अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 26 नवंबर, 2022 तक का राशिफल

अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 26 नवंबर, 2022 तक का राशिफल

प्रेषित समय :18:36:45 PM / Tue, Nov 22nd, 2022

कैसे जानें अपना मुख्य अंक (मूलांक)? 
अंक ज्योतिष साप्ताहिक भविष्यफल जानने के लिए अंक ज्योतिष मूलांक का बड़ा महत्व है. मूलांक जातक के जीवन का महत्वपूर्ण अंक माना गया है. आपका जन्म महीने की किसी भी तारीख़ को होता है, उसको इकाई के अंक में बदलने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वह आपका मूलांक कहलाता है. मूलांक 1 से 9 अंक के बीच कोई भी हो सकता है, उदाहरणस्वरूप- आपका जन्म किसी महीने की 10 तारीख़ को हुआ है तो आपका मूलांक 1+0 यानी 1 होगा. 

अंक ज्योतिष का हमारे जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है क्योंकि सभी अंकों का हमारे जन्म की तारीख़ से संबंध होता है. नीचे दिए गए लेख में हमने बताया है कि हर व्यक्ति की जन्म तिथि के हिसाब से उसका एक मूलांक निर्धारित होता है और ये सभी अंक अलग-अलग ग्रहों द्वारा शासित होते हैं. 
मूलांक 1
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 1 के जातक अपने घरेलू जीवन की बेहतरी के लिए अपना तन, मन और धन लगा देंगे. आप नया घर, नया वाहन खरीद सकते हैं या फिर अपने घर को रेनोवेट भी करवा सकते हैं.
प्रेम सबंध- प्रेम और वैवाहिक जीवन के मसले आपके नियंत्रण में होंगे.
शिक्षा- मूलांक 1 के जो जातक रिसर्च, गूढ़ विज्ञान के अध्ययन से जुड़े है या पीएचडी की पढ़ाई कर रहे हैं उनके लिए ये सप्ताह अच्छा रहेगा. 
पेशेवर जीवन- पेशेवर जीवन के लिहाज़ से, मूलांक 1 के जातक इस सप्ताह घर से काम करना (वर्क फ्रॉम होम) पसंद करेंगे क्योंकि इनका ज्यादा झुकाव घरेलू जीवन की तरफ होगा. ये जातक अपने निजी और पेशेवर जीवन का प्रबंधन आसानी से कर लेंगे.
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य के लिहाज़ से, इस हफ्ते आपको सेहत का ख़्याल रखना होगा. इस बात की प्रबल संभावना है कि आप निजी और पेशेवर जीवन में संतुलन बैठाने के लिए सेहत को नज़रअंदाज़ कर सकते हैं जिसके परिणाम आपको भविष्य में भुगतना पड़ सकता है.
उपाय- मां दुर्गा की पूजा करें और उन्हें 5 लाल पुष्प अर्पित करें. 
मूलांक 2 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 2 के जातक इस सप्ताह ऊर्जावान रहेंगे और आपका मूड भी अच्छा रहेगा. परिवार में तमाम चुनौतियां और समस्याओं के बावजूद घर का वातावरण सकारात्मक बनाने में सफल होंगे. लेकिन आपको सलाह दी जाती है ऊर्जा का इस्तेमाल आसपास के लोगों को ख़ुश रखने में करें. 
प्रेम संबंध- अगर आपके प्रेम और वैवाहिक जीवन की बात करें तो ये सप्ताह आपके लिए आनंदायक रहेगा. 
शिक्षा- इस मूलांक के जो जातक रचनात्मक क्षेत्र से जुड़े हैं या स्टेज परफ़ॉर्मर हैं उनके लिए ये सप्ताह अच्छा रहेगा.  
पेशेवर जीवन- पेशेवर जीवन के लिहाज़ से, मूलांक 2 के जातकों को अपनी मेहनत का फल धन लाभ के रूप में मिलेगा.
