सोलोमन द्वीप में कांपी धरती, सुनामी की चेतावनी, इंडोनेशिया में भूकंप से 162 से ज्यादा मौतें

सोलोमन द्वीप में कांपी धरती, सुनामी की चेतावनी, इंडोनेशिया में भूकंप से 162 से ज्यादा मौतें

प्रेषित समय :12:44:45 PM / Tue, Nov 22nd, 2022

मालान्गो. सोलोमन द्वीप में आज मंगलवार को तेज भूकंप महसूस हुआ, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.0 मापी गई है. वहीं भूकंप की स्थिति को देखते हुए क्षेत्र में सुनामी की चेतावनी भी जारी की गई है. हालांकि अभी नुकसान को लेकर कोई जानकारी नहीं है. गौरतलब है कि एक दिन पहले इंडोनेशिया में विनाशकारी भूकंप आया था जिसमें 162 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई.

जानकारी के अनुसार सोलोमन द्वीप के मालान्गो के साउथवेस्ट में आज सुबह 7:33 बजे भूकंप के झटके लगे. एक दिन पहले इंडोनेशिया और ग्रीस में भूकंप के बड़े झटके लगे थे. ग्रीस में भूकंप के झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.5 मैग्नीट्यूड मापी गई. जबकि अमेरिकी भूगर्भ सवेज़्क्षण के अनुसार, इंडोनेशिया में 5.4 तीव्रता का भूकंप पश्चिम जावा प्रांत के सियांजुर क्षेत्र में 10 किलोमीटर की गहराई में केंद्रित था.

इससे पहले इंडोनेशिया के मुख्य द्वीप जावा में कल सोमवार को आए भीषण भूकंप और उसके बाद आए झटकों के कारण भारी नुकसान हुआ और कई मकान गिर गए. भूकंप जनित हादसों से देश में अभी तक 162 लोगों के मरने की पुष्टि हुई है, जबकि सैकड़ों अन्य घायल हुए हैं. भूकंप से दर्जनों इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं और अपनी जान बचाने के लिए सड़कों और गलियों में भाग रहे लोगों में से कई घायल और खून से लथपथ नजर आए.

जावा के गवर्नर रिदवान कामिल ने बताया कि मरने वालों की संख्या बढ़कर 162 हो गई है. उन्होंने कहा कि मरने वालों में ज्यादातर बच्चे हैं. उन्होंने बताया कि भूकंप के वक्त पब्लिक स्कूलों में पढऩे वाले ज्यादातर बच्चे अपनी पढ़ाई खत्म होने के बाद इस्लामिक स्कूल में तालीम ले रहे थे.

सियांजुर में सबसे बड़ी संख्या में इस्लामिक आवासीय स्कूल और मस्जिद हैं. कामिल ने कहा कि कई इस्लामिक स्कूलों में हादसे हुए हैं. अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने कहा कि 5.4 तीव्रता का भूकंप पश्चिम जावा प्रांत के सियांजुर क्षेत्र में 10 किलोमीटर की गहराई में केंद्रित था. इंडोनेशिया की मौसम एवं जलवायु विज्ञान और भूभौतिकीय एजेंसी के अनुसार भूकंप आने के बाद 25 झटके और दर्ज किए गए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ग्रीस में 5.5 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी, लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील

INDONASIA की राजधानी जकार्ता में कांपी धरती, 6.9 तीव्रता का भूकंप आया

प्रयागराज सहित सिंगरौली में भूकंप के झटके, कुछ दिनों से लगातार देश में धरती कांप रही

Earthquake: जापान में कांपी धरती, 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके हुए महसूस, मची अफरातफरी

पंजाब भूकंप से फिर डोली धरती, रिक्टर स्केल पर 4.1 मापी गई तीव्रता

Leave a Reply