CG News: राज्य में खुद के रोपे गए पेड़ों की कटाई के लिए अनुमति की आवश्यकता नहीं, बस यह करना होगा

CG News: राज्य में खुद के रोपे गए पेड़ों की कटाई के लिए अनुमति की आवश्यकता नहीं, बस यह करना होगा

प्रेषित समय :18:21:32 PM / Wed, Nov 30th, 2022

रायपुर. अब स्वयं के रोपे गए पेड़ों की कटाई के लिए भूमि स्वामी को अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं होगी. केवल सूचना देनी होगी. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर राज्य शासन ने निजी भूमि पर कृषि के रूप में रोपित वृक्षों और प्राकृतिक रूप से उगे वृक्षों की कटाई के नियमों का सरलीकरण किया है. जिसके अनुसार अब भूमिस्वामी अपनी भूमि में कृषि के रूप में रोपित वृक्षों की कटाई स्वयं करवा सकेंगे. पेड़ों की कटाई के लिए अनुमति की आवश्यकता नहीं होगी, उन्हें मात्र अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को सूचना देनी होगी. भूमिस्वामी वन विभाग से भी वृक्ष कटवा सकेंगे.

इसी प्रकार भूमि पर प्राकृतिक रूप से उगे हुए वृक्षों की कटाई के लिए भूमि स्वामी को अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को आवेदन देना होगा. अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्धारित प्रक्रिया के तहत निश्चित समयावधि में लिखित अनुमति देनी होगी. यदि आवेदक को समयावधि के बाद अनुमति नहीं मिलती तो वे पेड़ कटाई के लिए स्वतंत्र होंगे.

देनी होगी अनुमति

प्राकृतिक रूप से उगे वृक्षों की कटाई की अनुमति के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को आवेदन प्राप्ति के 45 कार्य दिवस के भीतर निर्धारित प्रक्रिया के तहत अनुमति देनी होगी. यदि आवेदक को लिखित अनुमति प्राप्त नहीं होती है तो वे स्मरण पत्र दे सकेंगे. यदि अगले 30 कार्यदिवस के भीतर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व से लिखित अनुमति प्राप्त नहीं होती है तो इसे अनुमति माना जाएगा और भूमिस्वामी वृक्षों की कटाई के लिए स्वतंत्र होगा. इस संबंध में हुए विलंब एवं नियमों का उल्लंघन होता है तो उसके लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व उत्तरदायी होंगे. यदि भूमि स्वामी चाहें तो वन विभाग के माध्यम से भी वृक्षों की कटाई करा सकेंगे. एक कैलेंडर वर्ष भूमि पर प्राकृतिक रूप से उगे अधिकतम चार वृक्ष प्रति एकड़ के मान से एवं अधिकतम कुल 10 वृक्षों की कटाई की अनुमति दी जा सकेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Chhatisgarh News: गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों के खातों में सीएम भूपेश बघेल ने ट्रांसफर की राशि

CG News: CM भूपेश बघेल ने 25 नई तहसीलों का उद्घाटन किया, बढ़कर हुई 227 तहसीलें अभी और बनेंगी

सीएम भूपेश बघेल का बीजेपी पर तंज, बोले- वह अकेले नहीं लड़ती है, ईडी जैसी केंद्रीय एजेंसी के साथ होती हैं

छत्तीसगढ़: भूपेश बघेल कैबिनेट का निर्णय 12489 पदों पर होगी शिक्षकों की भर्ती, अलग-अलग होंगे एसटी, एससी और ओबीसी के विभाग

CG में जल्द ED-IT की होगी छापामारी, सीएम भूपेश बघेल बोले- झारखंड के विधायकों को रुकवाया, इसलिए पड़ेगी रेड

Leave a Reply