2022 में मध्य प्रदेश 100 से अधिक शहरों वाला सबसे स्वच्छ राज्य बना, राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु ने किया सम्मानित

2022 में मध्य प्रदेश 100 से अधिक शहरों वाला सबसे स्वच्छ राज्य बना, राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु ने किया सम्मानित

प्रेषित समय :17:54:29 PM / Sat, Oct 1st, 2022

भोपाल. केंद्र सरकार द्वारा कराए जाने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण में हर वर्ष की तरह मध्य प्रदेश फिर एक बार स्वच्छता के कीर्तिमान स्थापित किया. मध्य प्रदेश को 100 से अधिक शहरों वाले देश के सबसे स्वच्छ राज्य का पुरस्कार मिला है. इंदौर को स्वच्छता में श्रेष्ठता के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सम्मानित किया.

पहले स्वच्छ सर्वेक्षण 2017 में प्रदेश को देश के चौथे स्वच्छ राज्य का सम्मान मिला था. वर्ष 2020-21 में प्रदेश तीसरे स्थान पर आ गया. इस वर्ष प्रदेश को प्रथम स्थान प्राप्त होने की संभावना है. वर्ष 2021 में प्रदेश के आठ शहरों ने राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किए थे तथा 13 शहरों को उनकी फाइव स्टार एवं थ्री स्टार रेटिंग प्राप्त करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान प्राप्त हुआ था.

इसके अलावा विशेष प्रतियोगिता सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज में प्रदेश के इंदौर, भोपाल और उज्जैन को विशेष राष्ट्रीय सम्मान मिला था. इस वर्ष प्रदेश में खुले में शौच से मुक्ति के बाद संवहनीयता की स्थिति बनाए रखने का लक्ष्य निर्धारित करके कार्य किया गया. 323 नगरीय निकायों ने ओडीएफ डबल प्लस के प्रमाणीकरण को प्राप्त करने में सफलता पाई है. प्रदेश के 350 नगरीय निकायों ने स्टार रेटिंग के प्रमाणीकरण के लिए दावे प्रस्तुत किए थे, जिसके परिणाम आना बाकी है. गौरतलब है कि 2017 में प्रदेश के सभी शहर खुले में शौच से मुक्त घोषित किए जा चुके हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्य प्रदेश में लागू हुई नई स्कूल बैग पॉलिसी, तय हुआ पहली से दसवीं कक्षा तक बस्ते का वजन

मध्य प्रदेश एचएमएस के महामंत्री पद पर नवीन लिटोरिया की नियुक्ति, मजदूर नेताओं ने दी बधाई

मध्य प्रदेश के 34 जिलों में भारी बारिश का एलर्ट, 24 घंटे में 5 इंच बारिश, फ्लाइट्स पर असर

पीएम आवास योजना में नंबर वन बना मध्य प्रदेश, भूपेंद्र सिंह बोले- हर गरीब की जरूरत पूरी हुई

मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव की मतगणना अब 20 जुलाई को, राष्ट्रपति चुनाव के कारण तारीख में बदलाव

Leave a Reply