कब किस दिन व्रत रहना चाहिए

कब किस दिन व्रत रहना चाहिए

प्रेषित समय :19:05:20 PM / Tue, Nov 15th, 2022

*मंगलवार-मंगल से पीड़ित व्यक्ति को मंगलवार का उपवास एवं हनुमान जी की आराधना अवश्य करनी चाहिए. हर कार्य में मंगलकारी परिणाम प्राप्त करने के लिए मंगलवार का उपवास रखना चाहिए. 
*बुधवार- कमजोर मस्तिष्क वाले एवं आत्मिक ज्ञान प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को बुधवार के दिन उपवास रखना चाहिए. यह भगवान गणेश का दिन माना गया है और श्रीगणेश बुद्धि के दाता है. बुधवार का दिन बुद्धि प्राप्ति का दिन होता है. 
*गुरुवार- बृहस्पति, देवताओं के गुरु हैं. उथली व छिछली मानसिकता वाले व्यक्ति को बृहस्पतिवार का उपवास अवश्य रखना चाहिए. बृहस्पति सत्व गुणी हैं तथा ज्ञान, अच्छे एवं सकारात्मक विचार और शिक्षण का प्रतिनिधित्व करते हैं. 
*शुक्रवार- शीघ्रपतन, प्रमेह रोग के रोगियों को शुक्रवार के दिन उपवास रखना चाहिए क्योंकि शुक्रवार ओज, तेजस्विता, शौर्य, सौंदर्यवर्धक और शुक्रवर्धक होता है. ज्योतिष के अनुसार शुक्र देव 'शुक्र वार' के स्वामी हैं. वे धन, खुशी, सौंदर्य और प्रजनन का प्रतिनिधित्व करते हैं 
*शनिवार-  समस्त दुखों एवं परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए शनिवार के दिन उपवास रखना चाहिए. भगवान शनि आपके समस्त परेशानियों को दूर करने में आपकी सहायता करते हैं. 
*रविवार-अच्छा स्वास्थ्य व तेजस्विता पाने के लिए रविवार के दिन उपवास रखना चाहिए. रविवार सूर्य का दिन होता है और सूर्य सभी ग्रहों के मुखिया है. नौकरी पाना चाहते हैं तो यह व्रत आपके लिए उपयोगी है.
Astro nirmal

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पंजाब भूकंप से फिर डोली धरती, रिक्टर स्केल पर 4.1 मापी गई तीव्रता

एक महीने के लिए मौन व्रत रखेंगे कान्ये वेस्ट, फिल्मों और शराब से भी बनाएंगे दूरी

बड़ी भारी महिमा है भीष्मपंचक व्रत की, नि:संतान को भी होगी संतान प्राप्ति

रमा एकादशी व्रत को करने से ब्रह्महत्यादि समस्त पाप नष्ट हो जाते

Leave a Reply