मैदानी इलाकों में तापमान गिरने की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया शीतलहर का अलर्ट

मैदानी इलाकों में तापमान गिरने की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया शीतलहर का अलर्ट

प्रेषित समय :14:38:53 PM / Sun, Dec 18th, 2022

दिल्ली. मौसम विभाग ने उत्तर भारत में शीतलहर को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली-एनसीआर के अलावा, पंजाब, हरियाणा, यूपी, बिहार, झारखंड, राजस्थान में ठंड का प्रकोप बढ़ेगा और तापमान में गिरावट दर्ज होगी. वहीं पहाड़ी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में मौसम साफ बने रहने की संभावना है. ऊपरी इलाकों में बर्फबारी के बाद यहां चलने वाली सर्द हवाएं अपने साथ ठंड का प्रकोप उत्तर भारत में ले जाएंगी.

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम मध्य और इससे सटे पूर्व मध्य अरब सागर पर बना हुआ डिप्रेशन पिछले 6 घंटों के दौरान 14 किमी प्रति घंटे की गति से पश्चिम की ओर बढ़ा और आज पश्चिम मध्य अरब सागर पर केंद्रित हो गया. यह लक्षद्वीप के उत्तर पश्चिम में था. दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और इससे सटे पूर्वी भूमध्यरेखीय हिंद महासागर के ऊपर भी कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है.

कम दबाव के पश्चिमी दिशा में आगे बढऩे की संभावना है और अगले 48 घंटों के दौरान बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में आगे बढ़ सकता है. अगले 24 घंटों के दौरान 19 दिसंबर की रात से तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्सों में बारिश की गतिविधियां शुरू हो सकती हैं और धीरे-धीरे तेज हो सकती है. शेष देश में मौसम शुष्क रहेगा. उत्तर पूर्व भारत, खासकर बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के हिस्सों में मध्यम कोहरा छाए रहने की उम्मीद है. 

इसके अलावा देश के उत्तरी भागों और मध्य भागों में न्यूनतम तापमान में और गिरावट आएगी. यानी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में भी ठंड बढ़ेगी. पिछले 24 घंटों के दौरान देश का मौसम शुष्क बना हुआ है, हालांकि दक्षिण मध्य प्रदेश और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई है. त्रिपुरा में एक या दो स्थानों पर मध्यम से घना कोहरा देखा गया और असम, मेघालय, बिहार और उत्तर प्रदेश में हल्का से मध्यम कोहरा देखा गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मौसम में हुआ बदलाव: कई राज्यों में बारिश की संभावना, 15 दिसंबर के बाद बढ़ेगी ठंड

देश के कई राज्यों में भारी बारिश करायेगा मैंडूस चक्रवात, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

सर्दी के मौसम में धूप का लेते हैं आनंद तो इस बात का रखें ध्यान

देश में कई राज्यों में बदला मौसम का मिजाज: चेन्नई में झमाझम बारिश, कई जिलों में स्कूल और कॉलेज बंद

IMD Alert: बंगाल की खाड़ी में बन रहा भारी चक्रवात, मौसम विभाग का अलर्ट, सरकारी कर्मियों की छुट्टियां केंसिल

Leave a Reply