आज का दिनः शुक्रवार,2 दिसम्बर 2022, उत्तम न्यायाधीश बनना चाहते हैं तो मोक्षदा एकादशी करें!

आज का दिनः शुक्रवार,2 दिसम्बर 2022, उत्तम न्यायाधीश बनना चाहते हैं तो मोक्षदा एकादशी करें!

प्रेषित समय :19:19:10 PM / Thu, Dec 1st, 2022

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
* धर्मग्रंथों के अनुसार मार्गशीर्ष शुक्ल पक्ष एकादशी के दिन द्वापर युग में भगवान श्रीकृष्ण ने अर्जुन को भगवद् गीता का उपदेश दिया था और इसलिए यह तिथि गीता जयंती के रूप में प्रसिद्ध है.
* तमाम आदर्शों को अपनाने में सबसे बड़ी अड़चन मोह है... इसलिए जो श्रद्धालु सत्य की राह पर चलना चाहते हैं, मोह के बंधन से मुक्ति हो कर सद्कर्म करना चाहते हैं वे नियमितरूप से श्रीकृष्ण को प्रणाम करके गीता पढ़ें और मोक्षदा एकादशी करें. 
* न्याय के क्षेत्र में जो उत्तम कार्य करना चाहते हैं वे भी मोक्षदा एकादशी करें.
- आज का राशिफल -
मेष राशि:- अनावश्यक बातचीत व खान-पान पर नियंत्रण जरूरी है. व्यर्थ के दिखावों व अपरिचितों से दूर रहें. मानसिक शांति की तलाश में रहेंगे. विवाह में विलंब की चिंता होगी.यात्रा संभव है. परीक्षा संबंधी कार्य आज पूरे होंगे.नौकरी संजीदगी से करें, व्यवसाय में कोशिशों के बावजूद मंदी रहेगी.

वृष राशि:- काम की अधिकता रहेगी. नौकरी में मनचाहा स्थानांतरण व पदोन्नति के भी योग बन रहे हैं. आर्थिक निवेश सोच-समझकर कार्य करें. पारिवारिक कार्यों में आप की पूछ परख बढ़ेगी.

मिथुन राशि:- आज आपको पत्नी से सहयोग व समर्थन मिलेगा. व्यवसाय में उन्नति संभव है. कारोबार में कुछ नवीन योजनाएं बनेंगी. आपके द्वारा लिए गए निर्णय गलत साबित होंगे.

कर्क राशि:- समाजिक आयोजनों में आप की प्रशंसा होगी. व्यापार, व्यवसाय में लाभदायक सौदे आत्मबल बढ़ायेंगे. आज साहस, पराक्रम बढ़ेगा. धर्म ग्रंथों के पठन-पाठन में अभिरुचि बढ़ेगी.

सिंह राशि:- आप बहूत जल्दी दूसरों के विश्वास में आ जाते है, सतर्क रहें. विपरीत परिस्थितियों से दृढ़ता से सामना कर सकेंगे. व्यापार में परेशानियों का अंत होगा. प्रेम प्रसंग के योग है. उधार लिया पैस कैसे चुकायेंगे इसी सोच में परेशान रहेंगे.

कन्या राशि:- आप की दिनचर्या में आये बदलाव से निजी कार्य प्रभावित होंगे. परिवार में मांगलिक अवसर आएंगे. व्यवसाय में लाभ के योग बन रहे है. नौकरों पर नजर रखें.

तुला राशि:- आज रुका धन मिलने से धन संग्रह बढ़ेगा. आत्मविश्वास के बल बुते पर आगे बढ़ेंगे. पारिवारिक सुख-संतोश बना रहेगा. मनोरंजन के कार्यों में रुचि बढ़ेगी. आज अपनी वस्तुएं संभालकर रखें.

वृश्चिक राशि:- अपने स्वास्थ्य के प्रति आप कितने लापरवाह है. किसी नए व्यापार में निवेश करने के योग हैं. आज विद्वानों के साथ रहने का अवसर मिलेगा. लाभदायक सौदे होंगे. प्रसिद्धि मिलेगी.

धनु राशि:- अपने संबंधों के प्रति आप लापरवाही कर रहे है. व्यवसाय में विकास की योजनाएं बन सकती हैं. आर्थिक अनुकूलता रहने से सुख साधन बढ़ेंगे. निजी जीवन में भागदौड़ के बाद सफलता की संभावना है.

मकर राशि:- नौकरी में बदलाव चाहते है, पर फैसला लेने में अस्मन्जस्य की स्थिति रहेगी. साहित्य पठन में रुचि बढ़ेगी. संतान के भविष्य की चिंता रहेगी. कारोबार में सोच-समझकर लिए गए निर्णय शुभ फल देंगे.

कुम्भ राशि:- समय का सदुपयोग करें. अपनी सांगत बदलें. दुसरों की उन्नती से दुखी न हो आप मेहनत करें और संकुचित मानसिकता बदलें. व्यापार में हर किसी पर विश्वास न करें. अपनों से प्रतिस्पर्धा से बचें. कानूनी विवाद पक्ष में हल होंगे.

मीन राशि:- समय पर काम होने से मन अशांत रहेगा. कलात्मक कार्यों का प्रतिफल मिलेगा. व्यापारिक नवीन योजनाएं बनेंगी. निर्माण कार्य में सुधार होगा. जीवनसाथी की भावनाओं का अपमान करने से बचें. वैवाहिक जीवन में तनाव रहेगा.
* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453   
* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.
- शुक्रवार का चौघडिय़ा -
दिन का चौघडिय़ा      रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- चर                    पहला- रोग
दूसरा- लाभ                  दूसरा- काल
तीसरा- अमृत              तीसरा- लाभ
चौथा- काल                 चौथा- उद्वेग
पांचवां- शुभ                पांचवां- शुभ
छठा- रोग                  छठा- अमृत
सातवां- उद्वेग              सातवां- चर
आठवां- चर               आठवां- रोग
* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!
पंचांग 
शुक्रवार, 2 दिसंबर 2022
शक सम्वत1944   शुभकृत
विक्रम सम्वत2079
काली सम्वत5123
प्रविष्टे / गत्ते17
मास मार्गशीर्ष
दिन काल10:27:03
तिथि दशमी - 29:41:55 तक
नक्षत्र उत्तराभाद्रपद - 29:46:06 तक
करण तैतिल - 17:55:42 तक, गर - 29:41:55 तक
पक्ष शुक्ल
योग वज्र - 07:29:02 तक, सिद्धि - 29:49:40 तक
सूर्योदय 06:56:44
सूर्यास्त 17:23:48
चन्द्र राशि मीन
चन्द्रोदय 13:54:59
चन्द्रास्त 26:11:59
ऋतु हेमंत
अभिजित मुहूर्त 11:38 ए एम से 12:21 पी एम
अग्निवास आकाश - 05:39 ए एम, दिसम्बर 03 तक , पाताल
दिशा शूल पश्चिम
चन्द्र वास उत्तर
राहु वास दक्षिण-पूर्व

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली में मंगल कमजोर हो तो ऋण लेने की स्थिति बनती है!

वैदिक ज्योतिष में कुंडली के छठे भाव में ग्रहों का प्रभाव

जन्म कुंडली का पंचम भाव

जन्म कुंडली के चौथे घर में विभिन्न ग्रहों के प्रभाव

जन्मकुंडली में मंगल शनि युति

सिंह लग्न की कुंडली में सूर्य

Leave a Reply