सऊदी अरब जाने वाले भारतीय यात्रियों को राहत, अब नहीं देना होगा पुलिस क्लियरेंस सर्टिफिकेट

सऊदी अरब जाने वाले भारतीय यात्रियों को राहत, अब नहीं देना होगा पुलिस क्लियरेंस सर्टिफिकेट

प्रेषित समय :20:29:41 PM / Thu, Nov 17th, 2022

दिल्ली. सऊदी अरब जाने वाले भारतीय यात्रियों के राहत भरी खबर है. सऊदी एडमिनिस्ट्रेशन ने हाल ही में भारतीयों के लिए नए नियम लागू किए हैं. जिसके तहत अब सऊदी जाने के लिए किसी भी भारतीय यात्री को पुलिस क्लियरेंस सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं होगी. बिना पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट के भारतीय सऊदी अरब का वीजा अप्लाई कर सकते हैं.

सऊदी एंबेसी ने ऐलान किया कि यह भारत और सऊदी अरब के बीच एक मजबूत संबंध का नतीजा है कि हर भारतीय के लिए इस सुविधा का ऐलान किया गया है. भारत में सऊदी एंबेसी ने एक ट्वीट के माध्यम से बताया कि सऊदी ने वीजा के लिए पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट की जरूरतों को खत्म कर दिया है.

ट्वीट में कहा गया है कि किंग्डम और रिपब्लिक ऑफ इंडिया के बीच बेहतर संबंधों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया गया है. सऊदी के यह नियम तत्काल प्रभाव से लागू होंगे, जिससे एप्लीकेशन प्रोसेसिंग, टूर फर्म्स के लिए सुविधाजनक होगी और पर्यटकों के लिए दस्तावेजों में एक से निजात मिलेगा.

सऊदी एंबेसी द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि किंगडम इस बात की सराहना करता है कि सऊदी अरब में दो मिलियन से ज्यादा भारतीय शांतिपूर्ण तरीके से रह रहे हैं. यह फैसला तब आया है जब सऊदी क्राउन प्रिंस और प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन सलमान इसी महीने भारत आने वाले थे. हालांकि व्यस्त शेड्यूल की वजह से उनकी यात्रा फिलहाल रद्द कर दी गई है. वह भारत आकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने वाले थे, लेकिन उन्हें जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इंडोनेशिया के बाली जाना पड़ा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी 15-16 नवंबर को बाली में थे, जहां जी20 देशों का दो दिवसीय शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया था. संभावना थी कि पीएम मोदी एमबीएस के साथ द्विपक्षीय वार्ता कर सकते हैं, लेकिन ऐसी कोई जानकारी नहीं है कि उनकी मुलाकात हुई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सऊदी अरब: शाही फरमान, क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान होंगे नए प्रधानमंत्री

सुकून की तलाश में सऊदी अरब के व्यक्ति ने कर ली 53 बार शादी

सऊदी अरब में एक महिला को ट्विटर यूज करने के आरोप में कोर्ट ने सुनाई 34 साल जेल की सजा

दो साल बाद जम्मू-कश्मीर से सऊदी अरब के लिए रवाना हुआ हज यात्रियों का पहला जत्था

सऊदी अरब सरकार ने लगाई हज यात्रियों के मक्का से आब-ए-जमजम ले जाने पर रोक

Leave a Reply