स्वास्थ्य- सेहत के नजरिये से, मूलांक 2 के लिए ये हफ़्ता अनुकूल रहने वाला है. आप शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से ख़ुश महसूस करेंगे और इस दौरान आपकी ऊर्जा का स्तर उच्च रहेगा. 
उपाय- संभव हो तो, मोतियों की माला धारण करें, अन्यथा सफ़ेद रंग का रुमाल अपने पास रखें. 
मूलांक 3
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 3 के जातकों के घरेलू जीवन की बात करें तो, ये सप्ताह शानदार रहेगा और परिवार का वातावरण खुशहाल रहेगा इस दौरान आप मन की शांति का अनुभव करेंगे.  
प्रेम संबंध: प्रेम और वैवाहिक जीवन की बात करें तो, मूलांक 3 के जातकों के लिए ये सप्ताह अनुकूल रहेगा.
शिक्षा- इस मूलांक के छात्रों का ध्यान इधर-उधर भटक सकता है जिसका सीधा असर आपकी पढ़ाई पर पड़ेगा. 
पेशेवर जीवन- मूलांक 3 के जातकों को इस सप्ताह अपने पेशेवर जीवन पर ध्यान देने की जरुरत हो सकती है क्योंकि नौकरी में अचानक से बदलाव आपको भावनात्मक रूप से ठेस पहुंचा सकता है, साथ ही आपकी प्रोफेशनल लाइफ को भी प्रभावित कर सकता है.  
स्वास्थ्य- इस सप्ताह मूलांक 3 वालों का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. 
उपाय- भगवान शिव की पूजा करें और सोमवार के दिन शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं. 
मूलांक 4
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 4 के जातक इस सप्ताह के दौरान थोड़े आक्रामक और गुस्सैल स्वभाव के दिखाई दे सकते हैं और आपका ये व्यवहार घर-परिवार के लिए अच्छा नहीं कहा जा सकता है लेकिन इस ऊर्जा का फायदा आपको कार्यस्थल पर मिलेगा. कुल मिलाकर यह सप्ताह उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा और आपको प्रोफेशनल और निजी जीवन में संतुलन बनाकर चलना होगा.  
प्रेम संबंध- मूलांक 4 के जो जातक सिंगल हैं और प्यार की तलाश में हैं, तो  उन्हें अपना पार्टनर कार्यस्थल पर मिल सकता है और ये इंसान आगे चलकर आपका जीवनसाथी बन सकता है इसलिए ये जातक अपनी आंखें खुली रखें.    
शिक्षा- शिक्षा के लिहाज़ से, मूलांक 4 के जो जातक मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं या सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं या फिर बैंकिंग सेक्टर से जुड़े हैं उन लोगों के लिए सप्ताह अच्छा रहेगा. वहीं, जो छात्र इंटर्नशिप की तलाश में हैं तो आपको इंटर्नशिप मिल सकती है. 
पेशेवर जीवन- पेशेवर जीवन के लिहाज़ से, मूलांक 4 के जातकों के लिए ये सप्ताह अच्छा रहने की संभावना है. 
स्वास्थ्य- मूलांक 4 वालों के स्वास्थ्य के लिए ये हफ्ता औसत से थोड़ा कम रह सकता है. 
उपाय- प्रतिदिन पैरों की नारियल के तेल से मालिश करें. 
मूलांक 5
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 5 के जातकों की आर्थिक स्थिति मज़बूत रहेगी और कई स्त्रोतों से आपको धन प्राप्त होगा. हालांकि, धन कमाने के साथ-साथ खर्च भी होगा और ऐसे में आप बचत करने में सक्षम नहीं होंगे.     
प्रेम संबंध- इस सप्ताह आप पार्टनर के साथ भावनात्मक रूप से जुड़ाव महसूस करेंगे और आनंदायक लम्हें बिताएंगे. अगर आप साथी के साथ शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं तो ऐसा करने के लिए समय अनुकूल है.  
