MP: ग्वालियर में अचानक पहाड़ी पर कब्जा करने पहुंचे सैकड़ों लोग, फारेस्ट स्टाफ के पहुंचते ही हमला, 300 लोगों पर एफआईआर

MP: ग्वालियर में अचानक पहाड़ी पर कब्जा करने पहुंचे सैकड़ों लोग, फारेस्ट स्टाफ के पहुंचते ही हमला, 300 लोगों पर एफआईआर

प्रेषित समय :18:41:00 PM / Wed, Jan 4th, 2023

ग्वालियर. मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर में अचानक भूमि लूटने की ऐसी घटना हुई कि वन विभाग, प्रशासन और पुलिस सभी के हाथ पांव फूल गए. शहर के एक छोर पर स्थित खजांची बाबा की पहाड़ी पर अचानक सैकड़ों लोग पहुंचे और उन्होंने यहां अतिक्रमण करना शुरू कर दिया. इसकी सूचना मिलने पर इसे रोकने पहुंची वन विभाग के टीम पर भीड़ ने हमला कर दिया और जमकर धक्का-मुक्की की. इसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर अतिक्रमणकारियों को खदेड़ा.

बता दें कि घटना बुधवार सुबह की है. इन दिनों ग्वालियर में भीषण ठंड पड़ रही है, तापमान कम होने का फायदा उठाने की नीयत से पूरी योजना बनाकर पांच सौ से ज्यादा लोगों की भीड़, जिनमें बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल थीं. कम्पू इलाके में एसएएफ क्षेत्र के बगल से स्थित रिजर्व वन फॉरेस्ट की जमीन की पहाड़ी पर एक साथ लकड़ी, बांस और रस्से आदि लेकर पहुंचे और वहां फटाफट जमीन घेरना शुरू कर दिया. उन्हें सबसे पहले चूना डालकर प्लाट साइज में मार्किंग शुरू कर दी. कब्जा करने पहुंचे लोगों में ज्यादातर खजांची बाबा की दरगाह के आसपास रहने वाले और नई बस्ती आदि के लोग थे.

वन विभाग टीम पर किया हमला

एक साथ भीड़ द्वारा किए जा रहे इस अतिक्रमण की सूचना जैसे ही फॉरेस्ट विभाग के अफसरों को पहुंची, वे डिप्टी रेंजर संजय सक्सेना के नेतृत्व में अपना वन रक्षकों का अमला लेकर वहां पहुंचे. उन्हें देख भीड़ उन लोगों पर टूट पड़ी, उनके साथ धक्का-मुक्की और हाथापाई भी की गई और उन्हें खदेड़ा भी गया. उन्होंने इस हालात की सूचना तत्काल अपने डीएफओ को दी और उन्होंने पुलिस के आला अफसरों को बताया. इसके बाद बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स मौके पर पहुंचा और अतिक्रमण कर रही भीड़ को खदेड़ा. फॉरेस्ट ने वहां से अतिक्रमण कर्ताओं द्वारा छोड़ा गया सामान जब्त किया.

2012 में किया गया था पौधारोपण

बताया गया कि इस पहाड़ी को हरा भरा बनाने के लिए साल 2012 में समारोह पूर्वक इस पहाड़ी पर बड़ी संख्या में पौधरोपण किया गया था. इस अभियान के तहत 5,000 पेड़ लगाए गए थे, जो बेहतर संरक्षण से सभी जीवित भी थे, लेकिन अतिक्रमण कर्ताओं की भीड़ ने इनमें से पांच सौ से ज्यादा पेड़ काट दिए और हजारों को नुकसान पहुंचाया.

तीन सौ से ज्यादा लोगों पर केस दर्ज

बाद में डिप्टी रेंजर की शिकायत पर कम्पू थाना पुलिस ने इलाके के एक हिस्ट्रीशीटर पप्पू कंजा, अशोक और बिल्लो सहित तीन सौ से ज्यादा अज्ञात लोगों के खिलाफ शासकीय कार्य में बाधा डालने, वन कर्मियों से अभद्रता, धमकी देने और अतिक्रमण का प्रयास करने का केस दर्जकर आरोपियों की शिनाख्तगी और गिरफ्तारी के प्रयास शुरू कर दिए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MP के ग्वालियर में सड़क बनने के बाद ऊर्जा मंत्री को केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने अपने हाथों से पहनाई चप्पलें

MP Newes: ग्वालियर में अनोखा मामला, महिला ने चार पैरों वाली बच्ची को दिया जन्म

एमपी में दिसम्बर के महीने में जबलपुर-ग्वालियर मेें रहेगी ज्यादा ठंड

MP NEWS- ग्वालियर में युवक का दावा- मैं हूं नया कलेक्टर, राष्ट्रपति ने अपॉइंट किया है, फिर यह हुआ

MP News: ग्वालियर में लोडिंग और आटो की भीषण टक्कर में 4 की मौत, पांच घायल

Leave a Reply