सर्दियों में फटे होंठों की समस्या नहीं करेगी परेशान, आजमायें ये घरेलू उपाय

सर्दियों में फटे होंठों की समस्या नहीं करेगी परेशान, आजमायें ये घरेलू उपाय

प्रेषित समय :10:15:36 AM / Thu, Dec 9th, 2021

सर्दियों में मौसम में नमी कम होने के कारण हमारी स्किन और होठों पर भी पड़ता है. ऐसे में स्किन में खिंचाव होने लगता है, एड़ियां और होंठ फटने लगते हैं. आमतौर पर स्किन को नमी देने के लिए तो कई चीजें बाजार में मिल जाती हैं, लेकिन फटे होंठों को ठीक कर पाना आसान नहीं होता.

कई बार तो होंठों की तकलीफ इतनी बढ़ जाती है, कि होंठों से खून तक आने लगता है. कुछ भी खाना पीना मुश्किल हो जाता है. लड़कियां और महिलाएं घर से निकलते समय होठों पर लिप बाम, लोशन वगैरह लगाती हैं, लेकिन इससे समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है. ऐसे में कुछ समझ नहीं आता कि क्या किया जाए. अगर आपके साथ भी ऐसी कोई समस्या है तो यहां जानिए कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप फटे होंठ की प्रॉब्लम से आसानी से निपट सकते हैं.

ये उपाय आएंगे काम

–  सर्दियों में हम गर्मियों के मुकाबले पानी काफी कम मात्रा में पीते हैं. इसके कारण शरीर में नमी कम हो जाती है. इसके कारण होंठ सूखने लगते हैं और फटने लगते हैं. ऐसे में पानी पीने से शरीर में ड्राईनेस खत्म हो जाती है और होंठ फटने की समस्या नहीं होती.

–  रात में रोजाना सोते समय अपनी नाभि पर सरसों का तेल लगाना चाहिए. इससे भी फटे होंठ की समस्या खत्म हो जाती है. नाभि हमारे शरीर का केंद्र मानी जाती है. रोजाना ऐसा करने से होंठ मुलायम और गुलाबी बनते हैं.

–  रोजाना रात में सोते समय मलाई में चुटकीभर हल्दी मिक्स करके लगाने से भी फटे होंठों की समस्या कुछ ही समय में खत्म होने लगती है. आप चाहें तो सिर्फ मलाई या देसी घी लेकर भी हल्के हाथों से होंठों की मसाज कर सकती हैं.

–  सर्दियों में वैसलीन तो घर घर में मौजूद होती है. रोजाना रात को सोते समय वैसलीन को होंठों पर लगाने से फटे होंठ ठीक होते हैं. साथ ही कालापन भी दूर होता है.

ये बातें भी रहें याद

–  होठों पर लगाने के सारे उपाय रात में करने चाहिए, तभी आराम मिलता है. दिन में धूल मिट्टी के कणों से फटे होंठों में दरारें पड़ जाती हैं. इससे समस्या कई गुना बढ़ जाती है.

–  होंठ सूखने पर उन्हें जीभ से गीला न करें. इससे आपकी परेशानी कम होने की बजाय और बढ़ जाएगी.

–  यदि स्मोकिंग या ड्रिंक की आदत है तो इसे छोड़ दें वरना कोई भी उपाय काम नहीं करेगा.

–  होठों पर कुछ भी लगाने से पहले अच्छी तरह से साफ करें. उसके बाद ही कोई उपाय आजमाएं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

विंटर में सर्दी, खांसी कर रही है परेशान तो अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय

अब हवाई यात्रियों को घरेलू उड़ानों में फिर मिलेगा भोजन

सफर में उल्टी से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों से दूर हो सकती है यह बीमारी

सर्दियों में नाक हो जाती है ड्राई तो ट्राई करें ये 4 घरेलू नुस्खे

बदलते मौसम में इन घरेलू नुस्खों से दूर करें त्वचा का सूखापन

Leave a Reply