बद्रीनाथ, केदारनाथ धाम की सुरक्षा का जिम्मा अब ITBP के हवाले, इसलिए लिया गया यह फैसला

बद्रीनाथ, केदारनाथ धाम की सुरक्षा का जिम्मा अब ITBP के हवाले, इसलिए लिया गया यह फैसला

प्रेषित समय :19:31:33 PM / Wed, Dec 21st, 2022

नई दिल्ली. बर्फ से ढके केदारनाथ और बद्रीनाथ मंदिरों की निगरानी के लिए भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) को सर्दियों के दौरान तैनात किया गया है. बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बुधवार को यह जानकारी दी. श्री अजय ने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से दोनों मंदिरों में आईटीबीपी के जवानों की तैनाती अहम थी. सर्दियों में भारी बर्फबारी के कारण बदरीनाथ और केदारनाथ के स्थाई निवासियों के निचले इलाकों में चले जाने से ऊंचाई पर स्थित ये मंदिर लगभग खाली हो जाते हैं.

उन्होंने कहा कि केदारनाथ मंदिर की बाहरी दीवारों पर हाल ही में सोने की परत चढ़ाई गई है और इसकी सुरक्षा के लिए भी आईटीबीपी के जवानों की विशेष तौर पर तैनाती की गई है. अजय के अनुसार, इस साल अक्टूबर में केदारनाथ मंदिर के पट सर्दियों के मौसम के लिए बंद होने से पहले उसके जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण का काम पूरा हो गया था. उन्होंने बताया कि बदरीनाथ मंदिर का भी मास्टर प्लान के तहत पुनर्विकास किया जा रहा है.

अजय ने कहा, हाल ही में किये गये जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण कार्यों के चलते केदारनाथ मंदिर अधिक संवेदनशील था, क्योंकि वहां कुछ वर्ष पहले चोरी की घटना हो चुकी है. बीकेटीसी अध्यक्ष ने बताया कि उन्होंने दोनों मंदिरों के इर्द-गिर्द सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने के लिए मुख्य सचिव एस. एस. संधू को पत्र लिखा था. उन्होंने कहा कि आईटीबीपी जवानों की तैनाती का आग्रह गृह मंत्रालय के पास भेजा गया था, जिसने हाल ही में संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली-एनसीआर वालों को लगा महंगाई का झटका: फिर बढ़े सीएनजी के दाम

दिल्ली में एमसीडी के स्कूल की शिक्षिका ने की छात्रा की बेरहमी से पिटाई, पहली मंजिल से फेंका नीचे

6 जनवरी को चुने जाएंगे दिल्ली मेयर और डिप्टी मेयर, एलजी ने दी प्रस्ताव को मंजूरी

श्रद्धा हत्याकांड: दिल्ली पुलिस की बड़ी सफलता, महरौली में मिली हड्डियों का डीएनए हुआ मैच

बंगाल की सीएम ममता का बड़ा केन्द्र पर आरोप- दिल्ली से चलती है मेघालय और असम की सरकार

Leave a Reply