Rail News : अनिल कुमार लाहोटी बने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ, आदेश जारी, 1 जनवरी को संभालेंगे पदभार

Rail News : अनिल कुमार लाहोटी बने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ, आदेश जारी, 1 जनवरी को संभालेंगे पदभार

प्रेषित समय :15:57:52 PM / Sun, Dec 25th, 2022

नई दिल्ली. अभी तक वह इंडियन रेलवे बोर्ड की इंफ्रास्ट्रक्चर कमेटी के मेंबर के रूप में कार्य कर रहे थे. 1 जनवरी से उन्हें चेयरमैन बनाया गया है. श्री लाहौटी जबलपुर रेल मंडल में भी वरिष्ठ मंडल अभियंता के पद पर पदस्थ रह चुके हैं. वर्तमान चेयरमैन व  सीईओ सुनित शर्मा इसी माह के अंत में सेवानिवृत्त हो रहे हैं.
बता दें कि लाहौटी परिवार से कई सदस्यों ने देश के उच्च पदों पर काम किया है. उनके बड़े भाई रमेश चंद्र लाहोटी देश के मुख्य न्यायाधीश रहे हैं. उनके एक और बड़े भाई केके लाहोटी हाई कोर्ट जबलपुर के जस्टिस पद से रिटायर हुए हैं.

सबसे छोटे भाई बने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन

लाहोटी परिवार के सबसे छोटे पुत्र अनिल कुमार लाहौटी को रेलवे बोर्ड का चेयरमैन और सीईओ नियुक्त किया गया है. 24 दिसंबर को उनकी नियुक्ति का आदेश सचिवालय, भारत सरकार ने जारी किया है. अपॉइंटमेंट कमेटी की सेक्रेटरी दीप्ति उमाशंकर ने उनकी नियुक्ति का आदेश जारी किया है. वह आगामी आदेश तक चेयरमैन और सीईओ के रूप में काम करेंगे.

अनिल कुमार लाहौटी ने पद पर रहते हुए कई महत्वपूर्ण कार्य किये हैं. उन्होंने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय स्टेशन के रूप में विकसित करने की योजना बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. इसमें जमीन और हवाई क्षेत्र का व्यावसायिक विकास और सार्वजनिक निजी क्षेत्र का विकास शामिल है. उन्होंने आनंद विहार की ओर एक नए दिशात्मक टर्मिनल की योजना और निर्माण भी किया है. दिल्ली में भीड़भाड़ कम करने के लिए आनंद विहार और नई दिल्ली स्टेशन के दूसरे प्रवेश द्वार के विकास की योजना में महत्वपूर्ण काम किया है. उन्होंने रेलवे में प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण), मुख्य अभियंता (निर्माण) रहते हुए नई लाइनों, दोहरीकरण, यार्ड रीमॉडलिंग और महत्वपूर्ण पुलों की ढांचागत परियोजनाएं विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

WCREU 7 जनवरी को दिल्ली में बनाएगा पुरानी पेंशन योजना को प्राप्त करने की रणनीति

कोरोना पर आज पीएम मोदी करेंगे उच्चस्तरीय बैठक, यूपी-दिल्ली में भी होगी समीक्षा

दिल्ली: कोरोना के पांच नए मरीज मिले, एक की मौत: सीएम केजरीवाल ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

Leave a Reply