उन्होंने कहा कि तमिल में इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए प्रयास जारी हैं.

मेडिकल की पढ़ाई के बारे में उन्होंने कहा कि सरकार अब तमिल में एमबीबीएस पाठ्यक्रम शुरू करने में लगी हुई है और इस संबंध में तीन प्रोफेसरों की एक समिति बनाई गई है. पोनमुडी ने कहा कि मैं केंद्र सरकार के कायालयों में तमिल को आधिकारिक भाषा बनाने के लिए कदम उठाने और संस्कृत की तरह इसके विकास के लिए धन आवंटित करने का अनुरोध करता हूं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

तमिलनाडु में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मार्च से पहले कई जगहों पर भारी पुलिस बल किया गया तैनात

तमिलनाडु में लगा ऑनलाइन गैम्बलिंग पर प्रतिबंध, खेलते पाए जाने पर लगेगा 10 लाख जुर्माना

छापों के विरोध में पीएफआई ने बुलाया केरल बंद हुआ हिंसक, तमिलनाडु में भी की गई तोडफ़ोड़

तमिल एक्ट्रेस दीपा ने किया सुसाइड, घर से संदिग्ध अवस्था में बरामद हुआ शव

तमिलनाडु के पूर्व मंत्री वेलुमणि के 26 ठिकानों पर छापा, विरोध कर रहे AIDMK के सात विधायक हिरासत में

Leave a Reply