Canada: में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बनाने वाले विदेशियों के लिए बुरी खबर, सरकार ने लगाया बैन

Canada: में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बनाने वाले विदेशियों के लिए बुरी खबर, सरकार ने लगाया बैन

प्रेषित समय :15:58:10 PM / Mon, Jan 2nd, 2023

ओटावा. कोविड महामारी वापस लौटने के वजह से कनाडा सरकार ने अब विदेशियों के लिए प्रॉपर्टी खरीदने पर प्रतिबंध लगा दिया है. हालांकि ये प्रतिबंध केवल शहर के आवासों पर लागू होगा. नए साल के दिन यानी रविवार से यह प्रतिबंध प्रभावी हो गया है. महामारी की शुरुआत के बाद शहर में प्रॉपर्टी के दामों में तेजी से वृद्धि हुई थी, जिस वजह से कनाडा सरकार ने ऐसा निर्णय लिया, वहीं इसमें कई अपवाद भी हैं.

सरकार ने गैर-कनाडाई अधिनियम के तहत विदेशियों के लिए रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी की खरीद पर बैन लागू किया है. बता दें कि कोविड महामारी के वजह से देश में महंगाई बढ़ गई थी. प्रॉपर्टी के दाम में भी भारी उछाल आ गया था जिससे वहां के लोगों के लिए घर खरीदना एक चुनौती बन गई थी. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने साल 2021 के चुनाव अभियान में इसी पर प्रस्ताव रखा था, वहीं कुछ राजनेताओं का मानना है कि खरीदार निवेश के रूप में घरों की आपूर्ति को बंद करने के लिए जिम्मेदार थे.

इस प्रॉपर्टी पर नहीं है प्रतिबंध

प्रतिबंध लगाने के पीछे कनाडाई सरकार का मकसद स्थानीय लोगों को अधिक घर उपलब्ध कराना है इसी वजह से रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी खरीदने वाले विदेशियों पर सरकार ने बैन लगाया गया है लेकिन ग्रीष्मकालीन कॉटेज जैसी मनोरंजक संपत्तियों पर यह प्रभावी नहीं है. हालंकि रिपोर्ट के अनुसार, अप्रवासियों और कनाडा के स्थायी निवासियों के लिए यह एक अपवाद बन गया है.

प्रतिबंध से क्या फायदा होगा?

विशेषज्ञों का मानना है कि प्रतिबंध से रियल स्टेट पर कोई असर नहीं पड़ेगा, क्योंकि राष्ट्रीय आवास एजेंसी कनाडा मोर्टगेज एंड हाउसिंग कॉरपोरेशन ने जून की एक रिपोर्ट में कहा था कि 2030 तक करीब 19 मिलियन आवास इकाइयों की आवश्यकता होगी. इसका मतलब है कि 5.8 मिलियन नए घरों का निर्माण किया जाना चाहिए या उस मांग को पूरा करने के लिए 3.5 मिलियन से अधिक का निर्माण किया जाना चाहिए. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चीन में कोरोना से हाहाकार के बीच सरकार का फैसला, जारी नहीं होंगे कोविड के आंकड़े

चीन की सिंगर जेन झांग ने जानबूझकर खुद को किया कोविड पॉजिटिव

उत्तर प्रदेश में कोरोना के खतरे को लेकर एडवाइजरी जारी, लखनऊ में लागू हुआ कोविड प्रोटोकॉल

कोरोना को लेकर पीएम मोदी की सलाह: मास्क पहनें और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें

UP News: योगी सरकार का कोरोना पर बड़ा आदेश, अब विदेश से लौटने पर कोविड टेस्ट अनिवार्य

Leave a Reply