एमपी में सर्द हवाओं ने पकड़ा जोर, भोपाल में पारा 10.5 पर, छतरपुर, बैतूल, जबलपुर में चली शीतलहर

एमपी में सर्द हवाओं ने पकड़ा जोर, भोपाल में पारा 10.5 पर, छतरपुर, बैतूल, जबलपुर में चली शीतलहर

प्रेषित समय :15:24:51 PM / Sat, Nov 19th, 2022

भोपाल. उत्तर भारत से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण मध्य प्रदेश में सर्द हवाओं ने जोर पकडऩा शुरू कर दिया है, जिसके चलते न्यूनतम तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी है. इसी क्रम में शनिवार को हिल स्टेशन पचमढ़ी का रात का तापमान पांच डिग्री सेल्सियस पर आ गया.

नौगांव एवं उमरिया में न्यूनतम तापमान सात डिग्री दर्ज किया गया. छतरपुर, बैतूल एवं जबलपुर में शीतलहर चली. राजधानी भोपाल में रात का तापमान 10.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम रहा. यह इस सीजन में शहर का सबसे कम तापमान है. इसके पूर्व 22 नवंबर 2020 को राजधानी का रात का तापमान 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक मौसम का मिजाज अभी इसी तरह बना रहने के आसार हैं. दो दिन के बाद सर्दी और जोर पकड़ सकती है.

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ के आने का सिलसिला जारी है. उनकी वजह से उत्तर भारत के पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ वर्षा भी हो रही है. वर्तमान में भी एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के आसपास बना हुआ है. उसके प्रभाव से उत्तर भारत के पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है. इस वजह से वहां कड़ाके की ठंड पड़ रही है. हवा का रुख भी उत्तरी बना हुआ है. इसके चलते उत्तर भारत की तरफ से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण मध्य प्रदेश में ठंड बढ़ गई है.

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि पिछले तीन दिनों से हवा का रुख उत्तरी बना हुआ है. इस वजह से राजधानी सहित मध्य प्रदेश के अधिकतर शहरों में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज हो रही है. मौसम का मिजाज अभी इसी तरह बना रहेगा. सोमवार को पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत से आगे बढऩे की संभावना है. इसके बाद मध्य प्रदेश में सर्दी और जोर पकडऩे लगेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Mp News : मध्य प्रदेश में प्रशासनिक सर्जरी, राज्य प्रशासनिक सेवा के 37 अफसरों के हुए तबादले

मध्य प्रदेश: मुरैना में बोलेरो और डंपर की भिड़ंत में 5 लोगों की हुई मौत

MP News- प्रदेश में बड़े शहरों के नजदीक अब नए शहर बसाएगी मध्य प्रदेश सरकार, आबादी का दबाव कम करने की तैयारी

2022 में मध्य प्रदेश 100 से अधिक शहरों वाला सबसे स्वच्छ राज्य बना, राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु ने किया सम्मानित

मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी राज्य में करेगी ट्रांसमिशन लाईनों की ड्रोन पेट्रोलिंग

Leave a Reply