शिक्षा- इस मूलांक के जातकों को पढ़ाई में समस्याओं और चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए आपको ज्यादा मेहनत करनी होगी, अन्यथा आप पढ़ाई में पीछे छूट सकते हैं और परीक्षा का दबाव झेलना आपको मुश्किल लग सकता है.  
पेशेवर जीवन- मूलांक 5 के जो जातक बिज़नेस पार्टनरशिप में व्यापार करते हैं उनके लिए सप्ताह फलदायी साबित होगा.
स्वास्थ्य- सेहत की दृष्टि से, ये सप्ताह शानदार रहेगा और आपको किसी बड़ी समस्याब का सामना नहीं करना पड़ेगा. आपका उत्साह और ख़ुश मिज़ाज ही आपको स्वस्थ् बनाए रखेगा.    
उपाय- छोटी कन्याओं को सफ़ेद मिठाई खिलाएं.
मूलांक 6
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 6, 15, 24 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 6 वाले इस हफ्ते अपने पर्सनल और प्रोफेशनल जीवन में बेहद व्यस्त रहेंगे इसलिए आपको पता भी नहीं चलेगा कि सप्ताह कब बीत गया. ऐसे में, आप हफ़्ते का आनंद नहीं उठा सकेंगे.
प्रेम संबंध- अगर इस मूलांक के शादीशुदा जातकों की बात करें तो आपको वैवाहिक जीवन को सुखी बनाए रखने के लिए भरपूर प्रयास करने होंगे.
शिक्षा- मूलांक 6 के छात्रों को शिक्षा में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं. 
पेशेवर जीवन- जो लोग लक्ज़री आइटम्स, ब्यूटी प्रोडक्ट्स या ब्यूटी से जुड़े क्षेत्र या महिलाओं या मदर केयर से संबंधित क्षेत्र में व्यापार करते हैं, विशेषरूप से इन प्रोडक्ट्स के आयात-निर्यात का. उन लोगों को इस समय अच्छा मुनाफा होने की संभावना   
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य की बात करें तो, मूलांक 6 वालों के लिए ये सप्ताह अनुकूल नहीं रहने की आशंका है और सेहत के प्रति लापरवाही आपके लिए कई समस्याओं का कारण बन सकती है. 
उपाय- घर से नकारात्मकता को दूर करने के लिए शाम के समय घर के अंदर कपूर जलाएं.  
मूलांक 7 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 7, 16, 25 तारीख़ को हुआ है)
यह सप्ताह मूलांक 7 वालों के लिए शानदार रहने वाला है. इस दौरान आप ऊर्जा से भरे रहेंगे और काम करने के लिए कमर कस लेंगे, साथ ही रास्ते में आने वाली समस्याओं का डटकर मुकाबला करेंगे.
प्रेम संबंध- इस सप्ताह आपके नेक इरादों को देखकर पार्टनर खुश होगा लेकिन आपके गुस्सैल और सुरक्षात्मक रवैये के चलते आप दोनों के बीच बहस होने की आशंका है इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपना गुस्सा नियंत्रण में रखें और इस समय का आनंद लें.   
शिक्षा- मूलांक 7 के छात्रों के लिए ये सप्ताह अनुकूल रहेगा. इस दौरान आप मन लगाकर पढ़ाई कर सकेंगे और भविष्य की योजना बनाते हुए पढ़ाई करेंगे जिससे आप समय को आसानी से मैनेज कर पाएंगे. 
पेशेवर जीवन-  यह सप्ताह मूलांक 7 वालों के लिए कई नए अवसर लेकर आएगा. कार्यस्थल पर बॉस और वरिष्ठ अधिकारी आपका समर्थन करेंगे.
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य के लिहाज़ से, ये सप्ताह मूलांक 7 वालों के लिए फलदायी रहेगा और इस दौरान आप ऊर्जावान रहेंगे.  
उपाय- प्रतिदिन 10 मिनट चंद्रमा की रोशनी में ध्यान करें. 
