भारत की G-20 की अध्यक्षता का समर्थन करने के लिए उत्साहित है अमेरिका: करीन जीन-पियरे

भारत की G-20 की अध्यक्षता का समर्थन करने के लिए उत्साहित है अमेरिका: करीन जीन-पियरे

प्रेषित समय :18:59:01 PM / Thu, Dec 1st, 2022

वॉशिंगटन. भारत ने आज 1 दिसंबर से जी-20 की अध्यक्षता संभाल ली है. वहीं व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका अगले साल भारत की जी-20 की अध्यक्षता का समर्थन करने के लिए उत्साहित है. भारत ने बृहस्पतिवार को दुनिया की सबसे अमीर अर्थव्यवस्थाओं के समूह की अध्यक्षता औपचारिक रूप से संभाली. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव करीन जीन-पियरे ने अपने नियमित संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों से कहा कि हम एक मजबूत वैश्विक अर्थव्यवस्था का निर्माण करने के अपने प्रयास जारी रखते हुए मौजूदा खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा चुनौतियों से निपटने सहित विभिन्न मुद्दों पर भारत की जी-20 की अध्यक्षता का समर्थन करने के लिए उत्साहित हैं.

उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा अगले साल भारत की यात्रा करने को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि जैसा कि आपने देखा कि राष्ट्रपति ने यहां अपने कार्यकाल में जी-20 में भाग लिया है. अभी मेरे पास यात्रा के बारे में बताने के लिए कोई जानकारी नहीं है. इस बीच, व्हाइट हाउस ने पाकिस्तान में नए सेना प्रमुख के प्रभार संभालने पर बुधवार को कहा कि अमेरिका, इस्लामाबाद के साथ काम करने को लेकर उत्साहित है.

करीन जीन-पियरे ने कहा कि पाकिस्तान के साथ हमारे दीर्घकालीन सहयोग को अमेरिका महत्व देता है और उसका मानना है कि एक समृद्ध तथा लोकतांत्रिक पाकिस्तान, अमेरिकी हितों के लिए अहम है. उन्होंने कहा कि हम पाकिस्तान के लोगों तथा क्षेत्र के लिए स्थिरता, समृद्धि को बढ़ावा देने के वास्ते उसके साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सीडबलूजी-2022- वेटलिफ्टिंग में भारत को दूसरा पदक, गुरुराजा ने 61 किग्रा भारवर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता

जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल हुए पीएम मोदी, वैश्विक अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य पर चर्चा

600 कंपनियों ने किया जी-20 का आह्वान, कहा बंद हो कोयला बिजली का वित्तपोषण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे वॉशिंगटन, आज होगी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात

अमेरिका ने किया महाविनाशक मिसाइल का परीक्षण, चीन-रूस तक मचा सकती है तबाही वॉशिंगटन

Leave a Reply