MP News: जबलपुर में भूकंप का झटका: हड़बड़ाहट में घर से बाहर भागे लोग

MP News: जबलपुर में भूकंप का झटका: हड़बड़ाहट में घर से बाहर भागे लोग

प्रेषित समय :09:14:22 AM / Tue, Nov 1st, 2022

जबलपुर. जबलपुर में आज सुबह लगभग 8:45 बजे के भूकंप का झटका महसूस हुआ. भूकंप का झटका महसूस होते ही लोग हड़बड़ाहट में घर से बाहर निकल आए और लोगों के जेहन में 22 मई 1997 को आए भूकंप की याद ताजा हो गई. वहीं ताजा जानकारी के अनुसार आज सुबह आये भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल में 4.5 मापी गई है और इसका केंद्र जबलपुर में 35 किमी दूर बताया जा रहा है.

गौरतलब है कि 24 साल 22 मई, 1997 को जबलपुर में आए भूकंप ने पूरे इलाके में तबाही मचा दी थी. 41 लोगों की जानें गई थीं और लाखों की आबादी प्रभावित हुई थी. भूकंप के लिहाज से संवेदनशील माने जाने वाले जबलपुर में आज फिर आये भूकंप के झटके से लोग सिहर उठे. बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र जबलपुर से 35 किमी दूर था. वहीं शहर से लगे इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए.

विशेषज्ञों के अनुसार भूकंप के मामले में जबलपुर और नर्मदा घाटी काफी संवेदनशील मानी जाती है. नर्मदा घाटी में धरती के अंदर दो प्लेट के बीच उथल-पुथल के कारण इसे संवेदनशील माना जाता है. जबलपुर को भूकंप के जोन-3 में रखा गया है और यहां 6 से 7 तीव्रता के भूकंप आने की आशंका बनी रहती है. इसीलिए शहर का नाम आपदा प्रबंधन की सूची में 38 अति संवेदनशील शहरों में शामिल है.

गौरतलब है कि जबलपुर में भूकंप के झटके लगातार आते रहते हैं. ऐसा माना जाता है की जबलपुर में गर्मियों के वक्त भूकंप आया है. 2014 और 2015 में गर्मियों के समय भूकंप के झटके आए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MP News: जबलपुर में भूकंप का झटका: हड़बड़ाहट में घर में बाहर भागे लोग

जबलपुर में अध्ययनरत युवती को भोपाल बुलाकर रेप, भाई के साले की करतूत

जबलपुर में नर्मदा तटों पर गूजें छठ मईया के गीत, डूबते सूर्य को अध्र्य देकर 150 वेदियों में किया पूजन

जबलपुर से दिल्ली जा रही गोंडवाना एक्सप्रेस के ब्रेक हुए जाम, बोगी के नीचे आग लगने से यात्रियों में फैली दहशत

एमपी न्यूज: दमोह-जबलपुर के बीच ट्रक को टक्कर मारते हुए पलटी यात्री बस, 7 लोग गंभीर घायल

Leave a Reply