Monetary Policy of RBI: एक बार फिर हुई रेपो रेट में 0.35 प्रतिशत की वृद्धि

Monetary Policy of RBI: एक बार फिर हुई रेपो रेट में 0.35 प्रतिशत की वृद्धि

प्रेषित समय :10:34:54 AM / Wed, Dec 7th, 2022

दिल्ली. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की मॉनेटरी पॉलिसी की बैठक में नीतिगत ब्याज दरों में लगातार 5वीं बार वृद्धि की गई है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि महंगाई के दबाव को देखते हुए एक बार फिर रेपो रेट में 0.35 प्रतिशत की वृद्धि की जा रही है. इस फैसले से आने वाले समय में होम, ऑटो, पर्सनल सहित सभी तरह के लोन महंगे हो जाएंगे.

इससे पहले मई से सितंबर के बीच लगातार तीन बार 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी देखने को मिली है. उससे पहले अप्रैल में 40 बेसिस प्वाइंट इजाफा देखने को मिला था. वास्तव में खुदरा महंगाई के तीन महीने के निचले स्तर पर आने के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि ब्याज दरों में ज्यादा बढ़ोत्तरी देखने को नहीं मिलेगी.

गौरतलब है कि देश में रिटेल महंगाई 6.77 प्रतिशत पर आ गई है. जिसकी वजह से रेपो रेट में कम वृद्धि की गई है. रिजर्व बैंक ने आज लगातार पांचवीं बार रेपो रेट में वृद्धि की. इस साल पहली बार मई में रेपो रेट 0.50 प्रतिशत बढ़ाया था. इसके बाद से अब तक रेपो रेट में 1.90 प्रतिशत की वृद्धि हो चुकी है.

आज की बढ़ोतरी से पहले प्रभावी रेपो रेट 5.90 प्रतिशत हो गया था. अब रिजर्व बैंक का प्रभावी रेपो रेट 6.25 प्रतिशत हो गया है. रेपो रेट वह दर होती है, जिस पर रिजर्व बैंक अन्य बैंकों को कर्ज देता है. जाहिर है कि अगर बैंकों के लिए आरबीआई से कर्ज उठाना महंगा होगा तो बैंक इसका बोझ आम आदमी पर भी डालेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सुप्रीम कोर्ट- नोटबंदी मामले की समीक्षा करेगा, केंद्र और आरबीआई से मांगा हलफनामा

इस महीने के दौरान कुल 21 दिन बंद रहेंगे बैंक, आरबीआई ने जारी की छुट्टियों की सूची

आरबीआई की मौद्रिक नीति की घोषणा के बाद आई शेयर बाजार में तेजी, उछला सेंसेक्स

आरबीआई ने रद्द किया लक्ष्मी को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस, 5 लाख तक निकाल पायेंगे ग्राहक

डॉलर को झटका देने सिस्टम तैयार कर रहा आरबीआई, रुपये में किया जाएगा अंतरराष्ट्रीय व्यापार

Leave a Reply