एमसीडी की पहली बैठक में भाजपा और आप पार्षदों ने किया हंगामा, अगली तारीख तक के ल‍िए सदन स्‍थग‍ित

एमसीडी की पहली बैठक में भाजपा और आप पार्षदों ने किया हंगामा, अगली तारीख तक के ल‍िए सदन स्‍थग‍ित

प्रेषित समय :14:12:29 PM / Fri, Jan 6th, 2023

दिल्ली. दिल्ली नगर निगम में आज पहली ही बैठक में भाजपा और आम आदमी पार्टी के पार्षदों ने जमकर हंगामा किया. सदन का माहौल इतना बिगड़ गया कि बात हाथापाई तक पहुंच गई. भाजपा और आम आदमी पार्टी के पार्षदों के जबरदस्त हंगामें के कारण दिल्ली नगर निगम के मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों का चुनाव फिलहाल अटक गया है. हंगामे के कारण पीठासीन अधिकारी ने एमसीडी सदन की कार्यवाही अगली तारीख तक के लिए स्थगित कर दी. दिल्ली नगर निगम के सदन की अगली तारीख उपराज्यपाल की तरफ से घोषित की जाएगी. नॉमिनेटेड 4 सदस्यों की शपथ को हाउस के मिनट्स में शामिल किया गया है. निगम अधिनियम की धारा 77 के तहत दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने इस चुनाव प्रक्रिया को संपन्न कराने वाली बैठक की अध्यक्षता के लिए पार्षद सत्या शर्मा को नामांकित किया है.

इस चुनाव में आम आदमी पार्टी ने मेयर पद के लिए शैली ओबरॉय को प्रत्याशी बनाया है. वहीं विकल्प के तौर पर आशु ठाकुर को भी मैदान में उतारा है. वहीं बीजेपी की ओर से मेयर पद के लिए पार्षद रेखा गुप्ता ने नामांकन दाखिल किया है. इसी प्रकार डिप्टी मेयर पद के लिए आम आदमी पार्टी ने पार्षद आले मोहम्मद इकबाल को उतार है. विकल्प के तौर पर पार्षद जलज कुमार ने भी नामांकन किया है. वहीं बीजेपी ने इस पद के लिए कमल बागड़ी को मैदान में उतारा है. इसी क्रम में आप की ओर से स्थायी समिति सदस्य के लिए मोहिनी, सारिका चौधरी, मोहम्मद आमिल मलिक तथा रमिंदर कौर मैदान में हैं, जबकि बीजेपी ने इन पदों के लिए कमलजीत सहरावत और पंकज लूथरा का नामांकन कराया है. निर्दलीय पार्षद गजेंद्र सिंह दराल भी स्थायी समिति सदस्य के लिए मैदान में है.

दिल्ली बीजेपी के नेता हरीश खुराना ने दिल्ली नगर निगम की पहली बैठक में हंगामे को लेकर आम आदमी पार्टी पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि दिल्ली के लिए यह काला दिन है और एमसीडी के इतिहास के लिए काला अध्याय. उन्होंने प्रोटेम स्पीकर के फैसले की अवमानना करने पर आप को आड़े हाथों लिया. मनोनीत सदस्यों को शपथ दिलाने के नाम पर हुए बवाल, हंगामा और मारपीट के बाद प्रोटेम स्पीकर सत्या शर्मा ने सदन की कार्यवाही को एक घंटे के लिए रोक दिया है. उन्होंने सदस्यों से आग्रह किया है कि एक घंटे बाद जब दोबारा से कार्यवाही शुरू हो तो संवैधानिक तरीके से कामकाज को आगे बढ़ाएं. लेकिन दूसरी ओर प्रोटेम स्पीकर के खिलाफ आम आदमी पार्टी के पार्षदों का आक्रोश बदस्तूर कायम है. एमसीडी के मेयर चुनाव में सदन में हंगामे पर बीजेपी नेता संजीव सिंह ने कहा कि मनोनीत पार्षद आकर शपथ ले रहे थे, तब महिला पार्षद आकर हाथापाई करने लगीं. हंगामा कर दिया. केजरीवाल के पास आरोप लगाने के सिवा कुछ नहीं है.

दिल्ली नगर निगम की पहली बैठक की कार्यवाही शुरू होने के साथ ही पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा ने पार्षदों को शपथ दिलाने की प्रक्रिया शुरू की. इससे पहले खुद सत्या शर्मा ने बतौर पीठासीन अधिकारी शपथ ग्रहण किया. इसके बाद निगम के सदन में आम आदमी पार्टी के पार्षदों ने हंगामा शुरू कर दिया. दरअसल पीठासीन अधिकारी ने सबसे पहले नोमिनेट सदस्यों को शपथ दिलाने का प्रयास किया. इसके विरोध में आम आदमी पार्टी के पार्षद मुकेश गोयल ने आपत्ति दर्ज की थी. देखते ही देखते मामला इतना बिगड़ गया कि आम आदमी पार्टी के पार्षद डायस पर पहुंच गए और पहली ही बैठक में हाथापाई तक की नौबत आ गई.

वहीं आम आदमी पार्टी ने एमसीडी की पहली बैठक के लिए पार्षद मुकेश गोयल को नेता सदन बनाया है. इससे पहले आप ने मुकेश गोयल का नाम उप राज्यपाल के पास प्रोटेम स्पीकर पद के लिए भेजा था, लेकिन उपराज्यपाल ने सरकार को प्रस्ताव को खारिज कर बीजेपी पार्षद सत्या शर्मा को प्रोटेम स्पीकर नामित कर दिया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बीजेपी ने एमसीडी मेयर पद के लिए रेखा गुप्ता को बनाया उम्मीदवार, आप प्रत्याशी से होगा मुकाबला

दिल्ली में एमसीडी के स्कूल की शिक्षिका ने की छात्रा की बेरहमी से पिटाई, पहली मंजिल से फेंका नीचे

एमसीडी चुनाव: दिल्ली में 50 प्रतिशत हुआ मतदान, 7 दिसंबर को होगी मतगणना

एमसीडी चुनाव में कांग्रेस में अंदरूनी खींचतान आई सामने, बैठक के दौरान नारेबाजी

ऊर्जा नामक नागरिक संगठन ने की एमसीडी चुनावों से पहले दिल्ली में सांस लेने योग्य हवा की मांग

Leave a Reply