बंगाल की खाड़ी में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर मापी गई 5.1 तीव्रता

बंगाल की खाड़ी में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर मापी गई 5.1 तीव्रता

प्रेषित समय :11:47:40 AM / Mon, Dec 5th, 2022

दिल्ली. बंगाल की खाड़ी में आज सोमवार की सुबह तेज भूकंप आया है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप सुबह 8:32 बजे आया था. रिएक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.1 मापी गई. यह भूकंप कोलकाता से 409 किमी दूर बंगाल की खाड़ी में आया. इसका सेंटर जमीन से 10 किमी अंदर था. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.1 थी. 

इससे पहले शनिवार को अफगानिस्तान में भी सुबह-सुबह भूकंप के झटके महसूस हुए थे. अफगानिस्तान के फैजाबाद में सुबह करीब 8:29 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.9 मापी गई थी. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप की गहराई 170 किलोमीटर थी.

गौरतलब है कि भारत में हर साल सैकड़ों भूकंप आते हैं. इसमें कुछ भूकंप बेहद हल्के होते हैं, कुछ मध्यम दर्जे के होते हों तो कुछ धरती को इतना हिला देते हैं कि लोग डर जाते हैं. पूरे देश को पांच भूकंप जोन में बांटा गया है. वहीं देश का 59 प्रतिशत हिस्सा भूकंप रिस्क जोन में है. भारत में पांचवें जोन को सबसे ज्यादा खतरनाक और सक्रिय माना जाता है. इस जोन में आने वाले राज्यों और इलाकों में तबाही की आशंका सबसे ज्यादा बनी रहती है.

सबसे खतरनाक जोन में जम्मू और कश्मीर का हिस्सा, हिमाचल प्रदेश का पश्चिमी हिस्सा, उत्तराखंड का पूर्वी हिस्सा, गुजरात में कच्छ का रण, उत्तरी बिहार का हिस्सा, भारत के सभी पूर्वोत्तर राज्य, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह आता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Earthquake: इस बार करगिल और लद्दाख में लगे भूकंप के झटके, 4.3 रही तीव्रता

सोलोमन द्वीप में कांपी धरती, सुनामी की चेतावनी, इंडोनेशिया में भूकंप से 162 से ज्यादा मौतें

Earthqauake: इंडोनेशिया में 5.6 तीव्रता के भूकंप से जबर्दस्त नुकसान, अब तक 20 की मौत, 300 घायल

ग्रीस में 5.5 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी, लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील

INDONASIA की राजधानी जकार्ता में कांपी धरती, 6.9 तीव्रता का भूकंप आया

Leave a Reply