विन्टर सीजन में होंठों की सॉफ्टनेस के लिए करें ये घरेलू उपाय, होगा फायदा

विन्टर सीजन में होंठों की सॉफ्टनेस के लिए करें ये घरेलू उपाय, होगा फायदा

प्रेषित समय :15:19:02 PM / Mon, Dec 26th, 2022

सर्दियों में सबसे ज्यादा चेहरे और होंठों की केयर करनी पडती है. सूखे और बेजान होंठ चेहरे की रंगत को फीकी कर देते हैं. कई बार ज्यादा फटे होठ दर्द भी करते हैं और खूबसूरती में भी दाग लगाते हैं. होठों में ज्यादा ड्राइनेस के कारण उसके आस-पास की त्वचा भी फट जाती है. कई बार लिप बाम व वैक्सीन से भी कोई फायदा नहीं होता है.

पिंक और सॉफ्ट लिप्स के लिए इन घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं

रात में लगाएं मलाई

सर्दियों में जब भी फटे होंठ परेशानी देते हैं तो सबसे पहले दादी-नानी का पुराना नुस्खा याद आता है कि फटे होंठ पर मलाई लगाने से होंठ मुलायम हो जाते हैं. रात में सोने से पहले होंठ पर मलाई लगाकर मसाज कर लें. 2 से 4 दिन तक ऐसा करने से आराम मिलता है.
होठों पर शहद लगाएं

फटे होंठ के लिए शहद वरदान से कम नहीं होता है. ज्यादा ठंड से जब होंठ फटने लगे तो शहद का उपयोग भी कर सकते है. इससे फटे होंठ जल्द ठीक होते हैं. और दरारें भी कम हो जाती हैं. दर्द से भी राहत मिलती है.

एलोवेरा भी फायदेमंद

रात को सोने से पहले एलोवेरा जेल को फटे होंठ पर लगाकर रखें और सुबह उठते ही होंठो को ठंडे पानी से धो ले. इससे फटे होंठ को आराम जल्दी मिलता है.

नारियल का तेल

फटे होंठ का इलाज करने के लिए घर में ही मौजूद नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं. नारियल तेल एक अच्छा मॉइश्चराइजर होता है. यह होंठों को मुलायम और नरम बनाए रखने का काम आसानी से कर देता है.

बादाम का तेल

सर्दियों में होंठों को गुलाबी और सॉफ्ट रखने के लिए बादाम का तेल भी कम गुणकारी नहीं है. बादाम के तेल से रोजाना होंठो की मसाज करने से होंठ मुलायम रहते है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बड़े होंठ पाने के चक्कर में लड़की का हुआ ऐसा हाल! लोग बुलाने लगे बंदरिया

लिप सर्जरी कराना पड़ गया महिला को भारी, गुब्बारे की तरह फूल गए होंठ

त्वचा, होंठ और नाखूनों के रंग बदलना भी हैं ओमिक्रॉन के लक्षण, ये होने पर तुरंत जांच करवाना जरूरी

होंठ, स्किन और नाखूनों के रंग में बदलाव भी कोरोना के संकेत, नई रिसर्च में दावा

सर्दियों में फटे होंठों की समस्या नहीं करेगी परेशान, आजमायें ये घरेलू उपाय

Leave a Reply