मूलांक 8 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 8, 17, 26 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 8 के जातकों को इस सप्ताह अहसास होगा कि एक लंबे समय के बाद उनकी ज़िंदगी वापिस पटरी पर लौट रही है. रुके हुए काम धीरे-धीरे बनने लगेंगे. लेकिन फिर भी आपको ध्यान देने और लगातार प्रयास करने की सलाह दी जाती है.  
प्रेम संबंध- रिलेशनशिप के लिहाज़ से, प्यार और रोमांस के लिए ये सप्ताह अच्छा रहेगा. इस हफ्ते आप उस शख़्स के आगे दिल की बात का इज़हार कर सकते हैं जिसे आप पसंद करते हैं.
शिक्षा- इंजीनियरिंग कर रहे या इंजीनियरिंग की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए सप्ताह फलदायी होगा. साथ ही, उन लोगों के लिए भी जो पुलिस या सेना में भर्ती होना चाहते हैं. 
पेशेवर जीवन- पेशेवर जीवन की बात करें तो, इस सप्ताह काम में देरी होने की वजह से आप निराश हो सकते हैं.
स्वास्थ्य- मूलांक 8  के जातकों को फ़ूड पोइज़निंग या किसी एलर्जी के चलते कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए सावधान रहें. 
उपाय- माता के चरण स्पर्श करें और घर से बाहर निकलने से पहले उनका आशीर्वाद लें.  
मूलांक 9 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 9, 18, 27 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 9 के जातक इस सप्ताह भ्रमित नज़र आ सकते हैं और भावनाओं में उतार-चढ़ाव होने की वजह से कोई भी फैसला लेना आपके लिए मुश्किल हो सकता है. ऐसे में, भावुक होकर आप किसी भी बात पर ओवररिएक्ट कर सकते हैं इसलिए आपको अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है.   
प्रेम संबंध- इस सप्ताह मूड स्विंग की वजह से आपके और पार्टनर के बीच थोड़ी दूरी आ सकती है. इसलिए पार्टनर से बात करते समय सतर्क रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि कोई गलतफहमी तनाव का कारण बन सकती है.  
शिक्षा- इस मूलांक के छात्रों के लिए ये समय थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है. ध्यान इधर-उधर भटकने के कारण आपके लिए पढ़ाई में मन लगाना कठिन हो सकता है और पढ़ाई को लेकर कई तरह के अनसुलझे सवाल भी आपके ज़ेहन में होंगे जो आपके तनाव का कारण बनेंगे. संभव है कि इस अवधि में आपको टीचर्स का भी समर्थन न मिलें.  
पेशेवर जीवन- पेशेवर जीवन की बात करें तो, चीज़ें धीरे-धीरे सामान्य होने लगेगी और आप समय पर प्रोजेक्ट्स को पूरा करने में सक्षम होंगे.स्वास्थ्य- मूलांक 9 के जातकों को भावनात्मक रूप से उतार-चढ़ाव के कारण ऊर्जा की कमी महसूस हो सकती है इसलिए आपको भावनाओं को नियंत्रण में रखने की सलाह दी जाती है, विशेष रूप से जब आप ड्राइविंग कर रहे हो.  
उपाय- घर में सफ़ेद फूल लगाएं और उनकी देखभाल करें. 

भोज दत्त शर्मा , वैदिक ज्योतिष 
Astrology By Bhoj Sharma

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

वैदिक ज्योतिष में कुंडली के छठे भाव में ग्रहों का प्रभाव

जन्म कुंडली का पंचम भाव

जन्म कुंडली के चौथे घर में विभिन्न ग्रहों के प्रभाव

जन्मकुंडली में मंगल शनि युति

सिंह लग्न की कुंडली में सूर्य

जन्म कुंडली में केंद्र त्रिकोण के ग्रहों का आपसी दृष्टि संबंध

Leave a Reply