एमपी में 7 वर्ष की उम्र में लड़किया सिगरेट पीना सीख रही, सर्वे में खुलासा

एमपी में 7 वर्ष की उम्र में लड़किया सिगरेट पीना सीख रही, सर्वे में खुलासा

प्रेषित समय :21:50:07 PM / Sat, Nov 26th, 2022

पलपल संवाददाता, एमपी. मध्यप्रदेश में औसतन सात वर्ष की उम्र में ही लड़कियां सिगरेट पीना सीख जाती है. यह राष्ट्रीय औसत से कही ज्यादा है. यह खुलासा एक सर्वे में हुआ है. यह बात आज भोपाल के होटल ताज में उमंग हेल्थ एवं वेलनेस कार्यक्रम में सामने आई है. उक्त कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने ग्लोबल यूथ टोबेको सर्वे रिपोर्ट का विमोचन किया. इस मौके पर नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) एमडी प्रियंका दास भी उपस्थित रही.

कार्यक्रम में यह बात भी सामने आई है मध्यप्रदेश में औसतन 8.5 वर्ष की उम्र के लड़के सिगरेट पीने लगते है. जबकि देश में इसकी औसत उम्र 11.5 वर्ष है. रिपोर्ट अनुसार प्रदेश में 2.10 प्रतिशत लड़कियां व 2.40 प्रतिशत लड़के सिगरेट पीते हैं. इनमें सभी की उम्र 13 से 15 वर्ष के करीब है. वहीं यह बात भी सामने आई है कि तम्बाकू उत्पादों के सेवन में एमपी 29वें नम्बर पर है, इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पॉपुलेशन साइंसेज मुम्बई ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश पर देश भर में 13 से 15 साल की उम्र के किशोरों पर तम्बाकू उत्पादों के उपयोग पर सर्वे किया. वर्ष 2003 से शुरु हुए सर्वे की चौथी स्टेट लेबल रिपोर्ट सामने आई है. जिसके अनुसार सबसे ज्यादा तम्बाकू उत्पादों का सेवन करने वाले राज्यों में मिजोरम देश में पहले नम्बर पर है. यहां पर 57.9 प्रतिशत युवा तम्बाकू उत्पादों का उपयोग करते है. जबकि सबसे कम हिमाचल प्रदेश में 1.1 प्रतिशत युवा ही तम्बाकू उत्पादों का सेवन करते है. यदि राज्यों की सूची देखे तो मध्यप्रदेश 29 वें नम्बर पर है. 
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्यप्रदेश में एमएसएमई तथा स्टार्टअप्स को सक्षम बनाने देश की अग्रणी 10 कंपनियों के साथ होगा एमओयू

गुजरात के नतीजों पर निर्भर है राजस्थान और मध्यप्रदेश में आम आदमी पार्टी का सियासी भविष्य!

अभिमनोजः सीएम शिवराज की यह पहल अच्छी है, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से आगे बढ़ेगा मध्यप्रदेश!

क्या पीएम मोदी- मध्यप्रदेश, राजस्थान और गुजरात के संयुक्त आदिवासी क्षेत्र के लिए अलग राज्य गोविंद प्रदेश का ऐलान कर पाएंगे?

क्या पीएम मोदी- मध्यप्रदेश, राजस्थान और गुजरात के संयुक्त आदिवासी क्षेत्र के लिए अलग राज्य गोविंद प्रदेश का ऐलान कर पाएंगे?

Leave a Reply