दो साल बाद जम्मू-कश्मीर से सऊदी अरब के लिए रवाना हुआ हज यात्रियों का पहला जत्था

दो साल बाद जम्मू-कश्मीर से सऊदी अरब के लिए रवाना हुआ हज यात्रियों का पहला जत्था

प्रेषित समय :13:00:53 PM / Sun, Jun 5th, 2022

श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर के हज यात्रियों का पहला जत्था दो साल बाद सऊदी अरब के मदीना के लिए रवाना हो गया है. इससे पहले हज यात्रियों ने श्रीनगर के बेमिना हज हाउस में जरूरी कागजी कार्यवाही को पूरा किया और हवाई अड्डे के लिए रवाना हुए. गौरतलब है कि पहले 31 मई को ही यह फ्लाइट उड़ान भरने वाली थी, मगर बाद में इसे 5 दिनों के लिए आगे बढ़ा दिया गया. एक रिपोटज़् के मुताबिक इस साल हज यात्रा के लिए भारत का कोटा कुल 79,237 यात्रियों का है, जिसमें से जम्मू-कश्मीर से कुल 5196 लोग हज पर जाएंगे.

सऊदी अरब में हर साल होने वाली हज यात्रा के लिए दुनियाभर से लाखों मुस्लिम जायरीन यहां पहुंचते हैं. लेकिन पिछले 2 सालों से कोरोना महामारी के कारण कई प्रतिबंध लगे हुए थे. हालांकि अब सऊदी अरब ने इन प्रतिबंधों को हटा लिया है. 

रिपोर्ट के अनुसार इससे पहले केरल से हज के लिए पहली फ्लाइट शनिवार सुबह कोच्चि हवाई अड्डे से साऊदी अरब के लिए रवाना हुई. सऊदी अरब एयरलाइंस की एसवी 5747 विमान में कुल 377 हज यात्रियों ने उड़ान भरी. केरल के वक्फ और हज यात्रा मंत्री वी. अब्दुर्ररहमान ने इसे रवाना किया. हज के लिए यात्रियों का अंतिम जत्था 3 जुलाई को मुंबई से उड़ान भरेगा.

उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पहले केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया था कि इस साल इंडोनेशिया के बाद भारत से सबसे ज़्यादा लोग हज पर जाएंगे. सभी केंद्रों पर टीकाकरण और आरटी-पीसीआर जांच की व्यवस्था की गई है. वहीं इस बार 5,000 मुस्लिम महिलाएं बिना मेहरम के हज यात्रा पर जाएंगी. इसका मतलब है कि महिलाएं बिना खून के रिश्ते वाले व्यक्ति के साथ भी हज कर सकेंगी.

वहीं केंद्रीय मंत्री अब्बास नकवी ने यह भी बताया था कि इस बार देश में 10 आरोहन केंद्र बनाए गए हैं, जहां से हज यात्री हज के लिए जा सकते हैं. इनमें दिल्ली, मुंबई, लखनऊ, अहमदाबाद, गुवाहाटी, श्रीनगर, कोच्चि, हैदराबाद और बेंगलुरु शामिल है. इस साल हज के लिए करीब 90,000 से ज्यादा आवेदन आए.

वहीं सऊदी अरब की ओर से जारी एडवाइजरी के अनुसार, इस साल 65 वर्ष से अधिक आयु वाले लोग हज यात्रा पर नहीं जा सकेंगे. उन पर प्रतिबंध का यह फैसला कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए लिया गया है. सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने कहा कि दूसरे देशों से आने वाले लोगों को निगेटिव कोविड रिपोर्ट पेश करनी होगी और जरूरी नियमों का पालन करना होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जम्मू-कश्मीर में फिर टार्गेट किलिंग: आतंकियों ने बडगाम में की बिहार के मजदूर की गोली मारकर हत्या

जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा व्यवस्था पर गृह मंत्री ने एनएसए डोभाल और रॉ चीफ के साथ की बैठक

J&K में शिक्षिका की हत्या पर रोष, कश्मीरी पंडितों ने एनएच पर लगाया जाम, बीजेपी नेताओं का घेराव

जम्मू-कश्मीर के अवंतीपोरा में भारतीय सेना ने मुठभेड़ में मार गिराए दो आतंकवादी

Leave a Reply