विदेशी महिला का जयपुरवासियों को संदेश....

विदेशी महिला का जयपुरवासियों को संदेश....

प्रेषित समय :18:55:43 PM / Sun, Nov 20th, 2022

गोपाल लाल कुमावत, जयपुर. आस्ट्रेलिया से चार सप्ताह के लिए भारत भ्रमण पर आई हुई श्रीमती मार्ग दिनांक 11.11.2022 को जयपुर निवासी उनकी मित्र श्रीमती रेणु कुमावत पत्नी प्रेमचंद वर्मा निवासी इंजीनियर्स कॉलोनी मानसरोवर जयपुर से मिलने जयपुर पहुंची. श्रीमती मार्ग विगत 15 वर्षो से प्रतिवर्ष भारत में दो बार भ्रमण करती है, जो हिन्दी भाषा में समझती है, लेकिन अच्छी तरह से हिन्दी बोल पाने में असमर्थ है. 

जयपुर में मानसरोवर मे राजस्थान आवासन मण्डल जयपुर द्वारा बनाये जा रहे सीटी पार्क के बारे में श्रीमती रेणु कुमावत ने अपनी आस्ट्रेलियाई मित्र से वार्ता करने पर उन्होने पार्क भ्रमण की इच्छा से अवगत कराया, 12.11.2022 को सांय 6.00 बजे आस्ट्रेलियाई मित्र श्रीमती मार्ग को श्रीमती रेणु कुमावत अपने पति प्रेमचन्द वर्मा तथा अपनी बड़ी बहन श्रीमती अनुसुईया कुमावत के साथ सीटी पार्क घुमने के लिए अपनी गाड़ी से पहुंचे.

सीटी पार्क में शाम के समय भ्रमण समय पार्क में रंग बिरंगी रोशनी में फाउण्टेन फव्वारे बहुत ही सुन्दर लग रहे थे तथा देखने के लिए जयपुरवासियों की भीड़ उमड़ी हुई थी, भीड़ को देखकर लग रहा था कि सभी लोग आनन्द शाम के भ्रमण लुफ्त उठा रहे थे. आस्ट्रेलियाई अतिथि महिला ने सीटी पार्क की बनावट, पार्क में लगाये गये पेड़ तथा फुलवारी तथा भ्रमण के लिए बनाये गये रास्ते की सराहना करते हुए इसे बहुत पसन्द किया. अतिथि महिला ने श्रीमती रेणु कुमावत से यह जानकारी चाही कि इस पार्क को मूर्त रूप किसने दिया है. उन्होने इस संबंध में बताया कि इसकी थीम राजस्थान आवासन मण्डल के आयुक्त पवन अरोड़ा के विचारो को मूर्त रूप दिया गया है, इसमे उनकी महत्वपूर्ण भागीदारी रही है, जिससे यह जयपुर का सबसे बड़ा घूमने का पार्क है तथा मानसरोवर आवासीय काॅलोनी भी ऐशिया महाद्वीप की सबसे बड़ी काॅलोनी है. इसलिए पार्क भी जयपुर शहर का सबसे बड़ा पार्क है.

पार्क में पेड़ को गोद मे लेकर बैठी मनुष्य आकृति से प्रेरित होकर तीनो महिला साथीगण यथा- श्रीमती मार्ग, श्रीमती रेणु कुमावत एवं श्रीमती अनुसूईया कुमावत ने पार्क में पेड़ो के महत्व को देखते हुए जयपुर शहर के समस्त निवासियों को पेड़ को एक साथ इंगित करते हुए श्रीमती मार्ग ने पार्क में अधिक से अधिक से पेड़ लगाने, श्रीमती रेणु कुमावत ने लगाये गये पेड़ों की सही ढंग से परवरिश करने तथा श्रीमती अनुसूईया कुमावत ने पेड़ों की सुरक्षा करने का संदेश प्रदान किया है. आशा ही नही पूर्ण विश्वास है कि संदेश के द्वारा जयपुर एवं मानसरोवर काॅलोनी से भ्रमण करने वाले समस्त व्यक्ति प्रेरित होगे.

महिला अतिथि ने पार्क में अव्यवस्था, सुरक्षा एवं पेड़ों एवं फुलवारी के रख-रखाव हेतु अपने सुझाव दिये हैं. उन्होने पार्क में रास्ते से बीच में से लोग इधर-उधर जा रहे थे, रास्ते के माध्यम से ही पार्क में जाने, बहार से आने वाले व्यक्तियों की सुरक्षा हेतु महिला एवं पुरूष पुलिस के जवान तैनात किये जावे तथा पेड़ों की विशेष रखवाली हेतु गार्डनर रखे तथा रास्तों पर फंेन्सिग लेाहे की जाली लगायी जावे. सीटी पार्क का सही ढंग से रख-रखाव हेतु प्रविष्टि टिकिट मय नोमिनल शुल्क के किया जावे.

सिटी पार्क के भ्रमण पश्चात इस्कॉन मंदिर के दर्शन किये. मंदिर की भव्यता एवं सुन्दरता के फोटो लेते हुए पुनः मानसरोवर आवास पर आये. महिला अतिथि ने जयपुर के अतिथि सत्कार को बहुत पसंद किया तथा राजस्थानी खाना खाकर आनंदित हुई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Rajsthan News: प्रदेश की सबसे बड़ी जयपुर में सेशन कोर्ट की जेल में खोद डाली 5 गहरी सुरंग, मचा हड़कम्प

चांदी के कड़े के लिए जयपुर में 108 साल महिला के दोनों पैर काटे, बाथरूम में घंटों तड़पती रही वृद्धा

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2023 में साहित्य के दिखेंगे बहुरंग

Leave a Reply