सुप्रीम कोर्ट- नोटबंदी मामले की समीक्षा करेगा, केंद्र और आरबीआई से मांगा हलफनामा

सुप्रीम कोर्ट- नोटबंदी मामले की समीक्षा करेगा, केंद्र और आरबीआई से मांगा हलफनामा

प्रेषित समय :18:34:01 PM / Wed, Oct 12th, 2022

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट में साल 2016 में हुई नोटबंदी की संवैधानिक वैधता पर बुधवार 12 अक्टूबर को सुनवाई हुई. याचिका पर कोर्ट ने केंद्र सरकार और आरबीआई से विस्तृत हलफनामा दाखिल करने के लिए कहा है. इस मामले में अगली सुनवाई 9 नवंबर को होगी. बता दें कि साल 2016 में केंद्र सरकार ने 500 और 1000 रुपये के नोटों को बंद करने का ऐलान किया था, जिसके खिलाफ कोर्ट में याचिका दायर की गई है.

सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई करते हुए बुधवार को कहा कि वह सरकार के नीतिगत फैसलों की न्यायिक समीक्षा पर लक्ष्मण रेखा से अवगत है, लेकिन यह तय करने के लिए 2016 के नोटबंदी के फैसले की जांच करनी होगी कि क्या यह मुद्दा केवल अकादमिक अभ्यास बन गया है. पांच जजों के एसए नज़ीर की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि जब संविधान पीठ के सामने कोई मुद्दा उठता है, तो जवाब देना उसका कर्तव्य है.

अटॉर्नी जनरल आर. वेंकटरमणि ने कहा कि जब तक नोटबंदी पर एक्ट को उचित तरीके से चुनौती नहीं दी जाती, तब तक यह मुद्दा अनिवार्य रूप से अकादमिक रहेगा. विमुद्रीकरण अधिनियम 1978 में कुछ उच्च मूल्य के नोटों के विमुद्रीकरण के लिए जनहित में प्रदान करने के लिए पारित किया गया था, ताकि अर्थव्यवस्था के लिए हानिकारक पैसों के अवैध ट्रांसफर की जांच की जा सके.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह घोषित करने के लिए कि क्या यह एकेडेमिक है या निष्फल है, उसे मामले की जांच करने की जरूरत है, क्योंकि दोनों पक्ष सहमत नहीं हैं.  कोर्ट ने कहा, मुद्दे का जवाब देने के लिए, हमें सुनवाई करनी होगी. कोर्ट की बेंच ने कहा, हम हमेशा जानते हैं कि लक्ष्मण रेखा कहां है, लेकिन जिस तरह से इसे किया गया था, उसकी जांच की जानी चाहिए. हमें यह तय करने के लिए वकील को सुनना होगा।'' उधर, केंद्र सरकार की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि शैक्षणिक मुद्दों पर अदालत का समय बर्बाद नहीं करना चाहिए.

मेहता की दलील पर आपत्ति जताते हुए याचिकाकर्ता विवेक नारायण शर्मा का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ वकील श्याम दीवान ने कहा कि वह संवैधानिक पीठ के समय की बर्बादी जैसे शब्दों से हैरान हैं, क्योंकि पिछली बेंच ने कहा था कि इन मामलों को एक संविधान बेंच के समक्ष रखा जाना चाहिए. एक पक्ष की ओर से पेश वरिष्ठ वकील पी. चिदंबरम ने कहा कि यह मुद्दा अकादमिक नहीं है और इसका फैसला शीर्ष अदालत को करना है. उन्होंने कहा कि इस तरह की नोटबंदी के लिए संसद के एक अलग एक्ट की आवश्यकता है. बता दें कि 16 दिसंबर, 2016 को तत्कालीन सीजेआई टीएस ठाकुर की अध्यक्षता वाली बेंच ने नोटबंदी की वैधता वाली याचिका को पांच न्यायाधीशों की एक बड़ी बेंच के पास भेज दिया था. 
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में रिकार्ड तोड़ बरसे बादल, देश के अनेक राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

सुप्रीम कोर्ट का दिल्ली में पटाखों पर से प्रतिबंध हटाने से इनकार, बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने दायर की थी याचिका

उद्धव ठाकरे पार्टी के नाम और चुनाव चिन्ह को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट पहुंचे, ईसी के आदेश को दी चुनौती

दिल्ली सरकार के मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने दिया इस्तीफा, इस घटनाक्रम से थे विवादों में

वंदे भारत एक्सप्रेस का 3 दिन में तीसरी बार हादसा: दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत ट्रेन के पहिए हुए जाम, पांच घंटे ठप रहा ट्रेफिक

Leave a Reply