भारत ने रूसी तेल पर G7 देशों की ओर से लगाई पाबंदियों का नहीं किया समर्थन, पुतिन सरकार ने की तारीफ

भारत ने रूसी तेल पर G7 देशों की ओर से लगाई पाबंदियों का नहीं किया समर्थन, पुतिन सरकार ने की तारीफ

प्रेषित समय :17:03:45 PM / Sun, Dec 11th, 2022

नई दिल्ली/मास्को. रूस ने जी-7 देशों और उनके सहयोगियों के रूसी तेल पर प्राइस कैप लगाने का समर्थन नहीं करने के भारत के फैसले का स्वागत किया है. रूसी उप-प्रधानमंत्री अलेक्जेंडर नोवाक ने रूस में भारतीय राजदूत पवन कपूर के साथ एक बैठक के दौरान यह बयान दिया.

रूस के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उप-प्रधानमंत्री ने रूसी तेल पर प्राइस कैप लगाने का समर्थन नहीं करने के भारत के फैसले का स्वागत किया, जिसकी घोषणा पांच दिसंबर को जी7 देशों और उनके सहयोगियों द्वारा की गई थी. इससे पहले सितंबर में जी-7 देशों ने रूस से तेल आयात पर प्राइस कैप लगाने पर सहमति जताई थी.

बयान के मुताबिक, नोवाक ने कहा कि रूस ऊर्जा संसाधनों की आपूर्ति के लिए अपने दायित्वों को पूरी जिम्मेदारी से निभा रहा है और ऊर्जा संकट के बीच पूर्व-दक्षिण के देशों को ऊर्जा निर्यात कर रहा है. रूसी विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि साल 2022 के पहले आठ महीनों में भारत को रूसी तेल आयात बढ़कर 16.35 मिलियन टन पहुंच गया. विशेष रूप से, यूक्रेन युद्ध के बावजूद भारत ने रूस से तेल आयात करना जारी रखा.  

भारत को तेल आपूर्ति में दूसरे स्थान पर रूस

बता दें, इस साल गर्मियों के दौरान भारत को तेल की आपूर्ति के मामले में रूस दूसरे स्थान पर था. इसके अलावा, रूस से तेल उत्पादों और कोयले की आपूर्ति में भी बढ़ोतरी हुई है. भारतीय राजदूत पवन कपूर के साथ बैठक के दौरान, नोवाक ने पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी को अंतरराष्ट्रीय मंच रूसी ऊर्जा सप्ताह 2023 में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया. यह अगले साल 11-13 अक्टूबर तक मास्को में आयोजित होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हिमाचल प्रदेश: रूसी शख्‍स ने यूक्रेनी महिला संग रचाई शादी, कहा- युद्ध नहीं प्यार करिए

हिमाचल प्रदेश में रूसी शख्‍स ने यूक्रेनी महिला संग रचाई शादी, कहा- 'युद्ध नहीं प्यार करिए'

काबुल में रूसी दूतावास पर बड़ा धमाका, 10 की मौत, कईयों के घायल होने की खबर

रूसी दूल्हे ने यूक्रेनियन दुल्हन से भारत में आकर रचाई शादी

पीएम नरेंद्र मोदी की रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर हुई बात, यूक्रेन संकट पर दोनों नेताओं की चर्चा

Leave a Reply