पंजाब भूकंप से फिर डोली धरती, रिक्टर स्केल पर 4.1 मापी गई तीव्रता

पंजाब भूकंप से फिर डोली धरती, रिक्टर स्केल पर 4.1 मापी गई तीव्रता

प्रेषित समय :10:48:17 AM / Mon, Nov 14th, 2022

चंडीगढ़. पंजाब में आज सुबह एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गये. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार अमृतसर से 145 किमी पश्चिम-उत्तर पश्चिम में आज तड़के करीब 3:42 बजे 4.1 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप की गहराई जमीन से 120 किमी नीचे थी. गौरतलब है कि पिछले सप्ताह दिल्ली में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

दिल्ली को भूकंप के लिहाज से संवेदनशील माना जाता है. दो दिन पहले भी पंजाब के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. गत 12 नवंबर की रात 8 से 8:15 के बीच तकरीबन 30 से लेकर 40 सेकंड तक कंपन महसूस किया गया. चंडीगढ़ और पंजाब के अलावा पूरे दिल्ली एनसीआर में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.4 मापी गई थी.

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार 12  नवंबर की शाम करीब 7:57 बजे नेपाल में 5.4 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसका केंद्र जमीन से 10 किमी नीचे था. भूगर्भ विज्ञानियों का कहना है कि हिमालयी क्षेत्र में टेक्टॉनिक प्लेटों के अस्थिर होने के कारण अधिक तीव्रता वाले भूकंपों की स्थितियां उत्पन्न हुई हैं.

 टेक्टॉनिक प्लेट्स पृथ्वी के गर्भ में मौजूद लावा पर तैरता है. एक प्लेट जब दूसरे के संपर्क में आती हैं तो भूकंप के झटके लगते हैं. भारतीय प्लेट पर यूरेशियन प्लेट के लगातार दबाव के कारण इसके नीचे जमा होने वाली ऊर्जा समय-समय पर भूकंप के रूप में बाहर निकलती रहती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MP News: जबलपुर में भूकंप का झटका: हड़बड़ाहट में घर से बाहर भागे लोग

Earthquake: छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में भूकंप से डोली धरती, रिक्टर पैमाने पर 4.8 रही तीव्रता

हिमाचल में डोली धरती: लाहौल स्पीति में लगे भूकंप के झटके, उदयपुर रहा केंद्र, 3.5 तीव्रता

गुजरात: राजकोट के ग्रामीण इलाकों में आए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 3.4 रही तीव्रता

Leave a Reply